Typing करना कैसे सीखे | typing सीखने की पूरी जानकारी हिंदी में

0
typing karna kaise sikhe

आप में बहुत से लोग typing सीखना चाहते हैं लेकिन क्या आपको पता है typing करना कैसे सीखें अगर नहीं तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप typing करना सीख जायेंगे इसीलिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ियेगा।

आज के इंटरनेट के जमाने में तेज typing आना एक ऐसी कला है जिसकी मदद से आपको बहुत से फायदे हो सकते हैं। 

कुछ ऐसी नौकरियाँ हैं जहाँ आप अपनी typing skill की मदद से job ले सकते हैं जैसे की डाटा एंट्री की जॉब जहाँ पर आपको तेज टाइपिंग की जरुरत पड़ती है तो चलिए जानते हैं typing kaise sikhi jati hai हिंदी में। 

अच्छी typing आना न सिर्फ आपके कौशल को बढ़ाता है बल्कि अगर आप किसी के सामने अच्छी और तेज typing करते हैं तो यह एक अच्छा impression भी create करता है। 

इसके साथ तेज typing करने से आप अपने time को भी बचा सकते हैं इसीलिए typing kaise sikhe यह जानना बहुत ही जरुरी है।

अगर आप दिन में लगभग 3 घंटे keyboard का इस्तेमाल करते हैं और अगर आप अपनी typing speed को सिर्फ 20% बढ़ा देते हैं तो आप दिन के 35 मिनट तक बचा सकते हैं और 1 साल में आप 213 घंटे बचा सकते हैं। 

अगर आप दिन में लगभग 10 घंटे काम करते हैं तो उस हिसाब से आप 1 साल में लगभग 21 दिन तक बचा सकते हैं। 

अब भले ही आप keyboard का इस्तेमाल social media चलाने में करते हों या फिर अपने प्रोफेसनल काम में करते हों अच्छी typing speed होने से आपका समय बचने ही वाला है इसीलिए हम detail में जानेंगे की typing speed कैसे बढ़ाये। 

इसके अलावा अगर आप बहुत ज्यादा देर तक typing करते हैं और आपकी टाइपिंग अच्छी नहीं है तो यह आपको मानसिक और शारीरिक रूप से थका देता है इसीलिए आपको bina dekhe typing karne ka tarika जानना बहुत ही जरुरी है। 

अब जब बात typing की आती है तो ज्यादातर लोग keyboard में देखकर type करते हैं और सिर्फ दो उंगलियों का ही इस्तेमाल करते हैं जिसे हम hunt and peck typing भी कहते हैं लेकिन इस तरीके से typing में आप great speed नहीं प्राप्त कर सकते हैं। 


Typing के प्रकार

वैसे तो typing के बहुत से प्रकार होते है जिनके बारे में मैं आपको एक एक करके बताऊंगा और आपको कौन सी typing सीखनी है इसके बारे में भी बताऊंगा तो चलिए जानते हैं typing कितने प्रकार की होती है और आपको कौन सी typing सीखनी चाहिए। 


Touch typing

यह टाइपिंग करने का सबसे ज्यादा प्रसिद्ध और efficient तरीका है। Touch typing method में टाइपिंग करने वाला व्यक्ति keyboard में नहीं देखता बल्कि उस document पर देखता है जिसे वह टाइप कर रहा है जिससे typing करने की speed अपने आप बहुत बढ़ जाती है। 


Hunt and peck 

हम में से ज्यादातर लोग टाइपिंग की दौरान hunt and peck तरीके का इस्तेमाल करते हैं। 

Typing की इस technique में typist अपनी सिर्फ दो उँगलियों का इस्तेमाल करता है जिसमे वह keyboard में keys को ढूंढ ढूंढ कर और एक एक करके दबाता है और टाइपिंग करते समय वह keyboard पर देखता है जबकि स्क्रीन पर नहीं देखता जिससे typing speed भी slow रहती है और टाइपिंग में कुछ गलती हो जाये तो उसका पता भी नहीं चलता है। 


Hybrid

टाइपिंग का यह तरीका touch typing और hunt and peck टाइपिंग का मिश्रण है जिसमे typist typing करता तो है hunt and peck तरीके से जिसमे वह दो या तीन उँगलियों का इस्तेमाल करता है लेकिन keyboard में देखने के बजाये वह keyboard के layout को याद कर लेता है जिससे typing के दौरान वह कीबोर्ड में न देखकर स्क्रीन या उस डॉक्यूमेंट में देखता है जिसे वह टाइप कर रहा है।


