Whatsapp download कैसे करें | जाने whatsapp क्या है हिंदी में

0

whatsapp download कैसे करे

Whatsapp download kaise kare ? Whatsapp दुनिया का सबसे popular massenger है और आज के टाइम में हर किसी के स्मार्टफोन में whatsapp जरूर होता है लेकिन अभी भी कुछ ऐसे यूजर हैं जिन्हो ने नया smartphone  लिया है और उन्हें नहीं पता की whatsapp kya hai और whatsapp कैसे डाउनलोड करते हैं। 

वो whatsapp डाउनलोड करना तो चाहते हैं पर उन्हें whatsapp download करने का तरीका पता नहीं होता और अगर आपको भी नहीं पता तो यह आर्टिकल आपके लिए है और अगर आपको भी whatsapp download karna hai तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ियेगा। 

इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा की whatsapp क्या है और whatsapp डाउनलोड कैसे करें इसके अलावा मैं आपको whatsapp में ID बनाना और whatsapp चलाना भी सिखाऊंगा। 


Whatsapp kya hai - व्हाट्सप्प क्या है  

क्या आपको पता है Whatsapp kya hai अगर नहीं तो आपको बता दे whatsapp एक massenger app है जो की दुनिया का सबसे पॉपुलर मैसेंजर एप्प है जिसमे आप text, images, videos भेज सकते है। 

Whatsapp को Brian Acton और Jan Koum ने बनाया था जिसे बाद में फरवरी ,2014 में facebook ने whatsapp को खरीद लिया। 

हालांकि पहले whatsapp फ्री नहीं था लेकिन बाद में फेसबुक ने इसे पूरी तरह से फ्री कर दिया जिसके बाद अब हर कोई इसे फ्री में इस्तेमाल कर सकता है।  


Whatsapp के features

1. Whatsapp में आप text massage भेज सकते हैं। 

2. Whatsapp की मदद से आप फ्री में video call और voice call कर सकते है बस आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना चहिये। 

3. इसके साथ आप whatsapp की मदद से videos, images, documents भी भेज सकते है। 

4. Whatsapp में आपको किसी को ढूंढने की जरुरत नहीं है जैसा कि फेसबुक और इंस्टाग्राम में पड़ती है क्योंकि whatsapp आपके फोन के contact लिस्ट से लिंक होता है और जिससे जो भी whatsapp इस्तेमाल कर रहे होंगे वो आपको whatsapp पर दिख जायेंगे जिसके बाद आप जिसे चाहे massage भेज सकते हैं बिना किसी परसानी के बस आपको जिन्हे massage भेजना है उनका contact नंबर सेव करना होगा। 

5. Whatsapp की मदद से आप voice massage भी भेज सकते हैं जहां आप आसानी से अपनी आवाज को रिकॉर्ड करके किसी को भी भेज सकते है। 

6. Whatsapp में आप हमेशा logged in रहते हैं जिसके कारण आपको कोई भी पासवर्ड याद रखने की जरुरत नहीं है। 

7. Whatsapp में आपको कोई भी user name बनाने की जरुरत नहीं होती है बस आपके फोन नंबर से आपकी whatsapp id बन जाती है। 

8. Whatsapp में आप ग्रुप भी बना सकते हैं जिसके बाद whatsapp में group chat भी कर सकते हैं। 

9. बहुत से लोग whatsapp में पर्सनल बाते करते है और वो नहीं चाहते की कोई भी उनका massage पढ़े इसीलिए whatsapp में end-to-end encryption होता है जिसके कारण whatsapp हैक होने का भी खतरा नहीं है। 

10. Whatsapp को आप mobile के अलावा computer में भी use कर सकते हैं।  


Whatsapp download kaise kare - व्हाट्सप्प डाउनलोड कैसे करे   

Whatsapp डाउनलोड करना बहुत ही आसान काम है। Whatsapp डाउनलोड करने के 2 तरीके है। 

  1. Play store से 
  2. Whatsapp की website से 


यहाँ पर मैं आपको Whatsapp प्ले स्टोर से डाउनलोड करना सिखाऊंगा तो चलिये जानते हैं Whatsapp कैसे डाउनलोड करना है। 


Step 1: Open play store

सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड फोन में गूगल प्ले स्टोर को ओपन कर लेना है और अगर आपने अभी तक प्ले स्टोर में gmail ID से लॉगिन नहीं किया है तो लॉगिन कर लीजिये अगर आपको नहीं पता कि gmail ID कैसे बनाते हैं तो आप हमारी यह पोस्ट gmail ID कैसे बनाये पढ़ सकते है। 


Step 2: Search whatsapp


whatsapp कैसे download करे

अब आपको प्ले स्टोर में whatsapp सर्च करना है जिसके बाद कुछ इस प्रकार का पेज खुलेगा जहां पर आपको whatsapp के icon पर टच कर देना है। 


whatsapp download करना है

Step 3: Install whatsapp


whatsapp कैसे download करते हैं

अब आपको install बटन पर क्लिक कर देना है जिसके बाद whatsaap download होने लगेगा। 


Step 4: Open whatsapp


whatsapp download करने का तरीका

Whatsapp download होने के बाद open पर क्लिक करना है जिसके बाद whatsapp खुल जायेगा जहा पर अब आपको whatsaap ID बनाना होगा।


