Phone की battery life कैसे बढ़ाये | बाटरी लाइफ को 20% तक बढ़ाये

0
phone ki battery kaise bachaye

आज के टाइम में हम में से ज्यादातर लोग स्मार्टफोन का use करते और हम पूरे टाइम स्मार्टफोन पर ही डिपेंड रहते है ऐसे में हमारे स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ एक अहम भूमिका निभाती है। 

लेकिन हम में से ज्यादातर लोगो के phone की बैटरी बहुत ही जल्दी खत्म हो जाती है इसीलिए आज मैं आपको बताने वाला हु phone की बैटरी कैसे बचाये।  

अब बैटरी जल्दी खत्म होने के बहुत से कारण है जैसे हो सकता है आपके फोन की बैटरी ज्यादा mAh की न हो या फिर आपके फोन की बैटरी तो ज्यादा पावर की है लेकिन आपके फोन का प्रोसेसर उतना efficient न हो। 

कारण जो भी हो लास्ट में नुकसान आपका ही होता है। लेकिन अगर हम कुछ tips को follow करे तो हम अपने फोन की बैटरी लाइफ को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं। 

इसीलिए आज में आपको बताने वाला हूँ battery बचाने की top 10 tricks हिंदी में। इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ के आप अपने phone की बैटरी को काफी हद तक save कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं mobile की बैटरी कैसे बचाये।  


Phone की battery कैसे बचाये

Phone की बैटरी बचाने के लिए आपको कुछ ट्रिक्स को फॉलो करना होगा जिसके बाद आप अपने फोन बैटरी को सेव कर सकते हैं। 

तो चलिए जानते हैं एक एक करके उन तरीकों के बारे में जिनकी मदद से आप अपने मोबाइल की बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते हैं। 


1. Display brightness

जो सबसे पहली tip है वो है display brightness के बारे मे। फोन की डिस्प्ले सबसे ज्यादा बैटरी खाती है और हम में से ज्यादातर लोग अपने फोन की display brightness को automatic mode में डाल के रखते हैं। 

जिसकी वजह से brightness automatically adjust होती रहती है लेकिन कई बार फोन की ब्राइटनेस हमारी जरुरत से ज्यादा ब्राइट हो जाती है और हम लगातार ज्यादा brightness में फोन को इस्तेमाल करते रहते हैं। 

इसीलिए अपने फोन की brightness को auto mode की जगह manual mode में रखें इससे आप अपनी जरुरत के हिसाब से ही ब्राइटनेस को बढ़ाएंगे और बार बार adjust भी नहीं करेंगे जिससे आपकी बैटरी काफी हद तक सेव होगी। 


2. WI-FI, Bluetooth, NFC आदि को बंद रखें

अगर आप अपने phone के WI-FI, Bluetooth, NFC को on करके रखते हैं तो उन्हें off कर दीजिए इससे आपकी बैटरी काफी हद तक बचेगी। 

WI-FI, Bluetooth जब भी हमारे phone में on रहते हैं तो ये नेटवर्क को सर्च करते रहते हैं जिससे आपके phone की बैटरी consume होती रहती है इसीलिए हो सके तो इन्हे disable कर दे। 


3. Background apps को clear करें

हम अपने स्मार्टफोन में apps का use करते हैं और फिर उसे ऐसे ही छोड़ देते हैं जिससे वो बैकग्राउंड में चलता रहता है और बैटरी को consume करता रहता है। 

इसीलिए apps का use करने के बाद उसे clear कर दे जिससे आपकी ram भी clear हो जाएगी और बैटरी भी save होगी। 

अब इसका मतलब ये नहीं कि आप अपने phone में किसी ram cleaning app को डाउनलोड कर ले, नहीं आपको ये नहीं करना है क्योंकि इस टाइप के app आपके phone की बैटरी को और भी ज्यादा consume करते हैं। 

आप जिन applications को use कर रहे हैं उन्हें clear न करे क्योंकि अगर आप बार बार उन apps को क्लियर करेंगे और बार बार उन apps को ओपन करेंगे तो आपका phone उन apps को लोड करने में और ज्यादा बैटरी consume करेगा। 

हालांकि आज के स्मार्टफोन में background application अपने आप बंद हो जाते है लेकिन फिर भी अगर आप background apps को clear कर देंगे तो फोन की बैटरी लाइफ increase होगी। 