Buffering

इस मेथड में typist एक या एक से ज्यादा sentence को पढ़ कर याद कर लेता है और उसके बाद उस sentence को type करता है। Typing करने का यह तरीका बहुत ही slow है इस तरीके में आपकी typing speed बहुत ही कम होती है। 


Thumbing

आज के आधुनिक समय में thumbing सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली typing technique है। 

टाइपिंग के इस तरीके में दोनों अंगूठों का इस्तेमाल किया जाता है। आज के समय में ज्यादातर लोगो के पास smartphone या tab है और इन device में typing करने के लिए हम thumbing method का use करते हैं। 


यहाँ पर हमने बहुत से टाइपिंग के प्रकार जाने अब सवाल आता है की इनमें से आपको किस प्रकार की टाइपिंग सीखनी चाहिए तो मैं आपको बता दूँ की आपको touch typing सीखनी चाहिए क्योंकि touch typing ही टाइपिंग करने का सबसे efficient तरीका है। 

जिनको typing के बारे में ज्यादा पता नहीं होता उनको लगता है की बिना देखे टाइपिंग नहीं की जा सकती लेकिन मैं आपको बता दूँ की आप बिना keyboard में देखे typing करना सीख सकते हैं और अगर आपको अपनी टाइपिंग स्पीड को बढ़ाना है तो आपको बिना देखे typing करना सीखना होगा। तो चलिए जानते हैं कि बिना देखे typing करने का तरीका क्या है। 


बिना keyboard में देखे typing करना कैसे सीखें 

जब बात बिना keyboard में देखे typing करने की आती है तो टाइपिंग कि जो सबसे लोकप्रिय तकनीक है उसका नाम है touch typing जिसकी मदद से आप आसानी से बिना देखे टाइपिंग कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं touch typing कैसे सीखें। 

Touch typing को सीखना बहुत ही आसान है बस आपको टच टाइपिंग सीखने का तरीका पता होना चाहिए। 

एक बार आपको पता चल गया की touch typing करना कैसे सीखें उसके बाद थोड़ी सी practice के बाद आप अच्छी खासी टाइपिंग करने लगेंगे। तो चलिए step by step जानते हैं की typing कैसे सीखना है। 

1. Typing सीखने की शुरुआत करने से पहले आपको अपने बैठने की स्थिति को सही करना है। बैठने की स्थिति को हम sitting posture भी कहते हैं तो चलिए जानते हैं कुछ तरीकों के बारे में जिससे आप अपना sitting posture को अच्छा कर सकते हैं।  

  • हमेशा कुर्शी में बैठकर टाइपिंग करे और अपने monitor को आँख के सामने रखें क्योंकि अगर आपका monitor ज्यादा नीचे की तरफ होगा तो आपकी गर्दन में stress आएगा जिससे आपकी गर्दन में दर्द हो सकता है। 

  • अपने कंप्यूटर के monitor को आँख के एकदम पास न रखें monitor से कम से कम 20 इंच (51 cm) की दूरी बनाकर रखें और अगर आपके monitor का size बड़ा है तो आप दूरी को और भी बढ़ा सकते हैं। 

  • आपको अपनी कलाई (wrist) को ऐसी पोजीशन पर रखना है जिससे आप अपनी उंगलियों से keyboard के सारे बटन को access कर सके और आपकी कलाईयों में दर्द भी न हो। 

  • Typing करते वक्त हमेशा आपकी कोहनी को 90 डिग्री पर रखें। 

  • अपनी कलाई (wrist) और अग्र-भुजाओं (forearms) को keybaord की सिधाई में रखें जिससे आपकी कलाइयों में दर्द नहीं होगा।

  • अपनी कोहनी को हमेशा टेबल या कुर्सी पर टिकाकर रखें इसीलिए हो सके तो arm rest वाली कुर्सी का इस्तेमाल करें।  

2. अब आपको अपनी उँगलियों को home row यानि की keyboard के बीच वाली लाइन ASDF और JKL keys पर रखना है। Home row keyboard की बीच वाली लाइन होती है और typing की शुरुआत यही से होती है। 


Typing करने का तरीका

Home row में दोनों हाथो की index fingers (तर्जनी) को F और J बटन पर रखना होता है इसीलिए अगर आप keyboard पर देखेंगे तो आपको F key और J key पर एक निशान उभरा हुआ दिखेगा जिससे आप typing करते वक्त बिना कीबोर्ड मे देखे home row पर वापस आ सके।

