Keyboard function key F1 - F12 का उपयोग | All f keys uses in hindi

0

function keys on a keyboard in hindi

दोस्तों अगर आप कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं तो आपने अपने कीबोर्ड में F1 से लेकर F12 तक की function keys को जरूर देखा होगा लेकिन क्या आपको पता है कि function keys on a keyboard का इस्तेमाल कहाँ होता है।

अगर आपको कीबोर्ड की F keys के बारे में जानकारी नहीं है तो आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम keyboard function keys f1 to f12 के बारे में डिटेल में जानेंगे।

आज के समय में ज्यादातर लोग कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं ऐसे में जब उन्हें keyboard के function keys के बारे में नहीं पता होता है तो वे लोग इन keys का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। 

Function keys की मदद से आप अपने कंप्यूटर में बहुत सारे शॉर्टकट का इस्तेमाल कर सकते हैं और इन keys की मदद से कंप्यूटर या लैपटॉप में बहुत सारे काम बिना माउस को टच किये सिर्फ एक बटन दबाकर कर सकते हैं। 

इसीलिए जैसे आपको keyboard के बाकि के बटनों के बारे में जानकारी है वैसे ही आपको keyboard with function keys के बारे में मालूम होना चाहिए। 

बहुत सारे लोगों को कीबोर्ड में कुछ function keys के बारे में पता होगा लेकिन उन्हों keyboard की पूरी function keys F1 से लेकर F12 तक की जानकारी नहीं होगी। 

लेकिन इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप पूरी keyboard function keys uses के बारे में जान जायेंगे। 

तो चलिए जानते हैं एक एक करके F1 से लेकर F12 तक keyboard with f keys के उपयोग के बारे में हिंदी में। 


keyboard function keys F1-F12 के उपयोग 

अब हम कंप्यूटर में function keys के उपयोग के बारे में जानेंगे। Function keys का इस्तेमाल अलग अलग operating system में अलग अलग प्रकार से हो सकता है। यहाँ पर हम window operating system में function keys के इस्तेमाल के बारे में जान रहें हैं। 

इसके अलावा बहुत से लोग अपने लैपटॉप में f keys का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं जिससे उन्हें लगता है कि उनके laptop की function keys काम नहीं कर रही है। 

लेकिन मैं आपको बता दूँ कि आप desktop computer के keyboard में function keys को इस्तेमाल करने के लिए उन्हें डायरेक्ट दबा सकते हैं लेकिन laptop के keyboard में आपको function keys को इस्तेमाल करने के लिए पहले fn key को दबाना है और फिर उसके बाद function key को दबाना है जिसके बाद आपके laptop में भी function key काम करने लगेगी। 

दोस्तों अब आपका सवाल होगा कि where is fn key on keyboard तो मैं आपको बता दूँ कि fn key लैपटॉप के keyboard में सबसे नीचे की तरफ होती है। 

where is fn key on keyboard

तो चलिए जानते हैं keyboard f keys के उपयोग के बारे में। 


F1 function key का use 

Function keys की सबसे पहली key F1 होती है और F1 key का इस्तेमाल कंप्यूटर में किसी भी सॉफ्टवेयर के help center को खोलने के लिए किया जाता है। 

इसके साथ window + F1 key को एक साथ दबाने पर windows का help center खुल जाता है। 

जैसा कि मैंने ऊपर बताया कि अगर आप laptop में function keys का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो पहले आपको लैपटॉप में fn key को press करना होगा। इसीलिए laptop में F1 key को भी दबाने से पहले आपको fn key को दबाना होगा तभी आप लैपटॉप में F1 key का इस्तेमाल कर पाएंगे। 


F2 function key का use 

F2 function key का use कंप्यूटर files और folders को rename करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा F2 function key का इस्तेमाल MS word में डॉक्यूमेंट का print preview देखने के लिए भी किया जाता है। 


