Tally क्या है और टैली करना कैसे सीखें - meaning of tally in hindi

0

tally in hindi

दोस्तों आप सभी ने कभी न कभी tally का नाम जरूर सुना होगा लेकिन क्या आपको पता है कि tally kya hai अगर नहीं तो आज हम tally in hindi के बारे में जानने वाले हैं। 

जैसे जैसे सारी चीजें डिजिटल होती जा रही हैं वैसे ही आज के समय में व्यापार में accounting यानी कि हिसाब करने के लिए भी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल होने लगा है और आज हम इसी हिसाब करने वाले सॉफ्टवेयर टैली के बारे में डिटेल में जानेंगे। 

आज के समय में accounting के लिए tally का इस्तेमाल सभी जगह हो रहा है। आज छोटे व्यापार भी tally का इस्तेमाल कर रहे हैं इसीलिए आपको tally के बारे में पता होना बहुत ही जरुरी है। 

वैसे तो tally कोई नया सॉफ्टवेयर नहीं है बल्कि tally का इस्तेमाल बहुत ही लम्बे समय से हो रहा है लेकिन बहुत से लोगों को अभी भी meaning of tally in hindi नहीं पता है इसीलिए इस पोस्ट में हम what is tally in hindi के बारे में जानेंगे। 

बहुत लोगों का अपना खुद का बिजनेस होता है जिसके लिए वे लोग टैली को सीखना चाहते हैं ताकि वे अपने व्यापार की एकाउंटिंग का काम कंप्यूटर के द्वारा कर सकें। 

इसके साथ बहुत से लोग जॉब पाने के लिए भी tally सीखना चाहते हैं इसीलिए मैं आपको tally kaise seekhe यह भी बताऊंगा जिससे आप tally पर काम करना सीख सकें और आपको एक अच्छी जॉब मिल सके। 

तो चलिए दोस्तों जानते हैं कि tally क्या होता है और tally के क्या फीचर्स हैं हिंदी में। 


Tally क्या है 

Tally एक accounting software है जिसका इस्तेमाल व्यापार में एकाउंटिंग यानि कि हिसाब बनाने के लिए किया जाता है। Tally का उपयोग किसी कंपनी या बिजनेस में कितना माल कहाँ से आया, कितना माल कहाँ गया, कम्पनी में कितनी आय हुई कितना व्यय हुआ इन सभी का रिकॉर्ड रखने के लिए किया जाता है। 

Tally का full form Transactions Allowed in a Linear Line Yards है और इसे Tally Solution Pvt. Ltd के द्वारा निर्मित किया गया है। 

आसान शब्दों में कहें तो tally में हम किसी भी व्यापार के खाते को व्यवस्थित करके रखते हैं जिसमे वह तमाम जानकारी जैसे कि लेन-देन, आय-व्यय, व्यापार के कर्मचारियों का भुगतान, बैंक की डिटेल्स आदि जानकारी होती है जोकि किसी भी व्यापार को चलाने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी होती है।

Tally में हिसाब को जरूरत पड़ने पर आसानी से देखा जा सकता है और किसी व्यक्ति के साथ शेयर भी किया जा सकता है।

जहाँ पहले के जमाने में हम अपने व्यापार का हिसाब बनाने के लिए बही खाता का इस्तेमाल करते थे लेकिन इस तरीके में बहुत ज्यादा समय और ऊर्जा खर्च होती थी। समय और ऊर्जा के साथ साथ इस तरीके में बहुत ज्यादा कागज भी बर्बाद होता था। 

इसीलिए जैसे जैसे सभी जगह कंप्यूटर का इस्तेमाल होने लगा वैसे वैसे हिसाब बनाने के लिए भी कंप्यूटर का इस्तेमाल होने लगा। 

जहाँ बही खाता में अगर किसी बड़ी कंपनी का हिसाब बनाना है तो बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है और हिसाब में गलती होने के भी चांस होते हैं लेकिन tally में आप किसी भी व्यापार के बड़े से बड़े हिसाब को आसानी से बना सकते हैं। 


Tally का इतिहास 

Tally software को सबसे पहले श्याम सुन्दर गोयनका और उनके पुत्र भारत गोयनका के द्वारा वर्ष 1986 में बनाया गया था। 

श्याम सुन्दर गोयनका एक कम्पनी चलाया करते थे वह कम्पनी प्लांट्स और टेक्सटाइल मिल्स को मशीन पार्ट्स और कच्चा माल सप्लाई करती थी। उस समय श्याम सुन्दर गोयनका जी को ऐसे सॉफ्टवेयर की तलाश थी जो उनके कम्पनी के खाते को मैनेज कर सके। 

लेकिन उस समय जो मार्केट में सॉफ्टवेयर था वह बहुत ही जटिल था और उसे इस्तेमाल करना बहुत ही कठिन था। 

इसीलिए उन्होंने अपने पुत्र भारत गोयनका जोकि maths graduate थे उन्हें एक ऐसा सॉफ्टवेयर बनाने के लिए कहा जोकि किसी भी व्यापार के खाते को संभाल सके। 