इसके साथ आपके अंगूठे (thumb) space bar के ऊपर होने चाहिए। Touch typing में अंगूठे का इस्तेमाल सिर्फ space bar को दबाने के लिए किया जाता है।  

3. Home row पर उँगलियों को रखने के बाद अब आपको keyboard के keys पैटर्न को समझना है। जैसा की नीचे की image में दिया गया है आपकी ऊँगली home row के जिस भी कलर की keys पर है आप उस ऊँगली से उसी color की keys को दबाएंगे।


touch typing करना कैसे सीखें

जैसा की आपकी index finger नीले रंग पर है तो नीले रंग की जितनी भी keys है उन्हें आप इंडेक्स फिंगर से दबाएंगे इसी के साथ कौन सी ऊँगली से कौन सी keys को press करना है आप नीचे दी हुई picture की मदद से देख सकते हैं।

4. अब बात करें अंगूठे की तो आप अंगूठे का इस्तेमाल सिर्फ space bar को दबाने के लिए करेंगे। Space bar को कभी भी thumb के अलावा किसी और फिंगर से न दबाये क्योंकि अगर आप space bar को दबाने के लिए किसी और ऊँगली का इस्तेमाल करेंगे तो आप typing अच्छे से नहीं कर पाएंगे। 

5. अब तक हमने टाइपिंग में सारी उँगलियों का इस्तेमाल सीख लिया है अब हम जानेंगे टाइपिंग करना शुरू कैसे करें। 

Typing की शुरुआत करने के लिए पहले आप अपने computer में note pad या ms word को खोल ले उसके बाद पहले आप home row की keys की प्रैक्टिस करिये। 

Home row की keys की practice करने के लिए आप दोनों हाथों की उँगलियों से बदल बदल कर बटन को दबा सकते हैं जैसे की आप ASJK, DFKL, FGHJ keys को दबाकर प्रैक्टिस कर सकते हैं जिसमें आपको keyboard में देखे बिना इन keys को दबाना है और फिर F और J पर उभरे हुए निसान की मदद से अपनी home row की पोजीशन पर वापस आना है। 

6. जब आपसे home row के बटन से typing करते बनने लगे तब आप index fingers की जितनी भी keys है उनकी प्रैक्टिस कर सकते हैं। इंडेक्स फिंगर से कौन कौन सी keys एक्सेस होंगी यह आप ऊपर दी हुई picture में देख सकते हैं। 

जरुरी नहीं है की जब तक आपसे home row की keys से अच्छे से टाइपिंग नहीं आ जाती तब तक आप index fingers से typing करना शुरू नहीं करेंगे अगर आपसे होम रो के बटन से थोड़ा बहुत भी टाइपिंग करते आ रहा है तो आप इंडेक्स फिंगर के बटन के साथ प्रैक्टिस स्टार्ट कर सकते हैं। 

7. Index fingers की keys के साथ प्रैक्टिस के बाद आप एक-एक करके बाकि की उँगलियों की keys की भी प्रैक्टिस कर सकते हैं। आप अपनी मर्जी से किसी भी फिंगर की keys की प्रैक्टिस start कर सकते हैं। 

बस ध्यान रहे की एक साथ सभी उँगलियों की keys की प्रैक्टिस न करें नहीं तो आप जल्दी टाइपिंग नहीं सीख पायेंगे इसीलिए अगर आपका सवाल है जल्दी typing कैसे सीखे तो आप ऊपर बताई हुई process को step by step फॉलो करें। 

इसके साथ सभी बटनों के साथ space bar बटन की भी प्रैक्टिस करते रहें। 

8. जब आपको  keyboard की सारी keys से थोड़ा बहुत typing करते बनने लगे और keys का अंदाजा हो जाये की कौन सी key कहाँ पर है तब आप किसी भी एक letter के word की प्रैक्टिस कर सकते हैं। 

किसी भी letter के word से मेरा मतलब है की आपने जिस भी अक्षर को सेलेक्ट किया है उस word में ज्यादा से ज्यादा वही अक्षर हों। जैसे की अगर आप R letter के word की प्रैक्टिस कर रहे हैं तो उस word में ज्यादा से ज्यादा R letter होने चाहिए। 

आप इस ऐसे word को गूगल में सर्च कर सकते हैं जैसे की अगर मैं R letter के word को निकालना चाहता हूँ तो मैं google मे words with lots of letter r लिखकर सर्च करूँगा जिससे मुझे ऐसे word मिल जायेंगे जिसमे ज्यादा से ज्यादा r हो फिर मैं इन words की typing करके practice कर सकता हूँ। 

