Email ID कैसे बनाये | 2 मिनट में जाने email ID बनाने का तरीका

0
email id kaise banaye

आज हम जानेंगे ईमेल आईडी कैसे बनाये अगर मैं बात करू 2023 की तो email ID होना बहुत ही जरुरी हो गया है इसी लिए अगर आप नहीं जानते की email ID कैसे बनाते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढियेगा। 

पहले के टाइम में हमे email ID की उतनी जरूरत नहीं पड़ती थी email ID का इस्तेमाल जादातर सिर्फ professional लोग ही किया करते थे लेकिन ये बात मैं कर रहा हु आज से 9-10 साल पहले की लेकिन आज के टाइम में तो आप अगर एक नया android phone भी लेते हैं तो उसमे बिना email ID के कुछ नहीं कर सकते। 

आप बिना email ID के playstore से एक भी game या app को install नहीं कर सकते है इसी लिए यह जानना बहुत जरुरी है की email ID कैसे बनाये। 

अगर आप सोच रहे हैं की ईमेल ID का use सिर्फ mail भेजने या youtube में ही होता है तो आप गलत हैं क्योंकि आज online हर छोटी से छोटी चीज में email ID का use होता है जैसे की अगर आपको online shopping करना है तो email ID की जरुरत आपको पड़ेगी, amazon prime या Netflix में आपको अकाउंट बनाना हो तो भी email ID की जरुरत पड़ेगी और लगभग हर online काम में आपको email ID की जरुरत पड़ेगी। 

Table of content


Email ID कैसे बनाये 

आज मैं आपको बताउंगा email ID kaise banaye और अगर आपको भी ईमेल आईडी बनाना है तो इस आर्टिकल के जरिये आप जान जायेंगे के email ID कैसे बनाते है। 

Email ID बनाना सिर्फ 2 मिनट का काम है और यह बहुत ही ज्यादा आसान भी है लेकिन बहुत से लोगो को ईमेल आईडी बनाना नहीं आता और बहुत से लोग तो बाहर से पैसे देकर email ID बनवाते हैं। 

इसीलिए अगर आप का सवाल है कि मोबाइल से ईमेल आईडी कैसे बनाये तो चिंता मत करिये आप मोबाइल या कंप्यूटर किसी से भी email ID बना सकते हैं वो भी सिर्फ 2 मिनट मे। 

ईमेल आईडी बनने के बाद आप इसे कही भी use कर सकते हैं चाहे वो youtube हो या फिर किसी को mail भेजना हो। 



ईमेल आईडी के बहुत से प्लेटफार्म हैं जैसे gmail, yahoo, hotmail लेकिन इनमे से सबसे ज्यादा popular gmail ही है इसके अलावा gmail में ID बनाना काफी आसान है और इसे use करना काफी आसान है। 

यह email service Google की तरफ से है इसीलिए इसे gmail कहते है। 

मैं तीनों प्लेटफार्म (gmail, yahoo mail, hotmail) से आपको email ID बनाना सिखाऊंगा आप जिस प्लेटफार्म पर ईमेल आईडी बनना चाहते हैं बना सकते हैं और अगर आप चाहे तो तीनों प्लेटफार्म पर अपनी ईमेल आईडी बना सकते हैं और उसे अलग अलग जगह use कर सकते हैं। 

जैसे की gmail ID आप youtube and playstore में इस्तेमाल कर सकते हैं, yahoo mail ID कॉलेज या ऑफिस में use कर सकते हैं या फिर एक ही email ID हर जगह use कर सकते है। आप कितने प्लेटफॉर्म पर ईमेल आईडी बनाना चाहते हैं ये आप पर निर्भर करता है। 


Email ID कैसे बनाते हैं 

email id kaise banate hain


हम इस आर्टिकल में तीन पॉपुलर email service provider website से email address बनाएँगे और अगर आप सोच रहे हैं की mobile से email ID कैसे बनाते हैं तो इस आर्टिकल में मैंने phone से ही email ID बनाकर बताया है तो चलिए जानते हैं email ID बनाने का तरीका। 


Gmail में ID कैसे बनाये 

आज इंडिया में सबसे पॉपुलर email service gmail है। gmail एक गूगल का प्लेटफार्म है और ज्यादातर लोग जीमेल में ही अपनी email ID बनाते हैं। 

