E Aadhaar download 2023 | आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करते हैं online

0

e aadhaar download online

इस पोस्ट में हम जानने वाले हैं e aadhaar card download करने के बारे में। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको इ आधार कार्ड डाउनलोड करने का तरीका पता चल जायेगा।

दोस्तों आज के समय में आधार कार्ड बहुत ही जरुरी हो गया है क्योंकि आज कोई भी सरकारी काम बिना आधार कार्ड के नहीं होता है इसीलिए आपके पास aadhaar card होना बहुत ही आवश्यक हो गया है। 

ऐसे बहुत से समय आते हैं जब हमें aadhaar card की जरुरत पड़ती है लेकिन हमारे पास आधार कार्ड नहीं होता है इसीलिए ऐसी स्थिति में e aadhaar card pdf download बहुत ही ज्यादा काम आता है। 

E aadhaar download online उनके लिए भी बहुत काम आ सकता है जिन्होंने अपना आधार कार्ड बनवाने के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (unique Identification authority of india ) पर आवेदन तो किया है लेकिन उनका आधार कार्ड अभी उनके पास नहीं आया है। 

इसके अलावा अगर आपका आधार कार्ड कहीं खो गया है ऐसी स्थिति में भी आप e aadhaar pdf का फायदा उठा सकते हैं। 

वैसे तो e aadhaar डाउनलोड करना बहुत ही आसान है लेकिन बहुत से लोगों को पता नहीं होता है की e aadhaar download kaise kare इसीलिए इस पोस्ट में मैं आपको step by step बताऊंगा की इ आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करते हैं। 


E aadhaar download online 2023 

अब e aadhaar को डाउनलोड करना बहुत ही आसान हो गया है और अगर आपको थोड़ा बहुत भी इंटरनेट चलाना आता है तो आप बड़े ही आसानी से aadhaar card download कर सकते हैं। 

इ आधार को अपने मोबाइल में सेव करने के लिए आपको बस कुछ स्टेप्स को फॉलो करना है जिसके बाद आपके मोबाइल में आधार कार्ड आ जायेगा।

यहाँ पर मैं आपको mobile me aadhaar card download करना सिखाऊंगा क्योंकि ज्यादातर लोगों के पास कंप्यूटर नहीं होता है जिससे ज्यादातर लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं इसीलिए मैं आपको बताऊंगा की मोबाइल पर आधार कार्ड कैसे देखें। 

ई आधार कार्ड डाउनलोड करने का तरीका जानने से पहले यह जान लेते हैं की इ आधार क्या होता है जिससे आपको इ आधार के बारे में जानकारी हो जाये। 


E aadhaar क्या है 

E aadhaar आपके आधार कार्ड का ही एक इलेक्ट्रॉनिक रूप होता है जिसमें वह तमाम जानकारी होती है जोकि आपके आधार कार्ड में होती है जैसे की आपका आधार नंबर, नाम, जन्मतिथि, बायोमेट्रिक डेटा आदि। 

E aadhaar card को आप अपने मोबाइल में save कर सकते हैं और सभी सरकारी सत्यापनों के लिए अपने आधार कार्ड की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं। 


E aadhaar card download कैसे करें 

अब हम जानेंगे की e aadhaar डाउनलोड कैसे करते हैं। E aadhaar को हम तीन तरीकों से डाउनलोड कर सकते हैं जिनके नाम निम्नलिखित हैं। 

  • Aadhaar number के द्वारा 
  • Enrollment ID के द्वारा 
  • Virtual ID के द्वारा 
आधार कार्ड डाउनलोड करने के इन तीनों तरीकों के बारे में हम डिटेल में जानेंगे जिससे आप किसी भी तरीके का इस्तेमाल करके आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। 


Aadhaar number के द्वारा e aadhaar download करें 

आधार नंबर के द्वारा इ आधार डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे दिए हुए steps को फॉलो करना होगा। 

Step-1: Aadhaar card pdf डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में web browser को खोल लीजिये। 

Step-2: अब आपको UIDAI की official website uidai.gov.in पर जाना है। 

Step-3: अब आपको get aadhaar के नीचे दिए हुए ऑप्शन download aadhaar पर क्लिक करना है। अगर आपको download aadhaar का ऑप्शन नहीं दिख रहा है तो आप ऊपर की तरफ my aadhaar के सेक्शन में जाकर भी download aadhaar के ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं। 


e aadhaar download

Step-4: अब आपके सामने e aadhaar डाउनलोड करने का page खुल जायेगा। अगर आपके स्क्रीन में आधार कार्ड डाउनलोड करने के पेज की जगह my aadhaar का पेज खुल जाता है तो नीचे की तरफ एक बार और download aadhaar पर क्लिक कर दीजिये। 


e aadhaar download kaise kare

Step-5: अब आपको aadhaar number को सेलेक्ट करके अपना आधार नंबर और captcha को एंटर करना है और send OTP पर क्लिक कर देना है। 


aadhaar card download karte samay password kya dale

Step-6: इसके बाद आपके आधार कार्ड से linked मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जिसे आपको एंटर कर देना है और verify and download पर क्लिक कर देना है जिसके बाद आपका aadhaar card download हो जायेगा। 


e aadhaar pdf download

Step-7: अगर आप masked aadhaar card download करना चाहते हैं तो do you want a masked aadhaar वाले ऑप्शन को सेलेक्ट कर लीजिये।