इन सभी स्टेप्स को फॉलो करके आप बहुत जल्दी typing सीख सकते हैं और इसके बाद आपको टाइपिंग कैसे सीखें यह सर्च करने की जरुरत नहीं पड़ेगी।  


Typing करने के नियम 

जिस तरह किसी भी चीज के कुछ rules (नियम) होते हैं वैसे ही typing के भी कुछ नियम होते हैं जिनको फॉलो किये बिना आप एक अच्छे typist नहीं बन सकते हैं तो चलिए जान लेते हैं की typing के क्या नियम होते हैं। 


1. Typing के दौरान keyboard में न देखना 

यह typing का पहला नियम है कि आपको कभी भी typing करते वक्त keyboard की तरफ नहीं देखना चाहिए। 

क्योंकि अगर आप टाइपिंग के समय बार बार कीबोर्ड पर देखेंगे तो आपकी typing speed नहीं बढ़ेगी और अगर टाइपिंग के दौरान कहीं पर गलती हो जाये तो उसे सुधारने में भी बहुत समय लगेगा। 

हालाँकि अगर आपने अभी अभी typing सीखना शुरू किया है और आपको keys की पोजीशन याद नहीं है तो शुरुआत में आप keyboard में देख सकते हैं लेकिन अगर आपको टाइपिंग में अच्छा होना है तो आपको यह नियम फॉलो करना पड़ेगा जो की है टाइपिंग के दौरान कीबोर्ड में न देखना। 


2. अपनी उँगलियों की पोजीशन को जाने 

Typing में आपको हमेशा अपनी उँगलियों की पोजीशन के बारे में पता होना चाहिए। Typing की शुरुआत हमेशा home row से होती है इसीलिए आपकी index fingers हमेशा f और j key पर होनी चाहिए और जब भी आप कोई भी word type करे तो word को type करने के बाद आपकी index finger वापस f और j पर आनी चाहिए जिससे आपको keys की पोजीशन पता रहे। 

इसके अलावा keyboard में keys को गलत ऊँगली से कभी भी न दबाये। जिस भी keys के लिए जो भी ऊँगली निर्धारित है हमेशा उसी ऊँगली का इस्तेमाल करें। कौन सी keys के लिए कौन सी ऊँगली निर्धारित है इसके लिए आप ऊपर की picture को देख सकते हैं। 


3. Shift key का इस्तेमाल करें 

Typing करते समय जब भी आपको Upper case (capital letter) टाइप करना हो तो हमेशा shift key का इस्तेमाल करें। 

बहुत से लोग capital letter को type करने के लिए caps lock key का इस्तेमाल करते हैं। वैसे तो आप caps lock key का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन अगर आपको typing speed बढ़ानी है तो caps lock के बजाये shift key को दबायें। 

जब आप capital letter को type करने के लिए caps lock बटन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको यह बटन दो बार दबाना पड़ता है एक बार caps lock on करने के लिए और फिर जब letter type हो जाये तो एक बार off करने के लिए। 

अब अगर आप एक या दो sentence type कर रहे हैं तो ज्यादा फरक नहीं पड़ता है लेकिन अगर आप बहुत सारे paragraph type कर रहे हैं तो आपकी typing speed कम हो जाती है। 

इसीलिए आपको typing के दौरान हमेशा shift key का इस्तेमाल करना चाहिये। 


4. Speed से ज्यादा accuracy पर ध्यान दें 

हम से बहुत से लोग जब typing सीखने की शुरुआत करते हैं तो हम accuracy से ज्यादा typing speed पर ध्यान देते हैं क्योंकि शुरुआत के दिनों में तेज typing करने में ज्यादा मजा आता है लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है typing सीखने की शुरुआत में हमेशा accuracy पर ध्यान दें speed प्रैक्टिस के साथ अपने आप बढ़ जाएगी। 

अब ऐसा नहीं है की speed जरुरी नहीं है बल्कि speed भी उतनी ही जरुरी है जितनी accuracy लेकिन typing की शुरुआत में अगर हम accuracy से ज्यादा speed पर ध्यान देते हैं तो बिना accuracy के जल्दी type करने की हमारी आदत बन जाती है और हमारी accuracy कभी भी अच्छी नहीं रहती है जिसका नुकसान ये होता है की अगर बाद में हम अपनी accuracy सुधारना चाहे तो यह काम बहुत मुश्किल हो जाता है। 