4. Dark wallpaper का इस्तेमाल करें

अपने phone में हमेशा dark wallpaper का use करे। जादातर लोग बहुत ही bright wallpaper का use करते हैं और बहुत से लोग तो live wallpaper का use करते हैं जिसमे sound भी आ रहा होता है। 

इस प्रकार के वॉलपेपर बहुत ज्यादा बैटरी को consume करता है इसीलिए अपने स्मार्टफोन में हमेसा dark wallpaper का use करे इससे आपके स्मार्टफोन की बैटरी बहुत ज्यादा save होगी। 

और खासकर live wallpaper का use तो बिलकुल भी न करे लाइव वॉलपेपर आपकी बैटरी को सबसे ज्यादा डाउन करता है। इसके अलावा अपने phone के home screen में कम से कम widgets का use करे। 


5. Notification बंद करें

हमारे phone में कई ऐसे apps होते हैं जिनका use हम बहुत कम करते हैं लेकिन उन apps की notification on रहती है जिससे उन apps की notification आती रहती है। 

जिससे कई बार अगर आप phone use नहीं भी कर रहे हैं तो आपके phone की notification light जलती रहती है जो बैटरी को consume करती है। 

इसीलिए आप जिन apps का use नहीं करते या फिर जिनकी नोटिफिकेशन उतनी ज्यादा important नहीं है तो उन apps की नोटिफिकेशन को बंद कर दीजिये। 


6. Keyboard, dialpad sound को बंद करें

Phone की बैटरी को सेव करने के लिए हमेशा अपने smartphone के keyboard, dialpad के sound को बंद करके रखें। 

क्योंकि हम अपने Phone में जब भी keyboard या dialpad का use करते हैं तो उसमे से साउंड आ रहा होता है और कई बार साउंड के साथ vibration भी आ रहा होता है जो की बहुत ज्यादा बैटरी को consume करता है। 

इसीलिये हो सके तो अपने phone के keyboard और dialpad के sound को बंद करके रखे और इसके साथ साथ lock screen के sound को भी disable करदे जिससे आपकी बैटरी बहुत सेव होगी। 

और अगर आप ज्यादा चैटिंग करते है तो इन तरीको का जरुर इस्तेमाल करे इससे आपके phone की बैटरी बहुत ज्यादा बचेगी। 


7. System और app updates

आप अपने phone के software and app को update कर के रखे update के जरिए कई बार bug को fix किया जाता है इसके अलावा update होने पर apps और जादा efficient हो जाता है। 

जिससे वो कम बैटरी consume करता है इसीलिए अपने स्मार्टफोन के app and software को timely update कर लें। 


8. Accounts sync

अगर आप अपने phone की सेटिंग्स में account sync option पर जायेंगे तो आप देखेंगे कि गूगल की बहुत सारी services like google play books, google play music पर sync enable होगा। 

आप जिन apps का use नहीं करते उसका sync बंद कर दीजिए क्योंकि sync background में चलता रहता है और बैटरी को consume करता है इसीलिए जिन services का use आप नहीं करते उसका sync बंद कर दीजिये इससे आपकी बैटरी लाइफ काफी अच्छी होगी। 


9. Screen timeout

हम में से ज्यादातर लोग अपने phone का screen timeout बहुत ज्यादा रखते हैं जिससे जब भी हम phone छोड़ते हैं हमारा फोन on रहता है और बैटरी को consume करता रहता है। 

कई बार तो स्क्रीन टाइम आउट 10 मिनट से भी ज्यादा होता है इसीलिए अपने smartphone के screen time out 10 या 15 सेकंड का रखें। 


10. Power saving mode का इस्तेमाल करें

आज के टाइम के ज्यादातर स्मार्टफोन में power saving mode मिल जाता है जिसका use करने से काफी बैटरी सेव होती है इसीलिये हो सके तो पावर सेविंग मोड का use करे। 

पावर सेविंग मोड ऑन करने से आपका phone कम पावर को use करता है इसीलिए अगर आप अपने स्मार्टफोन में gaming कर रहे हैं तो पावर सेविंग मोड को ऑफ कर दीजिये क्योंकि पावर सेविंग मोड आपके game की performance को कम कर सकता है। 

जब आप अपने स्मार्टफोन में बहुत ज्यादा हैवी टास्क न कर रहे हो तो पावर सेविंग मोड को on कर दीजिये। 


Conclusion

इन 10 तरीकों का इस्तेमाल करके आप अपने phone की battery performance को 15 - 25% तक बढ़ा सकते हैं। 

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)