Instagram क्या है? Instagram की ID कैसे बनाते हैं जानिये हिंदी में

0

instagram ki id kaise banaye

दोस्तों अगर आप सोशल मीडिया वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं तो आपने instagram का नाम जरूर सुना होगा लेकिन क्या आपको पता है कि instagram kya hai और instagram ID कैसे बनाते हैं। 

अगर आपको इंस्टाग्राम के बारे में नहीं पता है तो आप बिलकुल सही जगह आये हैं क्योंकि हमारी इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको इंस्टाग्राम के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी और आप instagram ki ID kaise banaye यह भी जान जायेंगे। 

आज के समय में युवाओं के द्वारा इंस्टाग्राम का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है क्योंकि instagram में कुछ ऐसे फीचर्स हैं जोकि इसे बाकि के social media website से अलग बनाते हैं।

इसीलिए अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इंस्टाग्राम के बारे में पता होना चाहिए तो चलिए जानते हैं की instagram kya hota hai और instagram account कैसे बनाये। 


Instagram क्या है 

Instagram एक photo और video शेयर करने वाली social networking service है। Instagram फेसबुक और twitter की तरह ही एक social media service है लेकिन यह खास तौर पर सिर्फ Photo और video को शेयर करने के लिए बनाया गया है।

Instagram को Kevin Systrom और Mike Krieger के द्वारा 6 अक्टूबर 2010 को शुरू किया गया था। शुरुआत से ही इंस्टाग्राम बहुत ही ज्यादा लोकप्रियता हासिल कर रहा था जिसको देखते हुए facebook ने अप्रैल 2012 में instagram को लगभग 1 billion dollar में खरीद लिया था जोकि 2012 में लगभग 5000 करोड़ भारतीय रुपये के बराबर थे।

पहले के समय मे instagram में उतने फीचर्स नही होते थे लेकिन जैसे जैसे समय बीतता गया instagram भी upgrade होता गया और आज का इंस्टाग्राम पहले के इंस्टाग्राम से बहुत बदल गया है।

अब तक आपको पता चल गया होगा instagram meaning in hindi चलिए अब जानते हैं कि instagram पर new account कैसे बनाते हैं। 


Instagram की ID कैसे बनाये 

दोस्तों अब तक आपको इंस्टाग्राम के बारे में पता चल गया होगा कि instagram क्या है अब हम जानेंगे की instagram par ID kaise banate hain तो चलिए जानते हैं step by step process इंस्टाग्राम पर नया account बनाने की। 

Step-1: Instagram में ID बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने smartphone में instagram app को डाउनलोड कर लेना है और अगर आप instagram की वेबसाइट से account बना रहे हैं तो instagram की official website को खोल लीजिये। 

Step-2: Instagram app को डाउनलोड करने के बाद उसे open कर लीजिये और create new account पर क्लिक कर दीजिये। 


इंस्टाग्राम की आईडी कैसे बनाये

Step-3: अब आपको अपना phone number या email ID को enter करना है मैं यहाँ पर इंस्टाग्राम आईडी बनाने के लिए अपनी email ID का इस्तेमाल कर रहा हूँ। 


instagram account kaise banaye

Step-4: Email ID या phone नंबर डालने के बाद next पर क्लिक करना है। 

Step-5: इसके बाद आपने जो email ID या phone number डाला है उस पर एक confirmation code आएगा जिसे आपको enter कर देना है और next पर क्लिक कर देना है। 


insta kya kehlata hai

Step-6: अब आपको अपना पूरा नाम डालना है और पासवर्ड बनाना है।


instagram par new account kaise banaye

Step-7: इसके बाद आपको दो ऑप्शन दिखेंगे जिसमें अगर आप continue and sync contacts पर क्लिक कर देंगे तो आप अपने contact list में से instagram में आसानी से फ्रेंड्स ढूंढ सकते हैं।  

