Android app developer कैसे बने | जानिए android app कैसे बनाते हैं

0

android developer kaise bane

आज के समय में हम में से ज्यादातर लोग android स्मार्टफोन का ही इस्तेमाल करते हैं ऐसे में कई बार android app का इस्तेमाल करते समय आपको भी लगा होगा कि काश आपसे भी android app banate बनता इसीलिए आज हम जानने वाले हैं कि android app kaise banaye या android app developer kaise bane हिंदी में। 

आज के समय में android के user बहुत ज्यादा बढ़ गए हैं जिसके कारण ज्यादातर app developer android app ही बना रहे हैं और android app की डिमांड भी ज्यादा है। 

Android app बनाने की प्रक्रिया को android development कहते हैं और 2022 में अगर आप android app development के क्षेत्र में अपना career बनाना चाहते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा ऑप्शन होने वाला है। 

इसके अलावा अगर आपका कोई business या वेबसाइट है तब भी android app development आपके बहुत काम आ सकता है। 

इसके साथ आप android app बनाकर पैसे भी कमा सकते हैं। Android app से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में हम आगे detail में जानेंगे। 

Android app बनाने के लिए जिन जिन चीजों की जरुरत पड़ती है उनके बारे में हम डिटेल में जानेंगे जिसे पढ़ने के बाद आप अपनी android development सीखने की यात्रा को शुरू कर सकते हैं। 

तो चलिए जानते हैं कि android app kaise banate hain हिंदी में। 


Android app developer कैसे बने 

अगर आपको android app बनाना अच्छे से सीखना है तो आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखना पड़ेगा तभी आप जैसे चाहे वैसे app बना सकते हैं और अपने बनाये हुए app से पैसे भी कमा सकते हैं। 

Android developer बनने के लिए आपको नीचे दी हुई चीजों की जानकारी होना चाहिए उसके बाद ही आप एक android app को बना सकते हैं। 


1. JAVA programming language सीखें 

Android app बनाने के लिए सबसे पहले आपको JAVA programming language सीखनी पड़ेगी। 

JAVA किसी भी android app का logic होता है उदाहरण के लिए अगर आप कोई calculator वाला app बनाते हैं तो जो भी calculation करने के लिए आप logic लिखेंगे वह JAVA की मदद से लिखेंगे। 

एक अच्छा android app बनाने के लिए आपको JAVA की detail में जानकारी होनी चाहिए तभी आप अपने app में जैसे चाहे वैसे logic को लिख सकते हैं। 


2. XML सीखें 

Android app बनाने के लिए आपको XML language भी सीखनी पड़ेगी। XML एक markup language है जिसका पूरा नाम Extensible Markup Language है। 

जिस प्रकार JAVA आपके android app में लॉजिक देने का काम करती है उसी प्रकार XML के जरिये आप android app को design कर सकते हैं। 

App के अंदर कलर कौन सा इस्तेमाल करना है, कौन सा बटन कहा होगा या सीधे शब्दों में कहें तो android app का layout XML के जरिये ही design होता है। 


3. Android studio चलाना सीखें 

दोस्तों आपका भी सवाल होगा की android app banane wala software कौन सा है तो इसके बारे में अब हम जानने वाले हैं। 

Android studio एक (IDE) integrated development environment है जोकि android का official IDE है। सीधे शब्दों में कहें तो android studio एक software है जहाँ पर आप android apps को बना सकते हैं। 

ऊपर की दो language सीखने के बाद आपको android studio को भी चलाना सीखना पड़ेगा तभी आप android studio का इस्तेमाल करके android app को बना सकते हैं। 

Android studio को आप free में download कर सकते हैं। Android studio को डाउनलोड करने के बाद JAVA और XML का इस्तेमाल करके आप android app बनाने की शुरुआत कर सकते हैं। 


Android app से पैसे कैसे कमाये 

अब आपका सवाल होगा की android development सीखने के बाद android app se paise kaise kamaye इसीलिए अब हम जानने वाले हैं कि आप android developer बनने के बाद पैसे कैसे कमा सकते हैं।

यहाँ पर मैं android development के जरिये पैसे कमाने के अलग अलग तरीकों के बारे में डिटेल में बताऊंगा जिससे आपको पता चल जायेगा कि आप android development के जरिये कौन कौन से तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। 

तो चलिए उन तरीकों के बारे में एक एक करके जानते हैं।


1. Freelancing के जरिये 

Freelancing एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है android app development करके पैसे कमाने का। 

इंटरनेट पर आपको बहुत सी freelancing वेबसाइट मिल जाएँगी जहाँ पर आप रजिस्टर कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। 

Freelancing वेबसाइट में रजिस्टर करने से पहले आपको अच्छी तरह से android app बनाते बनना चाहिए जिससे आपको जब कोई प्रोजेक्ट मिले तो आप आसानी से उसे बना पायें। 

Upwork, fiverr और freelancer कुछ ऐसी वेबसाइट हैं जहाँ पर आप जाकर रजिस्टर कर सकते हैं और दूसरों के लिए app बना सकते हैं। 


2. Play store और AdMob के जरिये 

Android app बनाकर पैसे कमाने का अगला तरीका है play store और admob के जरिये पैसे कमाना। 

आप app बनाकर play store में publish कर सकते हैं और उसमे admob का ad लगाकर पैसे कमा सकते हैं। 

Admob एक google की सर्विस है जिसकी मदद से आप अपने app में ad लगा सकते हैं और जब लोग आपके app में इस ad को देखेंगे या ad पर क्लिक करेंगे तब बदले में आपको पैसे मिलेंगे। 


3. Play store और In-app purchases के जरिये 

आपने बहुत से android गेम में देखा होगा कि उस गेम को खेलने के लिए आपको coin की जरुरत पड़ती है और उस गेम में आपको बहुत कम coin मिलते हैं और अगर आपको और coin चाहिए तो आप उन्हें उसी गेम के अंदर खरीद सकते हैं यही In-app purchases कहलाता है।

कुछ इसी तरह से आप भी अपने android app से पैसे कमा सकते है। Android app को play store पर publish करने के बाद आप उसमे In-app purchases को लगा सकते हैं जिसके बाद अगर कोई भी व्यक्ति आपके app में कुछ खरीदेगा तो आप पैसे कमा पायेंगे। 


4. Job या internship करके   

इस समय android developer की बहुत ज्यादा डिमांड है जिसके कारण अगर आप एक अच्छे android developer बन जाते हैं तो आपको एक अच्छी job मिल सकती है। 

Android developer की salary भी ज्यादा होती है जिससे आप इस क्षेत्र में काम करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। 


Conclusion 

इस पोस्ट में मैंने आपको android developer कैसे बने और android app कैसे बनाए इसके बारे में पूरी जानकारी दे दी है जिसकी मदद से आप android app को बनाना सीख सकते हैं। 

Android डेवलपमेंट को सीखने में आपको 4 से लेकर 6 महीने तक का समय लग सकता है इसीलिए जल्दी बाजी न करें और अच्छे से एंड्राइड डेवलपमेंट सीखें। 

उम्मीद है आपको आर्टिकल पसंद आया होगा और आपको कुछ सीखने को मिला होगा। 

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)