windows 10 ke auto update ko kaise band kare जाने हिंदी में

windows 10 ke auto update ko kaise band kare

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका tech support in hindi में आज हम जानेंगे windows 10 के auto update को कैसे बंद करे दोस्तों आज के टाइम में हर कोई computer इस्तेमाल करता है और उसमे इंटरनेट का इस्तेमाल करता है। और अगर आप एक student हैं तो हो सकता है आप अपने phone के ही hotspot का use करके अपने laptop या desktop में इंटरनेट का इस्तेमाल करते हो या जरुरी नहीं कि सिर्फ स्टूडेंट्स ही बल्कि बहुत से लोग अपने jio sim के ही internet data से अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप में इंटरनेट चलाते हैं। 

ऐसे में आप जब भी अपने फोन के hotspot को अपने कंप्यूटर से connect करते है आपके computer में windows का automatic update चालू हो जाता है और आपके फोन का data बहुत जल्दी खतम हो जाता है। 

हम में से ज्यादातर लोग jio का ही use करते हैं अपने phone में और हमारे पास लिमिटेड डेटा ही होता है जैसे 1.5 gb Per day वाला प्लान या फिर 2 gb per day वाला प्लान ऐसे में हमें पता भी नहीं चलता और हमारा पूरा per day का plan खतम हो जाता है। 

Window 10 के auto update को कैसे बंद करे 

हम में से बहुत से लोगो को windows 10 के auto update को बंद करना नहीं आता जिस वजह से आप windows 10 के auto update को बंद नहीं कर पाते और जब भी आप अपने कंप्यूटर में इंटरनेट चालू करते हो windows का auto update चालू हो जाता है जो की बहुत ही irritating लगता है जिससे आप परसान होकर अपने pc में इंटरनेट का इस्तेमाल करना बंद कर देते हो। 

इसीलिए आज मैं आपके लिए लेके आया हूँ windows 10 ke auto update ko kaise band kare या how to stop windows 10 auto update in hindi. इसके साथ मैं आपको बताउंगा की विंडोज के अपडेट को बंद करने से आपको क्या फायदा और नुक्सान हो सकते है इसीलिए इस आर्टिकल को पूरा पढियेगा। 

Method 1

Step-1: अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप के window key और R key को एक साथ दबाए जिसके बाद आपको नीचे दिए गए पिक्चर के जैसे tab खुल जायेगा।

windows 10 के auto update को कैसे बंद करे

Step-2: उसके बाद आपको उस tab में gpedit.msc टाइप करके enter कर देना है। 

how to stop windows 10 auto update in hindi

Step-3: जिसके बाद आपके कंप्यूटर में नीचे दी गई पिक्चर के जैसे विंडो खुल जाएगी। अब आपको computer configuration में double click करना है। 


Step-4: उसके बाद आपको administrative templates पर double click करना है।  


Step-5: अब आपको windows components पर डबल क्लिक करना है।   

Step-6: अब आपको नीचे साइड scroll down करना है जिसके बाद windows update पर double click करना है। 


Step-7: उसके बाद आपको configure automatic updates नाम का option दिखेगा जिसपर आपको फिरसे डबल क्लिक करना है। 


Step-8: अब आपके स्क्रीन में फिरसे एक नई विंडो खुलेगी इसके बाद आप disabled ऑप्शन को सेलेक्ट करके ok पर क्लिक कर दीजिये। 


इसके बाद आपके windows का auto update बंद हो जाएगा। 

Method 2

Step-1: अपने pc के control panel को open कर लीजिये। 

Step-2: अब आपको administrative tools नाम का option दिख रहा होगा जिसपर आपको डबल क्लिक करके उसको ओपन कर लेना है। 


Step-3: अब आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर एक नई विंडो खुलेगी जिसके बाद आपको computer management नाम के ऑप्शन पर double click करना है। 


Step-4: अब आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर एक और नई विंडो खुलेगी जिसके बाद आपको services and applications पर डबल क्लिक करके उसको open कर लेना है। 


Step-5: उसके बाद आपको services पर डबल क्लिक करना है। 


Step-6: अब आपको एक दम नीचे साइड scroll down करना है जिसके बाद आपको windows update पर double click करना है। 


Step-7: अब आपके स्क्रीन पर एक और नई विंडो खुलेगी जिसके बाद आपको stop बटन पर क्लिक करके विंडोज अपडेट को stop कर देना है फिर आपको startup type नाम का ऑप्शन दिखेगा जिसे disabled में कर देना है और फिर ok बटन पर क्लिक कर देना है जिसके बाद आपके कंप्यूटर की windows 10 auto update पूरी तरह से बंद हो जाएगी। 


Auto update बंद करने का फायदे 

1. जो सबसे पहला फायदा है auto update को बंद करने का वो है data की बचत। Auto update को बंद करने से आपके फोन का data खर्च नहीं होता। 

2. जब pc में auto update बंद रहता है तो किसी भी प्रकार की downloading नहीं होती जिस वजह से कंप्यूटर में internet slow नहीं चलता। 

Auto update बंद करने के नुकसान 

1. Auto update बंद करने से हमारा computer update नहीं होता है जिस वजह से हमारे कंप्यूटर के कुछ application ठीक से काम नहीं करते हैं। 

2. Auto update को बंद कर देने से आपके कंप्यूटर की security में खतरा आ जाता है। कंप्यूटर के update न होने से नए नए वायरस आने का खतरा बना रहता है। 

Conclusion

Computer का update होना बहुत ही जरुरी होता है लेकिन कई बार हम unnecessary update होने से परसान हो जाते है। इस लिए अगर आप चाहे तो अपने कंप्यूटर के ऑटो अपडेट को बंद कर सकते हैं। लेकिन हो सके तो अपने कंप्यूटर के antivirus को जरूर अपडेट करे जिसकी वजह से आपका computer नए virus से safe रहेगा। 

I hope आपको समझ आ गया होगा कि windows 10 के automatic update को कैसे बंद करते है। इसी तरह की tips and tricks को जानने के लिए जुड़े रहिए हमारी वेबसाइट से। 




Post a Comment

0 Comments