Apex Legends review in hindi | Apex Legends के unique features

0
apex legends review in hindi

आज हम जानेंगे Apex Legends game के बारे में। PUBG और Fortnite के आते ही सब battle royale games के दीवाने हो गए हैं और आज PUBG उन गेम्स की लिस्ट में शामिल हो गया है जिसे सबसे ज्यादा खेला जाता है। 

जहाँ PUBG officially मोबाइल platform पर भी available है और यही PUBG की popularity का main कारणों में से एक है। 

इन दोनों (PUBG and fortnite ) battle royale games के आने के बाद बाकि के भी game developers इसी फील्ड में गेम develop कर रहे हैं और ऐसे ही एक गेम के बारे में मैं आपको आज बताने वाला हूँ जिसका नाम Apex Legends है तो आइये जानते हैं कैसा है Apex Legends, क्या unique features हैं Apex Legends में, और क्या Apex Legends PUBG को पीछे छोड़ देगा। 


Apex Legends review in hindi

Apex Legends एक free-to-play battle royale game है इसका मतलब आप इसे फ्री में डाउनलोड कर सकते है। 

अगर आपको Fortnite खेलने में कार्टून के जैसा लगता है और आप PUBG के कुछ ज्यादा ही realistic होने की वजह से बोर हो गए है तो Apex Legends आपके लिए बहुत ही बेहतरीन गेम होने वाला है। 

Apex Legends को 4 February 2019 को release किया गया था और इसे Respawn Entertainment company द्वारा develop किया गया है जिसे EA( Electronic Arts) ने publish किया है। 

Release के 1 हफ्ते के अंदर ही इसे 2.5 crore से ज्यादा लोगो ने डाउनलोड कर लिया था। Apex Legends बाकि गेम्स से थोड़ा सा अलग है जैसे इसमें हर character की अपनी एक unique ability है आपको बता दे की इसमें एक character का नाम Bangalore है। 

बाकि battle royale games की तरह इसमें भी आप टीम के साथ खेलते है। Apex Legends में एक बार में 60 players खेल सकते हैं और इस गेम में 3 players की team बनती है Apex Legends आप solo नहीं खेल सकते अगर आप अकेले खेलते हैं तो बाकि के 2 player automatic आपकी team में आ जायेंगे।  

बाकि games की तरह इस गेम में भी आपको एक Kings Canyon नाम के map में drop कर दिया जाता है जहां आपको लास्ट तक survive करना होता है। 

तो आइये जानते है Apex Legends के top 10 unique features के बारे में जो इसे बाकी के battle royale games से अलग बनाते हैं। 


1. No fall damage

जी हाँ दोस्तों इस गेम में आपको कोई भी fall damage नहीं मिलता इसका मतलब आप चाहे जितनी भी हाइट से गिर जाये आपको कुछ नहीं होगा जहां आपको Fortnite में भी fall damage देखने को मिलता है और PUBG में तो fall damage बहुत ही ज्यादा है आप छोटी buildings से भी अगर गिर जाते हैं तो आपकी हेल्थ कम हो जाती है और यही एक यूनिक फीचर है Apex Legends का जो इसे बाकि games से अलग बनाता है। 

इस गेम में फॉल डैमेज इस लिए नहीं होता क्योंकि इस गेम में हर करैक्टर के पीछे booster लगे हैं जो इसे फॉल डैमेज से बचाता है। No fall damage होने से इस गेम में आप कही से भी जम्प कर सकते हैं आपको चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है। 


2. Knockdown shield

Apex Legends में आपको 2 type के knockdown shield मिलते है। जब भी आपका friend knockdown होता है तो आप उसे revive करते टाइम first knockdown shield का use protection के लिए कर सकते है जो सामने से आने वाली bullets से काफी हद तक बचता है। 

जैसे आप PUBG में revive करने के लिए smoke का use करते हैं लेकिन smoke आपको bullets से नहीं बचाता। और दूसरी knockdown shield का use आप knockdown होने पर खुद को revive करने के लिए कर सकते हो मतलब इस गेम में आप self revive भी कर सकते हो। 


3. Color coding 

बाकि के fps game की तरह इस गेम में भी आपको color coding देखने को मिलती है लेकिन कुछ ऐसी चीजें हैं जो इसे बाकी के गेम्स से अलग बनाती है जैसे जब आप enemy को शूट करोगे तो आप को color coding से पता चल जायेगा कि सामने वाले बन्दे के पास कौन से level का armor है। 