और अगर आप अपने contacts को इंस्टाग्राम से sync नहीं करना चाहते हैं तो continue without syncing contacts पर क्लिक कर दीजिये।  

Step-8: अब आपको अपनी date of birth डालना है और next पर click कर देना है।


instagram meaning in hindi

Step-9: Next पर क्लिक करने के बाद अगर आप अपना username change करना चाहे तो कर सकते हैं और अगर आप username को चेंज नही करना चाहते हैं तो sign up बटन पर क्लिक कर दीजिए। 


instagram kya hai

अगर आप चाहें तो username को बाद में भी बदल सकते हैं।

बस हो गया आपने जैसे ही sign up बटन पर click किया आपका instagram account बनकर तैयार है अब बस आपको कुछ basic details जैसे कि अपनी profile picture और bio डालना है।


Instagram के features 

अब तक हमने यह तो जान लिया की instagram ki ID kaise banana hai अब हम जानेंगे की वो कौन से features हैं जो इंस्टाग्राम को दूसरे social media से अलग बनाते हैं। 

Instagram में फोटो और वीडियो पोस्ट करने के अलावा और भी बहुत सारे फीचर्स हैं जिनके बारे में हम एक एक करके जानेंगे। 

Story

Photo और video post करने के अलावा इंस्टाग्राम का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाला फीचर story है। Instagram में आप अपने followers के साथ story शेयर कर सकते हैं।

Instagram का story फीचर कुछ हद तक whatsapp के status वाले फीचर जैसा ही है लेकिन story में आप अलग अलग filter के साथ साथ music और sticker का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Reels 

जब से tik tok आया है तब से short video को काफी ज्यादा देखा जाने लगा है। ऐसा ही short video का section आपको इंस्टाग्राम में भी मिल जाता है जहाँ पर आप 60 सेकंड तक की वीडियो देख सकते हैं और वीडियो बना कर post कर सकते हैं। 

IGTV video 

इंस्टाग्राम के इस feature के जरिये आप इंस्टाग्राम में 60 सेकंड से बड़ी video upload कर सकते हैं। 

पहले के समय में आप instagram में 1 मिनट से बड़ी video upload नहीं कर सकते थे लेकिन IGTV की वजह से अब इंस्टाग्राम में लंबे समय तक की वीडियो भी पोस्ट करने का मौका मिल जाता है। 

Live video 

Instagram में आपको live video का भी ऑप्शन मिल जाता है जिसके जरिये आप इंस्टाग्राम में live आ सकते हैं। 

Live video इंस्टाग्राम का बहुत ही बेहतरीन फीचर है जिसकी मदद से आप आसानी से इंस्टाग्राम में लाइव आ सकते हैं। इंस्टाग्राम में आप एक बार में 4 घंटे तक लगातार live आ सकते हैं। 


इसके अलावा भी इंस्टाग्राम में बहुत सारे फीचर्स हैं जैसे की इंस्टाग्राम में आप अपने दोस्तों के साथ बातें कर सकते हैं।

इसके साथ साथ इंस्टाग्राम में hashtag का भी इस्तेमाल होता है जिसके जरिये आप अपनी post को उस hashtag से जोड़ सकते हैं।

Hashtag इस्तेमाल करने का फायदा यह है कि जब भी कोई उस hashtag को सर्च करेगा या follow करेगा जिसे आपने अपनी पोस्ट में इस्तेमाल किया था तो आपकी post उस व्यक्ति को दिखेगी।


Conclusion

दोस्तों इस आर्टिकल में मैंने आपको detail में बता दिया है कि इंस्टाग्राम पर आईडी कैसे बनाये और अगर आपने इस पोस्ट को पूरा पढ़ा होगा तो आपको instagram par account banane ka tarika पता चल गया होगा।

इसके अलावा अगर आपको नही पता कि इंस्टाग्राम क्या है तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको इंस्टाग्राम के बारे में भी जानकारी हो जाएगी।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)