What is Netflix in hindi | Netflix क्या है | netflix के फायदे

0
Netflix kya hai

Hello दोस्तों स्वागत है आपका tech support in hindi में आज हम जानेंगे Netflix क्या है दोस्तों क्या आपने Netflix का नाम सुना है और अगर आपको नहीं पता की ये netflix kya hai तो इस आर्टिकल को पूरा पढियेगा। 

इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा netflix क्या है, netflix में account कैसे बनाते हैं,  किस platform पर इसका use होता है, Netflix के क्या फायदे हैं। 


Netflix क्या है 

तो सबसे पहले बात करते हैं कि आखिर Netflix है क्या दोस्तों netflix और कुछ नहीं बल्कि एक American video streaming company है जो अब इंडिया में भी available है। Netflix के लगभग 130 million user हैं worldwide. 

Netflix में आप Hollywood movie, web series देख सकते है। हॉलीवुड के साथ साथ आप Bollywood की भी कई सारी movies, documentary and web series देख सकते है। 

इसके अलावा netflix में आप netflix के कुछ original Show's भी देख सकते हैं जो netflix खुद produced करता है और ये Show's आपको netflix के अलावा और कही नहीं मिलेंगे और इन Show's की quality काफी अच्छी होती है। 

इसके अलावा आप कुछ इंडिया की वेब सीरीज हिंदी में भी देख सकते हैं जैसे Sacred Games जो आपको netflix के अलावा और कही नहीं मिलेंगे। 

Netflix में video को देखने के लिए आपको subscription लेना पड़ता है ये कुछ इस प्रकार से है जिस प्रकार से आप घर में टीवी देखने के लिए केबल कनेक्शन के पैसे देते है। 

Netflix को आप mobile, tablet, pc और smart tv में भी देख सकते हैं और अगर आपके पास smart tv नहीं है तो कुछ device जैसे google chromecast का use करके आप netflix का use कर सकते हैं लेकिन आप के टीवी में HDMI का ऑप्शन होना चाहिये। 

Netflix में वीडियो देखने के लिए आपके पास एक अच्छा internet connection होना चाहिए वरना आप इसका पूरा मजा नहीं उठा पाएँगे। इसीलिए अगर आप टीवी या फिर pc में netflix देखने वाले हैं तो एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन जरूर लगवा लें। 


Netflix के फायदे 

Netflix के अपने कई सारे फायदे हैं जैसे - 

1. Netflix में आपको Show's को देखने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ता आप जब चाहे कोई भी शो को देख सकते हैं। 

Netflix पर टीवी की तरह shows का टाइम फिक्स नहीं होता की अगर टाइम निकल जाये तो show छूट गया बल्कि आप netflix में जब चाहे जहाँ चाहे शो देख सकते हैं बस आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिये। 

इसके अलावा आप फोन में नेटफ्लिक्स की वीडियो को डाउनलोड भी कर सकते हैं जिससे आप बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी video कही पर भी देख सकते हैं। 


2. हम जब भी TV देखते हैं या YouTube देखते हैं तो एक चीज जो सबसे ज्यादा परसान करती है वो है advertisement आप के वीडियो में जब भी कोई अच्छा scene होता है तो अचानक से video के बीच में ads चालू हो जाती हैं जो बहुत ही irritating लगता है। 

जबकि Netflix में आपको कोई भी ads देखने को नहीं मिलती जिससे आप बिना advertisement के वीडियो को enjoy कर सकते हैं।   


3. कुछ लोग movie देखने के लिए उसे इंटरनेट से डाउनलोड करते हैं या पायरेटेड कंटेंट स्ट्रीम करते हैं जो की illegal तो होता ही है इसके साथ साथ आपके कंप्यूटर या मोबाइल में virus भी डाउनलोड हो सकता है जिससे आप हैक भी हो सकते हो जबकि Netflix में आपको कई सारे legal content मिलेंगे और virus and malware का भी खतरा नहीं होगा। 


4. Movie देखने के लिए तो कई सारे platforms है लेकिन कुछ ऐसे कंटेंट हैं जो आपको नेटफ्लिक्स के अलावा और कही नहीं देखने को मिलेंगे। 

Netflix original के Show's आपको Netflix के आलावा और कही नहीं देखने को मिलेंगे इसके साथ साथ कुछ इंडियन सीरीज जैसे की sacred games आपको नेटफ्लिक्स के अलावा वेब और कही नहीं मिलेगी। 


Netflix में account कैसे बनाये 

Netflix में account बनाना बहुत ही आसान है आपको सिर्फ गूगल पर netflix लिखकर सर्च करना है उसके बाद netflix की official website में जाकर अपने email account के जरिये आप netflix में आसानी से account बना सकते हैं। 

Email के अलावा आपको अपना plan choose करना होगा और payment information देना होगा उसके बाद आप netflix के content को enjoy कर सकते हैं। Netflix में आप 30 दिनों तक फ्री में वीडियो देख सकते हैं जिसे आप जब चाहे cancel भी कर सकते हैं।


Netflix plans in india 

Netflix के india में 3 plans हैं -

  1. Mobile - ₹149 monthly
  2. Basic - ₹199 monthly
  3. Standard - ₹499 monthly
  4. Premium - ₹649 monthly


i hope आपको netflix के बारे में काफी जानकारी मिल गयी होगी अगर आपका और कोई सवाल है तो कमेंट में जरुर बतायें। 

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)