Facebook id कैसे बनाये | जाने facebook id बनाने का सबसे आसान तरीका

0

facebook id kaise banaye

क्या आप भी जानना चाहते हैं की facebook id kaise banate hain तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप facebook पर id बनाना सीख जायेंगे। 

दोस्तों आज के समय में facebook का इस्तेमाल करना बहुत ही आम बात हो गई है लेकिन बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हे फेसबुक पर id बनाना नहीं आता है जिस वजह से वो लोग facebook का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। 

लेकिन मैं आपको बता दूँ की facebook पर id बनाना बहुत ही आसान काम है और आप कुछ ही मिनटों में fb पर id बना सकते हैं बस आपको facebook पर id बनाने का तरीका पता होना चाहिए। 

Facebook पर आपका account होना बहुत ही जरुरी है क्योंकि आज कल जो भी इंटरनेट का इस्तेमाल करता है उनमे से ज्यादातर लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं। 

क्योंकि आपके आस पास के ज्यादातर लोग facebook का इस्तेमाल करते हैं इसीलिए आपको अपने आस पास की ज्यादातर जानकारियां फेसबुक के जरिये ही मिल जाती हैं। 

लेकिन अगर आपको facebook id kaise banaye यह नहीं पता है तो आपको चिंता करने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है क्योंकि मैंने इस आर्टिकल में facebook id बनाने का बहुत ही आसान तरीका बताया है। 

इसे पढ़ने के बाद आप बिना किसी परेशानी के fb id बना सकते हैं इसीलिए अगर आपको facebook id banani hai तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ियेगा।

Id बनाने से पहले हम थोड़ा बहुत facebook के बारे में जान लेते हैं जिससे अगर किसी को facebook के बारे में कुछ नहीं पता होगा तो उन्हें फेसबुक के बारे में पता चल जायेगा।  


Facebook क्या है 

Facebook एक social media website है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने जान पहचान के लोगों के साथ जुड़ सकते हैं। Facebook एक free social media platform है जिसमे आप फ्री में अपना account बना सकते हैं।

Facebook को Mark Zuckerberg के द्वारा 2004 में शुरू किया गया था और फेसबुक के अभी 2.8 billion यानि की 280 करोड़ active users हैं। Facebook को हम short में fb भी कहते हैं। 

फेसबुक में आप अपने विचार, फोटो, वीडियो को शेयर कर सकते हैं इसके साथ आप अपने दोस्तों के साथ facebook में जुड़ कर उनके साथ messenger के जरिये बातें भी कर सकते हैं। 

इसके अलावा फेसबुक में आप अपना page और groups को भी बना सकते हैं जिसमें अगर आप कुछ शेयर करना चाहे तो बड़े ही आसानी से कर सकते हैं। 

आज के समय में जो भी व्यक्ति इंटरनेट का इस्तेमाल करता है उसे facebook के बारे में जरूर पता होगा लेकिन जो लोग अभी अभी इंटरनेट का इस्तेमाल करना शुरू किये हैं हो सकता है उन्हें facebook के बारे में जानकारी न हो। 

इसीलिए facebook में id बनाने से पहले आपको facebook क्या है यह जानना बहुत ही जरुरी है। तो चलिए अब जानते हैं की facebook id कैसे बनाते हैं। 


Facebook id कैसे बनाये 

दोस्तों अब तक हमने फेसबुक के बारे में थोड़ा बहुत जान लिया अब हम जानेंगे की facebook id kaise banaye तो चलिए दोस्तों step by step जानते हैं फेसबुक आईडी बनाने का तरीका हिंदी में। 

अगर आप सोच रहे हैं की Facebook lite ki id kaise banaye तो मैं आपको बता दूँ की फेसबुक अकाउंट आप कही से भी बनाये आप उस अकाउंट को facebook app या facebook lite सभी जगह इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Step-1: Facebook में account बनाने के लिए हमें इंटरनेट की जरुरत पड़ेगी इसीलिए सबसे पहले आप अपने phone के इंटरनेट को on कर दीजिये। Internet को चालू करने के बाद आप अपने फोन में web browser को open कर लीजिये। 

मैं यहाँ पर chrome browser का इस्तेमाल कर रहा हूँ आप चाहे तो किसी दूसरे browser का भी इस्तेमाल कर सकते हैं सभी में id बनाने की प्रक्रिया एक जैसी ही रहेगी। 

Step-2: अब आपको अपने browser में facebook लिखकर सर्च करना है और पहले result पर क्लिक कर देना है या फिर आप facebook.com इस लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं। 

Step-3: अब आपके सामने facebook की official site खुल चुकी है जहाँ पर आपको create new account पर click कर देना है। 


facebook id kaise banate hain

Step-4: अब आपको अपना first name और surname डालना है। नाम enter करने के बाद next पर click कर दीजिये। 


facebook id banane ka tarika

Step-5: नाम डालने के बाद आपको अपनी date of birth सेलेक्ट करना है। ध्यान रहे की facebook पर id बनाने के लिए आपकी उम्र 13 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए। Date of birth को select करने के बाद next पर click कर दीजिये। 


facebook id कैसे बनाये

Step-6: अब आपको अपना phone number या email को डालना है। अगर आपका सवाल है की बिना phone number के facebook id कैसे बनाये तो मैं आपको बता दूँ की आप बिना मोबाइल नंबर के भी facebook में account बना सकते हैं। 