Whatsapp id kaise banaye - व्हाट्सप्प आईडी कैसे बनाये 


whatsapp id कैसे बनाये

बहुत से लोगो को नहीं पता होता है की whatsapp ID कैसे बनाते हैं और अगर आपको भी नहीं पता की whatsapp (व्हाट्सप्प) ID कैसे बनाये तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप जान जायेंगे whatsapp ID banane ka tarika आपको बता दे whatsapp पर अकाउंट बनाना बहुत ही ज्यादा आसान है। 

आपको सबसे पहले whatsapp खोल लेना है और उसके बाद आपके सामने एक terms and conditions का पेज खुलेगा जहां पर आपको agree and continue पर क्लिक कर देना है। 

अब आपको अपना फोन नंबर डालना है जिसके बाद आपके फोन में एक OTP code आएगा जिसे डालने के बाद आपका अकाउंट activate हो जाएगा। 

Whatsapp में ID बनाने के लिए आपको कोई भी username या password नहीं बनाना होता इसीलिए whatsapp में बाकि के सोशल नेटवर्किंग साइट्स के मुकाबले अकाउंट बनाना बहुत ज्यादा आसान है। 


Whatsapp kaise chalaye - व्हाट्सप्प कैसे चलाये  

अब तक आपने whatsapp डाउनलोड कर लिया है और उसमे अपना अकाउंट भी बना लिया है अब आपका सवाल होगा whatsapp kaise chalaye जिसके लिए अब आपको whatsapp चलाना सीखना है जो की बहुत ही ज्यादा सिंपल है। 

Whatsapp में किसी को भी massage भेजने के लिए आपको chat वाले आइकॉन पर क्लिक करना है जिसके बाद आपके सामने जो कोई भी whatsapp use करता है आपकी contact लिस्ट में उनके नाम show होने लगेंगे। 

Whatsapp आपके contact को scan कर लेता है जिसके बाद आपके whatsapp में whatsapp इस्तेमाल करने वालो की लिस्ट आ जाती है फिर आप जिसे चाहे massage भेज सकते है। 

Whatsapp chat box में आपको अलग अलग ऑप्शन दिख जाते हैं जिसकी मदद से आप video call और voice call कर सकते हैं इसके अलावा आप photo, video, documents को भी शेयर कर सकते है। 

इसके साथ आप whatsapp में अपनी स्टोरी को भी शेयर कर सकते हैं जिसे आप स्टेटस वाले सेक्शन में जाकर कर सकते हैं। 


Computer me whatsapp kaise chalaye - कंप्यूटर में व्हाट्सप्प कैसे चलाये 

अगर आप सोच रहे हैं की computer me whatsapp kaise chalaye तो चिंता मत करिये Whatsapp को आप कंप्यूटर में भी use कर सकते हैं। 

आप computer में whatsapp 2 तरीको से इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमे या तो आप अपने कंप्यूटर में whatsapp को डाउनलोड कर सकते हैं या फिर आप बिना डाउनलोड करे भी whatsapp use कर सकते हैं जिसे हम whatsapp web बोलते हैं। 

मैं यहाँ पर आपको whatsapp web को इस्तेमाल करना सिखाऊंगा जिसके बाद आप जान जायेंगे कि whatsapp web कैसे चलाते हैं। 

Step 1: सबसे पहले आपको www.whatsapp.com पर जाना है। 

Step 2: अब आपको ऊपर की तरफ whatsapp web दिख रहा होगा जिसपर आपको क्लिक कर देना है जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक QR code वाला पेज आ जाएगा। 



computer में whatsapp कैसे चलाये


computer में whatsapp कैसे चलाते हैं


Step 3: अब आप अपने फोन में whatsapp को ओपन कर लीजिये जिसके बाद आपको menu वाले icon पर क्लिक करना है। 



whatsapp web कैसे चलाये

Step 4: अब आपको whatsapp web पर क्लिक करना है जिसके बाद आपके फोन में एक QR code scanner चालू हो जाएगा। 



whatsapp web क्या है

Step 5: अब आपको कंप्यूटर स्क्रीन में दिए हुए  QR code को स्कैन करना है जिसके बाद आपका whatsapp computer में चालू हो जाएगा। 


Whatsapp update kaise kare - व्हाट्सप्प अपडेट कैसे करे  

Whatsapp के नए फीचर्स को use करने के लिए आपको whatsapp update करना होगा और अगर आपको नहीं पता की whatsapp (व्हाट्सप्प) update kaise kare तो मैं आपको बता दू whatsapp अपडेट करना काफी आसान है। 

आपको बस प्ले स्टोर में जाना है और whatsapp सर्च करना है और अगर whatsapp का नया अपडेट आया होगा तो open वाले आइकॉन की जगह update शो होने लगेगा जिसके बाद आप अपडेट पर क्लिक करेंगे तो आपके फोन में whatsapp का updated version डाउनलोड हो जायेगा। 


Conclusion

मुझे उम्मीद है कि अब आप जान चुके होंगे कि whatsapp download kaise karna hai और whatsapp kaise use kare whatsapp इस्तेमाल करना काफी सिंपल है जो की अब आप जान चुके है। 

वैसे तो लगभग सभी को whatsapp download और use करना आता है लेकिन अभी भी जो लोग पहली बार स्मार्टफोन ले रहे हैं उनको नहीं पता होता है इसलिए यह पोस्ट उनके लिए थी। 

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)