Airtel call details कैसे निकालें | जानें सबसे आसान तरीका 2023

0

airtel call details kaise nikale

इस पोस्ट में हम airtel call details निकालने के बारे में जानेंगे इसीलिए अगर आप जानना चाहते हैं कि airtel ki call details kaise nikale तो यह पोस्ट आपके बहुत काम आने वाली है। 

आज के समय में हम सभी लोग फोन का इस्तेमाल करते हैं ऐसे में बहुत बार हमें अपने फोन नंबर कि कॉल डिटेल्स निकालने की जरुरत पड़ जाती है। 

इसीलिए हमें कॉल डिटेल्स निकालने का तरीका पता होना चाहिए ताकि जब भी हमें कॉल डिटेल की जरूरत पड़े तब हम आसानी से कॉल की हिस्ट्री को निकाल पाएं। 

सभी टेलीकॉम ऑपरेटर यानि की SIM card में call details निकालने का तरीका अलग अलग होता है इसीलिए यहाँ पर हम सिर्फ एयरटेल कॉल डिटेल्स कैसे निकाले यह जानेंगे। 

बहुत से लोगों को सिर्फ पिछले पाँच या दस दिन की कॉल की जानकारी की जरुरत पड़ती है जिसके लिए वे लोग जानना चाहते हैं कि airtel last 5 call details या airtel last 10 call details कैसे निकाले लेकिन मैं आपको बता दूँ कि आप airtel में 6 महीने पुरानी तक call details निकाल सकते हैं। 

Call details in airtel निकालने की जरुरत तब और भी ज्यादा हो जाती है जब हम कोई important number अपने फोन में डायल करते हैं और वह नंबर गलती से डिलीट हो जाता है। 

इसीलिए अगर आप एयरटेल की सिम का इस्तेमाल करते हैं तो आपको एयरटेल कॉल हिस्ट्री निकालने के तरीकों के बारे में जानकारी होना चाहिए जिससे अगर आपको कभी last call details in airtel निकालना पड़े तो आप बिना किसी परेशानी के निकाल पायें। 


Airtel number की call details कैसे निकाले

दोस्तों airtel नंबर की कॉल डिटेल्स निकालना बहुत ही आसान है। अगर किसी भी व्यक्ति को airtel sim call details निकालने का मेथड पता है तो कोई भी व्यक्ति अपने नंबर की कॉल हिस्ट्री निकाल सकता है।

यहाँ पर मैं आपको call डिटेल्स निकालने के दो तरीके बताऊंगा जिनमें से आप किसी भी तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

वैसे तो एयरटेल में आप airtel outgoing call details और airtel incoming call details भी निकाल सकते हैं लेकिन प्राइवेसी की वजह से हो सकता है कि कम्पनी आने वाले समय में एयरटेल इनकमिंग कॉल डिटेल्स कि सुविधा बंद कर दे। 

इसीलिए अगर आपका सवाल है कि airtel incoming call details kaise nikale तो यह एयरटेल पर निर्भर करता है कि वह आपको incoming call history निकालने का मौका देता है कि नहीं। 

लेकिन आप airtel में outgoing call details जरूर निकाल सकते हैं। 


Airtel call details निकालने के लिए जरुरी चीजें 

  • आपके पास खुद की airtel की सिम कार्ड होना चाहिए।
  • आपके पास एक email id होनी चाहिए जिसमें आप अपनी call details की PDF प्राप्त करेंगे। 
  • आपके एयरटेल सिम में कम से कम 50 रुपये का बैलेंस होना चाहिए।  


Airtel call details निकालने के लिए आवश्यक शर्तें 

  • एयरटेल में आप running month की call details नहीं निकाल सकते हैं यानि कि अगर फरवरी महीना चल रहा है तो आप फरवरी महीने की कॉल डिटेल्स नहीं निकाल सकते हैं। 
  • अगर आपने अपने नंबर में unlimited plan वाला रिचार्ज करवा रखा है तब भी आप एयरटेल में कॉल हिस्ट्री नहीं निकाल सकते हैं। 
  • अब आप एयरटेल की वेबसाइट के जरिये एयरटेल कॉल डिटेल्स ऑनलाइन नहीं निकाल सकते हैं। एयरटेल ने यह सुविधा बंद कर दी है।


Airtel call details 2023 

तो चलिए जानते हैं airtel call history online निकालने के तरीके के बारे में हिंदी में। 

Step-1: सबसे पहले आपको अपने फोन में messaging app को ओपन कर लेना है। 

Step-2: अब आपको एक message type करना है। इस message का format नीचे दिया हुआ है। 

EPREBILL <space> MONTH NAME <space> Email id

यहाँ पर आपको month name में जिस भी महीने की call detail निकालना चाहते हैं उस महीने के first 3 letter को capital letter में डालना है। इसके साथ email id के स्थान पर आपको अपनी उस email id को डालना है जिस पर आप airtel call history प्राप्त करना चाहते हैं।

Email id को डालते समय small letter का प्रयोग करें।  

उदाहरण के लिए अगर आप जनवरी महीने की कॉल डिटेल्स निकालना चाहते हैं तो आपको EPREBILL JAN tsinhindi2018@gmail.com कुछ इस तरह का message टाइप करना है। 

Step-3: अब आपने जो मैसेज टाइप किया है उस मैसेज को 121 नंबर पर send कर देना है। 

Step-4: इसके बाद आपको एयरटेल की तरफ से एक मैसेज आएगा जिसमें आपको एक पासवर्ड भेजा जायेगा। उस पासवर्ड को आपको copy कर लेना है। 

Step-5: अब आपने SMS भेजते समय जो भी email id एंटर की थी उस पर आपको एयरटेल के द्वारा call details की PDF फाइल भेजी जाएगी जिसे आपको डाउनलोड कर लेना है। 

Step-6: इसके बाद आपको उस PDF फाइल को ओपन करना है। पीडीएफ फाइल को ओपन करते समय आपसे एक पासवर्ड पूछा जायेगा जहाँ पर आपको उस पासवर्ड को एंटर कर देना है जिसे आपने स्टेप 4 में कॉपी किया था। 

बस इसके बाद आपके पास आपकी airtel number की call history आ जायेगी। 


Airtel postpaid नंबर की call details कैसे निकालें 

हम में से बहुत सारे लोग एयरटेल के postpaid नंबर का इस्तेमाल करते हैं जिसके कारण वे जानना चाहते हैं कि airtel postpaid number ki call details कैसे निकालें। 

दोस्तों मैं आपको बता दूँ कि आप एयरटेल के पोस्टपेड नंबर में भी ठीक वैसे ही कॉल डिटेल्स निकाल सकते हैं जैसे कि आपने ऊपर airtel prepaid number ki call details निकालना सीखा था। 

आपको मैसेज बॉक्स में एक SMS टाइप करना है जोकि है EPREBILL <space> MONTH NAME <space> Email id और 121 पर भेज देना है जिसके बाद आप अपने पोस्टपेड नंबर की कॉल डिटेल्स निकाल पाएंगे।  


Conclusion 

इस पोस्ट में हमने airtel call history SMS के जरिये निकालने के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर ली है और अगर आपने इस पोस्ट को पूरा पढ़ा होगा तो आप बड़े ही आसानी से किसी भी एयरटेल नंबर के airtel call history last 6 months निकाल सकते हैं। 

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)