बिना देखे typing सीखने में कितना समय लगता है 

अब तक आपने यह तो जान लिया की typing करना कैसे सीखे अब typing सीखने की शुरुआत करते समय यह सवाल सबके दिमाग में आता है की बिना देखे typing सीखने में कितना time लगता है तो चलिए इस सवाल का भी उत्तर जानते हैं। 

Typing सीखने का समय हर इंसान के लिए अलग अलग हो सकता है। 

आप typing कितनी अच्छी और कितनी जल्दी सीखते हैं यह बहुत सी चीजों पर निर्भर करता है जैसे की आप रोज कितनी देर प्रैक्टिस कर रहे हैं, आपको typing के rules पता हैं या नहीं इसके अलावा और भी बहुत सी चीजे हैं जो यह तय करती हैं की आपको टाइपिंग सीखने में कितना वक्त लगेगा। 

इसके अलावा बहुत से लोगो को कोई भी चीज सीखने में ज्यादा समय लगता है वही कुछ लोग बहुत ही कम समय में चीजों को सीख लेते हैं। 

इसके साथ बहुत से लोगों का टाइपिंग सीखने का तरीका गलत होता है जिसकी वजह से उन्हें typing सीखने में और भी ज्यादा टाइम लगता है। 

क्योंकि अगर आपका typing sikhne ka tarika गलत होगा तो आपकी टाइपिंग speed और accuracy कभी भी नहीं बढ़ेगी और गलत तरीके से प्रैक्टिस करने में सिर्फ आपका समय बर्बाद होगा इसीलिए टाइपिंग सीखते समय हमेशा सही method का ही इस्तेमाल करें।

लेकिन अगर मैं ज्यादातर लोगों की बात करू तो अगर आप रोज 1 घंटे typing करने की प्रैक्टिस करते हैं तो आप लगभग 45 दिनों से 60 दिनों में ठीक ठाक typing करने लगेंगे। ठीक ठाक typing से मेरा मतलब 35 wpm से 40 wpm की typing speed से है। 

इसके साथ मैं बता दूँ कि टाइपिंग सीखते समय आपकी speed और accuracy लगातार नहीं बढ़ेगी बल्कि typing सीखते समय आपकी स्पीड और एक्यूरेसी ऊपर नीचे होती रहेगी इसका ये मतलब नहीं है की आप टाइपिंग अच्छे से नहीं सीख रहे हैं। 

बहुत बार बहुत से लोगों की टाइपिंग के दौरान speed और accuracy ज्यादा से कम हो जाती है जिससे वो demotivate हो जाते हैं और प्रैक्टिस करना बंद कर देते हैं लेकिन यह कुछ समय के लिए ही होता है इसीलिए typing की प्रैक्टिस तब तक बंद न करे जब तक कि आप typing सीख नहीं जाते। 


Conclusion

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने typing karna kaise sikhe इसके बारे में detail में जानकारी प्राप्त की है जिसकी मदद से आप आसानी से typing सीख सकते हैं इसके साथ बहुत से लोगों का सवाल होता है की laptop me typing kaise sikhe तो मैं आपको बता दूँ की हमने ऊपर जिस प्रकार की typing सीखी है उसकी प्रैक्टिस आपको laptop या desktop में ही करना है।

दोस्तों typing सीखने के दौरान एक बात का हमेशा ध्यान रखियेगा की टाइपिंग सीखने के लिए जो सबसे जरुरी चीज है वो है patience (धैर्य) बिना सब्र के आप टाइपिंग नहीं सीख सकते हैं। ज्यादातर लोग typing सीखने की शुरुआत तो करते हैं लेकिन उनके पास सब्र नहीं होता जिससे वो बीच में ही टाइपिंग सीखना छोड़ देते हैं। 

इसीलिए typing सीखने के सफर में हमेशा धैर्य रखें और अभ्यास करते रहें हो सकता है कि अच्छी तरह typing सीखने में आपको दूसरों से ज्यादा समय लगे लेकिन अगर आप धैर्य रखेंगे और अपनी प्रैक्टिस जारी रखेंगे तो आप टाइपिंग जरूर सीख जायेंगे। 

उम्मीद है दोस्तों इस आर्टिकल में आपको टाइपिंग सीखने से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी और आपको पता चल गया होगा कि टाइपिंग करना कैसे सीखना है अगर आपको हमारी पोस्ट उपयोगी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ share जरूर करें।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)