Gmail में email ID बनाना काफी आसान है और अगर आपको भी gmail ID बनानी है तो आपको बस नीचे दिए हुए कुछ steps को follow करना होगा जिसके बाद आप आसानी से gmail में ID बना सकते हैं। 

Step-1: सबसे पहले आपको अपने phone का browser open कर लेना है आप कोई सा भी browser इस्तेमाल  कर सकते हैं लेकिन मैं आपको सलाह दूंगा आप Chrome browser में email ID बनाये। 

Step-2: उसके बाद आपको अपने browser में www.gmail.com search कर लेना है।  

Step-3: अब आपके screen पर gmail की website खुल जाएगी जहाँ नीचे की तरफ आपको create account का option दिख जायेगा जिसपर आपको क्लिक कर देना है। 


gmail id kaise banaye


Step-4: Create account में क्लिक करने के बाद आपको 2 option दिखेंगे जहाँ पर आपको for myself में टच कर देना है क्योंकि आप email address खुद के लिए बना रहे हैं और अगर आपको अपने business के लिए email ID बनाना है तो आप to manage my business को select कर लीजिये और उसके बाद next पर क्लिक कर दीजिये।  


gmail id kaise banate hain

Step-5: Next पर क्लिक करने के बाद अब आपको अपनी details डालनी होगी जिसमे आपको अपना नाम, username और password डालना होगा। 

Username में आप नाम और नंबर दोनों का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन वह available होना चाहिए। 

कई बार username अवेलेबल नहीं होता है ऐसी स्थिति में आपको username में थोड़ा बदलाव करना होगा। आप या तो username की स्पेलिंग वाले हिस्से में बदलाव कर सकते हैं या नंबर को बदल सकते हैं। 

आप चाहे तो gmail के द्वारा suggest किये गए username को भी चुन सकते हैं। पूरी details डालने के बाद आपको next पर क्लिक करना है।  





Step-6: Next पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी country, date of birth, gender and phone number डालना है। यहाँ पर फोन नंबर डालना जरुरी नहीं है लेकिन मैं आपको सलाह दूँगा की आप फोन नंबर डाल दे जिससे अगर आप कभी अपना password भूल जाते हैं तो उसे forget करने में ज्यादा परसानी नहीं होगी। 

आप चाहे तो recovery email भी डाल सकते हैं जिसकी मदद से आप password forget कर सकते हैं जैसे मैंने यहाँ पर अपना main email डाला है।पूरी details डालने के बाद next पर क्लिक कर दीजिये।  





Step-7: अब आपके सामने terms and conditions वाला पेज आ जायेगा जहाँ पर आपको i agree पर क्लिक कर देना है।  


mobile se gmail id kaise banaye

Step-8: अब आपकी email ID बन चुकी है जिसकी मदद से आप कही भी mail भेज सकते हैं। 


gmail id banana hai

Yahoo में email ID कैसे बनाये 

Gamil की तरह yahoo में भी ईमेल आईडी बनाना काफी सिंपल है आपको बस नीचे दिए हुए steps को follow करना है। 

Step-1: सबसे पहले आपको अपने browser में yahoo mail लिखकर सर्च कर लेना है उसके बाद आपके सामने बहुत सारे result आ जायेंगे जिसमे आपको first result में क्लिक करना है नीचे दी हुई image के जैसे। 


yahoo mail id kaise banaye

Step-2: अब आपको create account पर क्लिक करना है। 


yahoo me email id kaise banaye

Step-3: अब आपके सामने एक form जैसा पेज आ जायेगा जिसमे आपको अपनी details डालनी होगी जहाँ आपको अपना name, username, password, date of birth and mobile number डालना होगा इसमें मोबाइल नंबर डालना जरुरी है बिना मोबाइल नंबर के आपका account create नहीं होगा। 

Gamil की तरह इसमें भी आपको unique username डालना है। details डालने के बाद आपको continue पर क्लिक कर देना है। 


yahoo email id kaise banate hain

Step-4: उसके बाद आपको अपना phone number verify करना होगा उसके लिए आपको text me a verification code पर क्लिक करना होगा जिससे आपने जो phone number डाला है उसपर एक verification code आ जायेगा। 


yahoo mail id banane ka tarika

Step-5: अब आपको verification code डालकर verify पर क्लिक करना है।  


yahoo email id banana hai

Step-6: अब आपका yahoo में email account बन चूका है जिसे आप कही भी use कर सकते है। Continue में क्लिक करने के बाद yahoo mail का user interface खुल जायेगा। 


yahoo mail id kaise banaye

Yahoo mail में email ID बनने के बाद आप किसी को भी email भेज सकते हैं। 


Hotmail में email ID कैसे बनाये 

Hotmail microsoft का platform है इसके अलावा Outlook भी microsoft का प्लेटफार्म है जिसमे आप ईमेल आईडी बना सकते है। Hotmail में email ID बनाने के लिए आपको नीचे दिए हुए steps को follow करना होगा। 

