Signal app क्या है और इसे कैसे use करें ? signal app के feautres

Signal app kya hai

दोस्तों इस समय आपने भी signal app के बारे में सुना होगा लेकिन क्या आपको पता है signal app क्या है अगर नहीं इस तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप signal app के बारे में सब कुछ जान जायेंगे। जब से whatsapp का नया privacy policy update आया है तब से signal app बहुत ज्यादा trending पर है और इसके user बहुत तेजी से बढ़ने लगे हैं तो चलिए signal app के बारे में detail में जानते हैं।  

अभी कुछ दिन पहले ही whatsapp अपनी नई privacy policy लेकर आ गया है जिसके बाद whatsapp आपका कुछ personal data collect करेगा जैसे की आप कौन सा फोन इस्तेमाल करते हैं, आपके phone का network कैसा है, आपके phone में battery कितनी है, आपका ip address और भी बहुत सी जानकारी whatsapp आपके phone से collect करेगा। 

इन्ही कारणों से whatsapp के user whatsapp का विरोध करने लगे और whatsapp के जगह signal app को use करने लगे जो की whatsapp के जैसा ही messaging app है जिसके कारण signal app बहुत ज्यादा trending कर रहा है तो चलिए जानते हैं signal app के बारे में।

Signal app क्या है    

signal app एक messaging app है जो की end-to-end encrypted है। signal app whatsapp के जैसा ही एक app है जिसकी मदद से आप messages, images, videos, files और voice notes भेज सकते हैं इसके अलावा whatsapp की तरह इस app की मदद से आप voice call और video call भी कर सकते हैं। 

Signal android, ios और desktop पर available है जिससे आप इसे तीनो जगह पर इस्तेमाल कर सकते हैं। signal app बहुत ही ज्यादा secure है जो data के नाम पर सिर्फ आपका mobile नंबर कलेक्ट करता है ताकि जब आप signal app में अपनी id बनाये तो वह आपको otp भेज सके। 

Signal app एक non-profit organization द्वारा बनाया गया है जिसका मतलब यह है की signal app आपसे कोई भी पैसे नहीं कमाता जिससे यह app आपका कोई भी data collect नहीं करता और इसी कारण से इस app को whatsapp का best alternative बताया जा रहा है। 

Signal app के feautres 

Signal app में तो लगभग whatsapp के जैसे सभी features दिए गए हैं तो चलिए signal app को कुछ special feautres के बारे में जान लेते हैं। 

1. Signal app में जो पहला special feature है उसका नाम है pin chats इस फीचर की मदद से आप किसी भी chat को pin कर सकते हैं। chat को पिन करने के लिए आपको उस chat पर long press करना है जिसके बाद आपको ऊपर की तरफ pin वाले icon पर क्लिक कर देना है जिसके बाद वह contact जिसके साथ आप बार बार chat करते हैं signal के home screen पर pin हो जायेगा। 

2. अगर बात करे signal app के दूसरे feature की तो वो है audio and video calls इस app में आप voice और video दोनों ही तरह की calls कर सकते हैं हालाकि आप whatsapp में भी audio और video calls कर सकते हैं इसीलिए यह फीचर signal app का कोई स्पेशल फीचर नहीं है। 

3. Whatsapp की तरह signal app में भी आप stickers भेज सकते हैं। 

4. जिस तरह आप whatsapp में अपनी आवाज रिकॉर्ड करके voice notes भेज सकते थे उसी तरह आप signal app में भी voice notes भेज सकते हैं। 

5. Signal app का जो अगला फीचर है वो है dark mode जिसे आप signal app की setting में जाकर चालू कर सकते हैं। ज्यादातर phones में dark mode नहीं होता जिस वजह से आप डार्क मोड इस्तेमाल नहीं कर पाते लेकिन इस app की setting में dark mode दिया गया है जिसे आप सभी फोन में use कर सकते हैं फिर भले ही आपके phone में dark mode वाला option हो या न हो। 

6. जैसे whatsapp में आप अगर किसी को गलती से message भेज देते हैं तो उसे आप बाद में delete कर सकते हैं उसी प्रकार signal app में भी अगर आप गलती से किसी को message भेज देते हैं तो उसे आप delete for everyone पर क्लिक करके बाद में delete कर सकते हैं। 

7. इस app में आप font size को change कर सकते हैं बहुत से लोगों को small font पसंद नहीं आते इसीलिए अगर आप चाहे तो signal app की सेटिंग में जाकर font साइज को बदल सकते हैं। 

