VPN क्या है | जानिए VPN कैसे काम करता है और VPN कैसे use करें

0

VPN kya hai

दोस्तों आपने कभी न कभी VPN का नाम जरूर सुना होगा लेकिन क्या आपको पता है कि VPN kya hai और VPN कैसे काम करता है और अगर आपको VPN के बारे में नहीं पता है तो आज की इस पोस्ट में आपको VPN के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी। 

अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो आपने भी बहुत बार VPN का इस्तेमाल जरूर किया होगा और VPN को इस्तेमाल करते समय आपके मन में भी यह सवाल आया होगा कि आखिर VPN काम कैसे करता है। 

बहुत बार हम अपने कंप्यूटर या मोबाइल में कुछ ऐसी वेबसाइट को खोलना चाहते हैं जो ब्लॉक होती हैं और इसके लिए हम VPN का इस्तेमाल करते हैं लेकिन बहुत से लोगों को VPN app kya hai इसके बारे में जानकारी नही होती है जिसके कारण वे लोग उस ब्लॉक वेबसाइट को नहीं खोल पाते हैं। 

इसीलिए आपका VPN के बारे में जानना बहुत ही जरुरी है क्योंकि VPN की मदद से आप ब्लॉक वेबसाइट को तो खोल ही सकते हैं इसके साथ साथ VPN इंटरनेट पर आपकी सुरक्षा के लिए बहुत ही जरुरी है।    

तो चलिए बिना समय को बर्बाद किये VPN के बारे में जानना शुरू करते हैं।


VPN क्या है 

VPN नेटवर्क की एक ऐसी technology है जिसकी मदद से आप इंटरनेट पर अपनी पहचान बताये बिना इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

VPN ka full form virtual private network (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) है। VPN के जरिये किसी भी असुरक्षित नेटवर्क को सुरक्षित नेटवर्क में बदला जा सकता है। 

जब भी हम इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो हमारे ISP यानि की Internet service provider जैसे की jio या airtel के पास हमारी सारी जानकारी होती है। 

जब भी हम अपने फोन या कंप्यूटर में इंटरनेट चलाते हैं तो ISP हमारी search history के साथ साथ हमारी identity और हमारी location की पूरी जानकारी track करता है। 

इस समस्या से बचने के लिए VPN का इस्तेमाल किया जाता है। VPN के इस्तेमाल से ISP को कभी पता नहीं चलता है कि हम इंटरनेट पर क्या सर्च कर रहे हैं। 

इसके अलावा VPN आपके freedom of internet के अधिकारों की भी रक्षा करता है जिसके चलते आप ब्लॉक वेबसाइट को भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 


VPN कैसे काम करता है 

अब तक हमने VPN kya hai in hindi और VPN full form in hindi जान लिया अब हम जानेंगे कि VPN काम कैसे करता है। 

जब भी आप अपने browser में कुछ सर्च करते हैं या कोई वेबसाइट को ओपन करने के लिए उस website का URL browser में enter करते हैं तो सबसे पहले आपकी request आपके ISP (Internet service provider) के पास जाती है। 

जिसके बाद ISP आपकी identity, location आदि जानकारी को चेक करने के बाद आपको उस वेबसाइट के server से जोड़ता है। जिसके बाद आप उस वेबसाइट का इस्तेमाल कर पाते हैं। 

लेकिन जब हम VPN का इस्तेमाल करते हैं और VPN से कनेक्ट करते हैं तो ISP आपको उस VPN के server से जोड़ देता है जिसके बाद आप अपने browser पर जो भी सर्च करते हैं उसकी request ISP के जगह VPN के पास जाती है जोकि पूरी तरह encrypted रहती है। 

जैसे ही आपकी request या data traffic VPN server के पास पहुँचता है वह decrypt हो जाता है। जिसके बाद आपने जिस भी वेबसाइट के लिए request किया था VPN server उस वेबसाइट के server से कनेक्ट करता है और फिर उस वेबसाइट के data को वापस encrypt करके सुरक्षित कनेक्शन जिसे secure tunnel भी कहते हैं उसके जरिये आपके डिवाइस तक भेज देता है। 

जिसके बाद आपके डिवाइस में VPN software उस VPN server के द्वारा भेजे गए data को decrypt कर देता है और फिर आप उस वेबसाइट का इस्तेमाल कर पाते हैं। 

इस प्रोसेस में ISP को कभी पता नहीं लगता है कि आपने इंटरनेट पर क्या सर्च किया क्योंकि आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में VPN कनेक्ट करने के बाद इंटरनेट पर जो भी सर्च करते हैं उसका data ISP से न आकर VPN से आता है। 