Step-1: सबसे पहले आपको browser में hotmail लिख कर सर्च करना है और first result पर क्लिक कर देना है। 


hotmail id kaise banaye

Step-2. उसके बाद आपके सामने microsoft की website खुल जायेगी जिसमे आपको create account पर क्लिक करना है। 


hotmail me id kaise banaye

Step-3: अब आपको select करना है की आप hotmail में email ID बनाना चाहते हैं या फिर Outlook में email ID बनाना चाहते हैं मैंने यहाँ पर hotmail सेलेक्ट कर दिया है। 


hotmail id kaise banate hain

Step-4: Hotmail सेलेक्ट करने के बाद आप अपना username डालेंगे और next पर क्लिक कर देंगे। 


hotmail id banane ka tarika

Step-5: अब आपको अपना password डालना है password डालने के बाद next पर क्लिक कर दीजिये। 


hotmail id banana hai

Step-6: Next पर क्लिक करने के बाद आपको अपना नाम डालना है और next कर देना है।  


mobile se hotmail id kaise banaye

Step-7: अब आपको अपनी country and date of birth सेलेक्ट करना है उसके बाद next पर क्लिक कर दीजिये। 


email id banane ki vidhi

Step-8: Account create करने से पहले आपको characters डालकर verify करना होगा आपके सामने कुछ characters आएंगे जिन्हें enter करने के बाद आपको next पर क्लिक करना है। 


hotmail id kaise banaye

Step-9: अब आपको अपनी language and time zone को सेलेक्ट करना है उसके बाद save पर click कर दीजिये। 


email id banana sikhe


email id बनाने की प्रक्रिया

Step-10: आप जैसे ही save पर क्लिक करेंगे आपका email account बन जायेगा जिसे आप कही भी use कर सकते हैं। 


email id banana jane

अब आपका hotmail में email ID बन चूका है जिसकी मदद से आप किसी को भी email कर सकते हैं। 


Email ID से related FAQ's

1. क्या email ID बिना phone number के बनाया जा सकता है ?

हाँ, आप gmail में email ID बिना phone number के बना सकते हैं लेकिन कुछ प्लेटफार्म में आप बिना फोन नंबर के email ID नहीं बना सकते जैसे की yahoo में आप बिना mobile number के email ID नहीं बना सकते।


2. क्या मैं एक से ज्यादा email ID बना सकता हु ?

हाँ, आप एक से ज्यादा email ID बना सकते हैं। 


3. क्या मैं एक ही phone number से अलग अलग website पर email ID बना सकता हूँ ?

हाँ, आप एक ही phone number से अलग अलग website पर email ID बना सकते हैं। 


4. क्या mobile से email ID बना सकते हैं ?

आप mobile से email ID बना सकते हैं बस उसमे internet चलना चाहिए। 


5. Youtube तो बिना gmail ID के भी चलता है फिर उसमे gmail ID का क्या use है ?

आप बिना gmail ID के youtube में किसी भी channel को subscribe नहीं कर सकते हैं। किसी भी channel के subscription के लिए आपको gmail ID की जरुरत पड़ेगी। 


Conclusion 

ईमेल आईडी आज के टाइम में बहुत जरुरी हो गई है और बहुत सी website हैं जिसमे आप ईमेल आईडी बना सकते हैं लेकिन अगर मैं बात करूँ बेस्ट website की तो वो है gmail अगर आप एक ही ईमेल आईडी बनाना चाहते हैं तो आप gmail में ID बनाइये क्योंकि gmail की ID आप अपने android phone में भी use कर पाएंगे और google की सभी services जैसे कि youtube में आपको gmail ID की जरुरत पड़ेगी। 

उम्मीद है आपको समझ आ गया होगा कि email ID कैसे बनाते हैं। मैंने आपको बेस्ट ईमेल आईडी बनाने का तरीका बता दिया है जिसको पढ़ने के बाद आप जान चुके होंगे email ID कैसे बनाया जाता है। 

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)