ई आधार कार्ड डाउनलोड

Enrollment ID से e aadhaar download करें 

अब हम जानेंगे की Enrollment ID से आधार कार्ड कैसे निकाले। यह तरीका उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी है जिन्होंने आधार कार्ड बनवाने के लिए नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर आधार एनरोलमेंट तो करवा लिया है लेकिन उनके पास अभी तक आधार कार्ड नहीं आया है। 

इस तरीके में आप enrollment id का इस्तेमाल करके ई आधार कार्ड डाउनलोडिंग कर सकते हैं और उस ई आधार कार्ड को कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Step-1: सबसे पहले आपको UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in को visit करना है। 

Step-2: अब आपको get aadhaar के नीचे download aadhaar पर क्लिक कर देना है। 

Step-3: Download aadhaar पर क्लिक करने के बाद आपको enrollment id को सेलेक्ट कर लेना है और अपनी enrollment id एवं captcha कोड को enter कर देना है। इसके बाद send OTP पर क्लिक कर दीजिये। 


aadhaar card free download

Step-4: इसके बाद आपने आधार कार्ड बनवाते समय जो मोबाइल नंबर अपने आधार से लिंक करवाया था उस पर एक OTP आएगा जिसे आपको एंटर कर देना है और verify and download पर क्लिक कर देना है जिसके बाद आपका ई आधार डाउनलोड होने लगेगा। 

Step-5: अगर आपको masked aadhaar card download करना है तो do you want a masked aadhaar वाले ऑप्शन को सेलेक्ट कर लीजिये जिसके बाद आधार डाउनलोड करते समय आपका masked aadhaar डाउनलोड होगा। 


Virtual ID से e aadhaar download करें  

Virtual ID से e aadhaar डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करिये। 

Step-1: सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर के browser में aadhaar card dekhne ki website uidai.gov.in को खोल लेना है। 

Step-2: अब आपको download aadhaar पर क्लिक करना है या आप aadhaar card download link पर भी क्लिक कर सकते हैं जिसके बाद आपके browser में e aadhaar डाउनलोड करने वाला पेज खुल जायेगा। 

Step-3: E aadhaar pdf download का पेज खुलने के बाद virtual ID को सेलेक्ट करके आपको 16 digit की virtual ID डालना है और captcha कोड को एंटर करना है और फिर send OTP पर क्लिक कर देना है। 


aadhaar card download link

Step-4: इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जिसे आपको एंटर कर देना है। 

Step-5: अब अगर आप masked आधार डाउनलोड करना चाहते हैं तो do you want a masked aadhaar वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दें। 

Step-6: इसके बाद verify and download पर click कर दीजिये जिसके बाद आपका virtual ID के जरिये इ आधार डाउनलोड होने लगेगा। 


E aadhaar card में password क्या डालें 

दोस्तों e aadhaar डाउनलोड करने के बाद आपको e aadhaar pdf password की भी जरुरत पड़ती है लेकिन बहुत से लोगों को उस पासवर्ड और aadhaar pdf kaise khole इसके बारे में नहीं पता होता है। 

लेकिन आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है क्योंकि अब हम जानेंगे कि aadhaar card download karte samay password kya dale जिससे आप आसानी से aadhaar card pdf को देख पाये। 

आधार कार्ड खोलते समय जब आपसे password पूछा जाये तो आपको अपने नाम के शुरुआत के 4 अक्षर और अपने जन्म के साल को एंटर कर देना है। उदाहरण के लिये अगर आधार कार्ड में आपका नाम aman gupta है और आपका जन्म का साल 1980 है तो aadhaar card खोलते समय आपको AMAN1980 पासवर्ड को डालना है जिसके बाद आपका e aadhaar खुल जायेगा। 


Conclusion 

आज के समय में आपको आधार कार्ड की जरुरत कभी भी पड़ सकती है इसीलिए आपको पता होना चाहिए कि e aadhaar card kaise nikaale और आप किसी भी समय aadhaar card free download कर सके। 

इस पोस्ट में मैंने आपको e aadhaar download online pdf के बारे में पूरी जानकारी दे दी है जिसके बाद आप आसानी से आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। 

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)