जैसे जब आप enemy को शूट करोगे और damage effect white color में आ रहा है मतलब उसके पास level 1 का armor है या फिर damage effect blue color में आ रहा है तो उसके पास level 2 का armor है इसी प्रकार अगर damage effect purple color में आता है मतलब उसके पास level 3 का armor है और अगर उसके पास कोई armor नहीं है तो damage effect red color में आएगा जिससे आपको पता चल जायेगा कि जिसे मैं शूट कर रहा हूँ उसके पास कोई armor नहीं है और ये उन फीचर्स में से एक है जो Apex Legends को बाकि गेम्स से अलग बनाता है। 


4. Hot zone and supply ship

जब game start होता है तो आपको इस गेम के map में एक hot zone देखने को मिल जाता है जो ये बताता है की कहाँ आपको अच्छी loot मिलेगी और इसके साथ ही एक supply ship भी मिलती है जहाँ बहुत सारी लूट रहती है लेकिन इस ship में बहुत सारे players उतरते हैं इसीलिए अगर आपको जल्दी लूट नहीं मिलती तो समझ लो आप खतम हो क्योंकि सामने वाले बन्दे को अगर gun मिल जाएगी तो वो आपको तुरंत shoot कर देगा। 


5. Sliding

Apex Legends में sliding का feature दिया गया है। जब आपके पास sliding वाला area आता है तो आप भागने के बजाये स्लाइड कर सकते हैं क्योंकि भागने से ज्यादा स्लाइड की स्पीड है जिससे आप running के मुकाबले slide करके जादा distance cover कर सकते हो। और ये एक काफी अच्छा unique feature लगा मुझे Apex Legends में। 


6. Zip lines

Game के अंदर आपको zip lines देखने को मिल जाती है इसका मतलब गेम में काफी सारी रस्सी लटकती है जिसकी मदद से आप यहाँ से वहाँ जल्दी मूव कर सकते हो और इसका use आप wall climbing में भी कर सकते हो जो की एक बहुत अच्छा feature है इस गेम का। 


7. Respawn your teammates

Apex Legends में आप respawn भी कर सकते हो। respawn का मतलब ये है की मानलो आपका teammate मर जाता है और अगर आपके पास टाइम है तो आप अपने teammate के पास जाओ और उसका crate का card लेलो जिसके बाद आप nearest spawn market में जाकर अपने teammate को दुबारा जिन्दा कर सकते हो। 

हालाकि आपको respawn करने में थोड़ा सा टाइम लगेगा और थोड़ा distance भी travel करना पड़ेगा और जब आप अपने teammate को respawn करोगे तो drop ship उसे लेकर आएगी और उसके पास कोई भी weapon नहीं होगा इसीलिए आपके पास extra weapon होना चाहिए अपने teammate को देने के लिए और साथ साथ जब ड्राप शिप आएगा तो बाकि के players भी ड्राप शिप को देख पाएंगे और वो आकर आपको शूट भी कर सकते हैं इसीलिए आपको alert रहना होगा। 


8. Choose your character

इस गेम में आपको अलग अलग characters देखने को मिल जाते हैं और हर characters की अपनी अलग ability है जो की एक काफी नया फीचर है इस गेम का। हर characters गेम में legends कहलाते हैं जब गेम चालू होता है तो आपको character choose करने का टाइम मिलता है। character बहुत ही समझदारी से choose करना होता है क्योंकि उसकी ability आपको पूरे गेम में use करनी है और एक team में same character नहीं होता। 


9. Red balloons

और अगला जो unique feature है apex legends का वो है red balloons. map में आपको कई जगह red balloons देखने को मिल जायेंगे जिनमे रस्सी लगी होगी जिसकी मदद से आप red balloons में चढ़ कर के काफी दूर तक distance travel कर सकते हैं। 


10. Gun screen 

और जो last unique feature है Apex Legends का वो है इसकी guns की screen. गेम में आपको हर gun में एक mini screen देखने को मिल जाती है जो की guns को काफी cool look देती है। इस मिनी स्क्रीन में bullet numbers आते है और ये बताती है कि अभी कितनी bullets बची हुई हैं जिससे आप अपनी गन को reload कर सकते हैं हलाकि gun automatically भी reload हो जाती है। 


Conclusion 

अगर आपके पास एक अच्छा pc है और आपको PUBG and fortnite जैसे गेम खेलना पसंद है तो आपको एक बार Apex Legends भी खेलना चाहिये। ये गेम आपको काफी अच्छा और अलग experience देगा। 

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)