VPN क्यों जरुरी है 

अब तक आपको यह तो पता चल गया होगा कि VPN ka matlab kya hai अब हम समझेंगे कि VPN का इस्तेमाल करना क्यों जरुरी है। 

जैसा कि आपको पता है कि अगर हम इंटरनेट चलाने के लिए VPN का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो हमारे ISP को हमारे बारे में पूरी जानकारी होती है और हम इंटरनेट पर कौन सी वेबसाइट पर विजिट कर रहे हैं यह सब ISP को पता होता है। 

जिसके कारण हमारा data सुरक्षित नहीं होता है और हमारी निजी जानकारी चोरी होने का भी खतरा रहता है। 

आज के समय में जैसे जैसे सभी चीजें online होती जा रही हैं और कुछ जरुरी सेवाएं जैसे कि बैंकिंग ऑनलाइन होने की वजह से ऑनलाइन धोखा धड़ी भी बहुत ज्यादा बढ़ गई है। 

क्योंकि अगर आप VPN का उपयोग नहीं करते हैं तो आपका data गोपनीय नहीं रहता है इसीलिए आपके साथ भी धोका धड़ी होने का खतरा बना रहता है। 

इन सभी समस्याओं से बचने के लिए VPN का इस्तेमाल करना बहुत ही जरुरी है।


VPN के फायदे 

VPN इस्तेमाल करने के बहुत सारे फायदे हैं जिनमें से अब हम कुछ फायदों के बारे में जानेंगे। तो चलिए जानते हैं VPN के फायदों के बारे में। 

  1. VPN इस्तेमाल करने का जो सबसे बड़ा फायदा है वह यह है कि VPN की मदद से आप ब्लॉक वेबसाइट को भी access कर सकते हैं। 
  2. VPN आपको इंटरनेट पर सिक्योरिटी प्रदान करता है क्योंकि VPN आपकी वास्तविक लोकेशन और identity को hide कर देता है। 
  3. अगर आप चाहते हैं कि आप इंटरनेट पर जो भी सर्च करें वह आपके ISP को पता न चले तो VPN की मदद से आप यह कर सकते हैं क्योंकि VPN के इस्तेमाल से आपके ISP को आपकी सर्च हिस्ट्री का पता नहीं चलता है। 
  4. VPN आपको freedom of internet प्रोवाइड करता है क्योंकि VPN के जरिये आप पूरी आजादी के साथ इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। 


VPN कैसे use करें 

अब हम VPN use in hindi के बारे में जानेंगे VPN का use करना बहुत ही आसान है। 

VPN का अपने computer या smartphone में use करने के लिए सबसे पहले आपको एक अच्छे VPN सर्विस प्रोवाइडर को सेलेक्ट करना है। 

इसके बाद आपको उस VPN service provider की वेबसाइट में जाकर अपने मोबाइल या कंप्यूटर के लिए VPN software को डाउनलोड कर लेना है। 

अब आप अपने हिसाब से VPN server या location को सेलेक्ट करिये और अपने डिवाइस में VPN को कनेक्ट कर लीजिये। 

बस इसके बाद आप अपने लैपटॉप या फोन में VPN को इस्तेमाल कर सकते हैं। 


Free VPN और paid VPN में अंतर 

आपको दो प्रकार के VPN देखने को मिल जाते हैं जोकि हैं free VPN और paid VPN तो चलिए जानते हैं कि आपको कौन से VPN का इस्तेमाल करना चाहिए। 

Paid VPN की सर्विस को आपको खरीदना पड़ता है। मार्केट में बहुत सारे VPN सर्विस प्रोवाइडर हैं जहाँ से आप best VPN को खरीद सकते हैं। एक अच्छे वीपीएन सर्विस प्रोवाइडर से paid VPN खरीदने पर आप VPN के सारे फायदे उठा सकते हैं। 

अगर बात करें free VPN kya hai तो इंटरनेट पर और प्ले स्टोर पर आपको बहुत सारे free VPN देखने को मिल जाते हैं। आप इन free VPN को इस्तेमाल तो कर सकते हैं लेकिन VPN का पूरा फायदा नहीं उठा सकते हैं। 

और free VPN इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इन free VPN की वजह से आपका data चोरी होने का खतरा हमेशा बना रहता है। Free VPN आपकी privacy के लिए बिलकुल भी सुरक्षित नहीं है इसीलिए हो सके तो free VPN का इस्तेमाल कभी न करें। 


Conclusion 

दोस्तों इस पोस्ट में हमने VPN के बारे में डिटेल में जानकारी प्राप्त कर ली है। उम्मीद है इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको VPN से जुड़े सवाल जैसे की meaning of VPN in hindi या VPN ka full form kya hai जैसे सवालों का जवाब मिल गया होगा। 

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)