8. Signal app में आप disappearing message भेज सकते हैं। अगर आप चाहते हैं की आप जो मैसेज भेज रहे हैं वह मैसेज कुछ समय के बाद गायब हो जाये तो आप disappearing message का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फीचर में आप timer set कर सकते हैं जिसके बाद जो भी disappearing message seen करेगा उसका टाइमर चालू हो जायेगा और आपने जितना भी time set किया होगा उतने टाइम बाद वह मैसेज गायब हो जायेगा। 

9. हमारी लिस्ट में signal app का जो लास्ट फीचर है उसका नाम है signal pin आप जब भी signal में id बनाते हैं तो आपको एक pin बनाना होता है। अगर आप अपना फोन बदलते हैं तो जब आप दुबारा signal app install करेंगे तब यह pin आपकी profile, settings आदि को recover करने के काम आएगा। 

Signal app किसने बनाया 

Signal app के founder Moxie Marlinspike हैं। Signal app Moxie Marlinspike के द्वारा बनाया गया था जो की एक American entrepreneur, cryptographer और computer security researcher हैं और अभी signal app के ceo भी हैं। signal app की शुरुआत signal foundation द्वारा 10 जनवरी 2018 को की गयी थी। 

Signal foundation की शुरुआत Brian Acton के $50 million की initial funding से हुई थी। Brian Acton ने whatsapp को बनाया था और whatsapp के co-founder हैं। 

Signal app किस देश का है 

Signal app को Moxie Marlinspike के द्वारा अमेरिका में बनाया गया था इसीलिए अगर बात करे की signal app kis desh ka hai तो signal app United States of America का है। 

Signal app में id कैसे बनाये 

Signal app में id बनाना काफी आसान है signal app में account बनाने के लिए आपको कुछ steps को follow करना होगा। 

Step-1: सबसे पहले आपको signal app को डाउनलोड कर लेना है और उसे open कर लेना है। 

Step-2: अब आपको continue बटन पर क्लिक करना है।

signal app me id kaise banaye

Step-3: अब आपको अपना phone number डालना है और country सेलेक्ट करना है और next पर क्लिक कर देना है जिसके बाद आपके फोन में verification code आएगा। 

signal app kaise use kare

Step-4: इसके बाद आपको अपनी profile set up करना है जिसमे आपको आपना नाम और profile picture डालना है और next पर क्लिक कर देना है। 

signal me account kaise banaye

Step-5: अब आपको अपना signal pin create करना होगा जिसे create करने के बाद next पर क्लिक कर दीजिये जिसके बाद आपका signal में account बन जायेगा। 

Signal pin

Signal app के फायदे 

Signal app के बहुत से फायदे हैं जिनमे से हम कुछ के बारे में जान लेते हैं। 

1. Signal app बहुत ही ज्यादा secure है जिसके कारण जब से whatsapp की नई privacy policy आई है तब से बहुत से लोग whatsapp की जगह signal का इस्तेमाल करने लगे हैं। 

2. Signal app एक non-profit organization द्वारा बनाया गया है जिसके वजह से इस app में आपको कभी भी कोई भी ad देखने को नहीं मिलेगा। 

Signal app के नुकसान 

वैसे तो signal app के कोई बड़े नुकसान नहीं है लेकिन signal app अभी नया है और इसके ज्यादा user नहीं हैं जिस वजह से आपको कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है तो चलिए signal app के कुछ नुकसान के बारे में जान लेते हैं। 

1. Signal app का जो पहला नुकसान है वो ये है की अभी signal app के ज्यादा user नहीं है जिस वजह से अगर आप whatsapp से signal पर आ गए हैं तो आपको थोड़ी परसानी हो सकती है। 

2. Signal app के यूजर अचानक से बढ़े है जिस वजह से इस app में थोड़ा बहुत bug देखने को मिल जाता है लेकिन यह टाइम के साथ fix हो जायेगा। 

Conclusion 

आज के इंटरनेट के दौर में हमारी privacy बहुत ज्यादा important हो गयी है ऐसे में whatsapp के नई privacy policy के बाद हमारी privacy को खतरा बन गया है इसीलिए बहुत से लोग whatsapp से signal app में switch कर रहे हैं। privacy को ध्यान में रखते हुए signal whatsapp से बेहतर option हैं। मैंने यहाँ पर आपको signal app के बारे में पूरी जानकारी दे दी है उम्मीद है आपको signal app kya hai आर्टिकल पसंद आया होगा। 



Post a Comment

0 Comments