लेकिन अगर आप बिना मोबाइल नंबर के facebook id बनाना चाहते हैं तो आपको email id की जरुरत पड़ेगी। मैं यहाँ पर अपनी email id से facebook में account बनाऊंगा इसीलिए मैंने नीचे sign up using email address पर क्लिक कर दिया है। 


facebook id banani hai

Step-7: अब आपको अपनी email id को enter करना है और अगर आप phone number से फेसबुक आईडी बना रहे हैं तो अपना phone number डाल दीजिये। ईमेल आईडी डालने के बाद next पर click कर दीजिये। 


फेसबुक आईडी कैसे बनाते हैं

Step-8: अब आपको अपना gender सेलेक्ट करना है gender सेलेक्ट करने के बाद next पर click कर दीजिये। 


facebook lite ki id kaise banaye

Step-9: इसके बाद आपको अपना password बनाना है। आपको हमेशा strong पासवर्ड बनाना चाहिए और password बनाते समय अपने नाम और मोबाइल नंबर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। Password डालने के बाद sign up बटन पर क्लिक कर दीजिये। 

इसके अलावा अपना फेसबुक पासवर्ड हमेशा याद रखें क्योंकि अगर आप बार बार भूल जायेंगे की मेरा फेसबुक पासवर्ड क्या है तो आपको बार बार नया पासवर्ड बनाना पड़ेगा। 


facebook account kaise banaye

Step-10: अब आपको अपना phone number या email को verify करना होगा और इसके के लिए आपको 5 अंको का otp enter करना है। यह otp आपके उस phone number या email पर आएगा जिसको आपने id बनाते समय डाला था। 

यह verification इसलिए किया जाता है ताकि आपके नंबर या ईमेल से कोई और न account बना ले। Otp डालने के बाद आपको confirm बटन पर click करना है और अगर आपके पास otp नहीं आया है तो i didn't receive the code पर click कर देना है। 


facebook में id कैसे बनाते हैं

आप जैसे ही अपना email या मोबाइल नंबर verify करेंगे वैसे ही आपकी facebook id बन चुकी होगी। इसके बाद आप अपनी facebook id को setup कर सकते हैं जैसे की आप अपनी profile picture लगा सकते हैं और अपने दोस्तों को friend request भेज सकते हैं। 

बस दोस्तों इतना ही आसान था facebook में id बनाना और अब आपको पता चल गया होगा की facebook id कैसे बनाये। आपको सिर्फ ऊपर के steps को फॉलो करना है और आपका account कुछ ही मिनटों में बन कर तैयार हो जायेगा।


Facebook id के फायदे 

अब तक हमने facebook में id बनाने के steps के बारे में तो जान लिया अब हम जानेंगे की facebook id के फायदे क्या क्या हैं और फेसबुक चलाने से आपको क्या क्या लाभ हो सकता है।

1. Facebook का सबसे बड़ा फायदा यह है की fb आपको अपने दोस्तों के साथ connect होने का मौका देता है। 

कई बार हमारे जान पहचान के लोग हमसे दूर रहते हैं जिससे हमें पता नहीं चल पाता की उनकी जिंदगी में क्या चल रहा है। लेकिन फेसबुक की मदद से आपको उनके साथ जुड़ने का मौका मिल जाता है।  

2. Facebook से आपको आपके आस पास की जानकारी तुरंत मिल जाती है क्योंकि आपके आस पास कुछ भी होता है तो ज्यादातर लोग पहले फेसबुक पर ही post करते हैं। 

3. अगर आपका कोई business है तो आप फेसबुक में अपने business का page बना सकते हैं जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को आपके business के बारे में पता चलेगा। 

4. अगर आप कोई प्रोडक्ट बेच रहे हैं तो फेसबुक में आपको एक marketplace नाम का option भी देखने को मिल जाता है जिसकी मदद से आप facebook के जरिये अपने product को online बेच सकते हैं। 

5. Facebook में आप group भी बना सकते हैं जिसमें बहुत सारे लोग एक साथ बातें कर सकते हैं। 

6. Facebook के जरिये आप अपने brand को promote कर सकते हैं। फेसबुक में आपको advertisement का option मिल जाता है जिसकी मदद से आप अपने ब्रांड या product का ad चला सकते हैं। 


Conclusion 

अगर आपने पूरा आर्टिकल पढ़ लिया होगा तो अब तक आपको पता चल गया होगा की facebook id कैसे बनाये। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप बहुत ही आसानी से facebook id create कर पाएंगे और facebook के पूरे फायदे उठा पाएंगे। इसके बाद आपको facebook account कैसे बनाये यह सर्च करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। 

मुझे उम्मीद है दोस्तों आपको यह पोस्ट fb id kaise banaye in hindi पसंद आया होगा और अगर आपको कुछ सीखने को मिला तो इस पोस्ट को शेयर जरूर करें। 

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)