F3 function key का use 

Keyboard में F3 function key का इस्तेमाल browser में find या search option को activate करने के लिए किया जाता है। F3 key का use करके आप browser में खुले हुए किसी भी वेब पेज या browser में किसी भी word को खोज सकते हैं। 


F4 function key का use 

F4 function key का इस्तेमाल alt बटन के साथ किया जाता है। अगर आप अपने कंप्यूटर में किसी एप्लीकेशन को खोलकर alt + F4 बटन को एक साथ दबाते हैं तो वह एप्लीकेशन बंद हो जाता है। 

इसके अलावा अगर आप अपने कंप्यूटर के होम स्क्रीन में जाकर alt और F4 बटन को एक साथ दबाते हैं तो आपके सामने एक pop-up window खुल जाती है जिसमे आप shut down, restart, sleep, sign out और switch user जैसे ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकते हैं और OK पर क्लिक करते ही वह ऑप्शन activate हो जायेगा। 


F5 function key का use 

F5 function key का इस्तेमाल कंप्यूटर में refresh करने के लिए किया जाता है। F5 को press करके आप अपने कंप्यूटर में लगातार refresh कर सकते हैं। 

इसके साथ F5 function key का इस्तेमाल browser में web page को reload करने के लिए भी किया जाता है। 


F6 function key का use 

F6 function key का इस्तेमाल browser में डायरेक्ट address bar में जाने के लिए किया जाता है। जब भी हम browser में किसी वेबसाइट को ओपन करते हैं तो F6 बटन का इस्तेमाल करके उस वेबसाइट के URL पर cursor को ले जाये बिना हम डायरेक्ट address bar में उस URL पर पहुँच सकते हैं।


F7 function key का use 

Keyboard में F7 function key का ज्यादातर इस्तेमाल MS word में किया जाता है। F7 key के इस्तेमाल से आप MS word में spelling check और grammar check कर सकते हैं।  


F8 function key का use 

F8 function key का उपयोग safe mode में जाने के लिए किया जाता है। जब आपका windows computer boot होता है तब आप F8 key को press करके अपने कंप्यूटर में safe mode को activate कर सकते हैं। 


F9 function key का use 

F9 function key का इस्तेमाल word डॉक्यूमेंट को refresh करने के लिए किया जाता है। इस key का windows में कोई use नहीं है। 


F10 function key का use 

F10 function key का उपयोग menu bar को highlight करने के लिए किया जाता है। 

जब भी हम अपने कंप्यूटर में किसी सॉफ्टवेयर को ओपन करते हैं तो F10 key को प्रेस करके हम पता लगा सकते हैं कि उस सॉफ्टवेयर का menu कहाँ पर है।


F11 function key का use

F11 function key का उपयोग full screen mode में enter करने के लिए किया जाता है। 

जब भी आप अपने कंप्यूटर में किसी भी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं तो F11 key को दबा कर आप उस एप्लीकेशन को full screen mode में इस्तेमाल कर सकते हैं और वापस से F11 को दबा कर फुल स्क्रीन मोड से बाहर भी आ सकते हैं।  


F12 function key का use 

F12 function key का इस्तेमाल browser में developer tool को ओपन करने के लिए किया जाता है। 

इसके साथ F12 बटन को दबाकर आप MS word में डॉक्यूमेंट को save कर सकते हैं। 

Laptop में F12 key का इस्तेमाल लैपटॉप को airplane mode में डालने के लिए किया जाता है।


Conclusion 

अगर आप कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको keyboard के function keys के बारे में जरूर पता होना चाहिए क्योंकि F keys के इस्तेमाल से कंप्यूटर में काम करना आसान हो जाता है। 

इस पोस्ट में हमने function of f keys on keyboard के बारे में डिटेल में जानकारी प्राप्त कर ली है। उम्मीद है दोस्तों इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको function keys on a keyboard के उपयोग के बारे में पता चल गया होगा। 

अगर आपको इस आर्टिकल से कुछ सीखने को मिला तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। 

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)