इसके बाद एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर का पहला version लॉन्च किया गया जिसका नाम Peutronics (प्युट्रॉनिक्स) रखा गया। इस सॉफ्टवेयर का पहला version MS-DOS एप्लीकेशन के रूप में कार्य करता था। 

इसके बाद वर्ष 1999 में कम्पनी ने इसका नाम बदलकर Tally Solutions रख दिया। 


Tally के features 

अब तक हमने यह तो जान लिया कि टैली क्या होता है अब हम जानेंगे कि tally ke features कौन कौन से हैं जोकि इसे खास बनाते हैं। 

तो चलिए जानते हैं features of tally के बारे में हिंदी में। 

  1. Tally का जो सबसे बड़ा feature है वह यह है कि tally को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। अगर आपने tally को इस्तेमाल करना सीख लिया है तो आप बहुत ही आसानी से tally में accounting कर सकते हैं। 
  2. Tally में एक साथ बहुत सारे user काम कर सकते हैं क्योंकि टैली एक multi-user software है।
  3. Tally में आप data को सुरक्षित रखने के लिए file में lock भी लगा सकते हैं।
  4. Tally ERP 9 multiple लैंग्वेज को सपोर्ट करता है जिसके कारण अगर आप चाहें तो हिंदी में भी एकाउंटिंग कर सकते हैं क्योंकि tally ERP 9 hindi language भी सपोर्ट करता है। इसके साथ tally ERP 9 में आप account को एक लैंग्वेज में मेन्टेन कर सकते हैं और जब report देखना हो तो उसे अलग लैंग्वेज में देख सकते हैं। 
  5. Tally में synchronization feature होता है जिसकी वजह से अलग अलग जगह पर maintain transaction अपने आप update हो जाते हैं। 

Tally इस्तेमाल करने के फायदे 

Tally इस्तेमाल करने के बहुत सारे फायदे हैं जिनमें से कुछ फायदों के बारे में अब हम जानेंगे। 

  1. Tally का इस्तेमाल करने से आपको हिसाब बनाने के लिए बही खाता या कागज पेन की जरुरत नहीं पड़ती है जिसके कारण टैली का उपयोग करने से समय, ऊर्जा और कागज की बचत होती है। 
  2. Tally का इस्तेमाल करने से गणितीय त्रुटि होने का खतरा नहीं होता है। 
  3. अगर आप tally को इस्तेमाल करना सीख जाते हैं तो आप किसी भी कम्पनी में accounting job के लिए apply कर सकते हैं। 
  4. Tally में आप data को अन्य व्यक्ति के साथ आसानी से शेयर कर सकते हैं। 
  5. Tally के इस्तेमाल से आप अपने व्यापार के performance को मॉनिटर कर सकते हैं। 

Tally कैसे सीखें 

अब तक हमने tally kya hota hai और टैली के फीचर्स के बारे में जान लिया अब हम जानेंगे कि tally kaise seekhe या tally कैसे करें। 

1. Tally course join करें 

हमारे आस पास बहुत से ऐसे institute होते हैं जो tally सीखाते हैं। आप ऐसे institute में admission ले सकते हैं जो tally करना सीखाते हों। 

इन institute में admission लेने का फायदा यह होता है कि आपको टैली कि प्रैक्टिकल क्लास मिल जाती है और अगर आपको कोई डाउट होता है तो उसे आप अपने टीचर से पूछ सकते हैं। 

2. Tally education द्वारा tally सीखें 

Tally solutions के द्वारा भी आप tally सीख सकते हैं। Tally accounting का कोर्स tally education के द्वारा करवाया जाता है जिसमे आपको कोर्स पूरा करने पर एक certificate भी मिलता है जिसका इस्तेमाल आप जॉब लेने के दौरान कर सकते हैं। 

3. Tally का online course करें 

Tally सीखने के लिए आप online course को भी खरीद सकते हैं और टैली सीख सकते हैं। 

बहुत सी ऐसी वेबसाइट हैं जैसे कि udemy.com जहाँ पर आप tally accounting का कोर्स सीख सकते हैं। 

ऑनलाइन कोर्स करने का फायदा यह रहता है कि आप जब चाहे तब घर बैठे टैली सीख सकते हैं। 

4. इंटरनेट से tally सीखें 

दोस्तों tally सीखने के लिए आप इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इंटरनेट से आप फ्री में घर बैठे टैली सीख सकते हैं। 

जिन लोगों के आस पास कोई tally institute नहीं है या जो tally सीखने के लिए पैसे खर्च नहीं करना चाहते हैं उनके लिए यह तरीका सबसे अच्छा है। 


Conclusion 

इस पोस्ट में हमने what is the tally in hindi के बारे में जाना है जिसको पढ़ने के बाद आपको टैली के बारे में पूरी जानकारी हो गई होगी।

अगर बात करें tally के version की तो tally का लेटेस्ट version है tally ERP 9 इसीलिए अगर आपका सवाल है कि what is tally 9 ERP तो यह टैली का लेटेस्ट version है। 

उम्मीद है दोस्तों आपको हमारी आज की पोस्ट पसंद आई होगी और अगर आपको आर्टिकल पसंद आया तो इसे शेयर जरूर करें। 


 



Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)