UPI क्या है | what is UPI in hindi | UPI id कैसे बनाये

0
upi क्या है | upi id कैसे बनाये

इंडिया में जब से 500 और 1000 के नोट बंद हुए हैं तब से इंडिया में cashless economy increase हुई है मतलब की अब ज्यादातर लोग कैशलेस पेमेंट सिस्टम की तरफ जा रहे हैं लेकिन कैशलेस होना इतना आसान नहीं था। 

पहले अगर किसी को कैशलेस पेमेंट करना है तो आपके पास इंटरनेट बैंकिंग होना जरुरी था और अगर आपके पास इंटरनेट बैंकिंग है भी तो पेमेंट भेजने के लिए काफी परसानी का सामना करना पड़ता था जैसे की बार बार login करना, सामने वाले का अकाउंट नंबर डालना, IFSC code डालना आदि। 

इसीलिए इन सब परसानियो को देखते हुए UPI को बनाया गया है तो आइये जानते हैं UPI क्या है (UPI kya hai) और UPI ID कैसे बनाये।


UPI क्या है 

UPI का पूरा नाम है Unified Payments Interface जिसे NPCI (National Payments Corporation of India) ने बनाया है। 

NPCI वो संस्था है जो मैनेज करती है ATM's को और उनके बीच हो रहे interbank transactions को। 

जैसे की आप SBI के बैंक से axis bank में पैसे भेज सकते हैं या फिर axis bank के ATM से सभी बैंक के ATM में जाकर पैसे निकाल सकते हैं ये सब NPCI मैनेज करता है। 

जिस प्रकार आप इंटरनेट बैंकिंग या फिर paytm से किसी को पैसे भेजते है उसी प्रकार आप UPI की मदद से किसी भी बैंक अकाउंट में डायरेक्ट पैसे भेज सकते हैं वो भी बिना किसी परसानी के। 

इसके लिए सिर्फ आपको UPI ID बनाना होगा जो की काफी आसान है इसके बाद आप जब चाहे transaction कर सकते हैं। 

इसमें आपको सामने वाले की पूरी bank details डालने की जरुरत नहीं पड़ती सिर्फ UPI ID डालना होता है जो अलग अलग apps की UPI ID अलग अलग होती है जैसे की अगर आप phonepe में UPI account बनाते हैं तो उसकी UPI ID 123456@ybl कुछ इस प्रकार होती है। 

इसके अलावा आपको बार बार login नहीं करना पड़ेगा आपके पास 4 या 6 अंको का UPI pin होगा जिसे आप transaction के टाइम डालेंगे जिससे यह काफी secure भी हो जाता है और इंटरनेट बैंकिंग की तरह बार बार login भी नहीं करना पड़ता। 

इसके अलावा UPI की मदद से mobile recharge, DTH recharge, online shopping या movie की tickets सभी की पेमेंट तुरंत की जा सकती है। 


UPI ID कैसे बनाये 

UPI ID बनाने के लिए आपको कुछ चीजों की जरुरत पड़ेगी सबसे पहले आपके पास Android या ios smartphone होना चाहिये, आपके पास debit card होना चाहिए इसके अलावा आपके फोन में वही sim card होना जरुरी है जो आपके बैंक अकाउंट से लिंक है इसके साथ आपके sim card में कम से कम एक SMS भेजने जितना बैलेंस होना चाहिये। 

अब आपको google play store या ios store में जाकर UPI app install करना होगा जैसे कुछ UPI app हैं google pay (tez), phonepe आदि। 

उसके बाद आप अपना phone number और email id डालकर sign in कर लीजिये फिर उसके बाद अपने बैंक की details डाल दीजिये इसके बाद आपको अपना UPI pin set करना होगा फिर आपको virtual ID मिल जायेगी जिसे UPI ID कहते हैं और इस ID की मदद से आप किसी भी UPI user के साथ transaction कर सकते हैं। 


UPI pin क्या होता है 

UPI pin ठीक उसी प्रकार होता है जिस प्रकार ATM card का पिन होता है।

जब भी आप किसी को पैसे भेजते है तो security के लिए आपको 4 या 6 अंकों का पिन डालना होता है जिससे UPI app को ये confirm हो जाता है की वो UPI account आप ही का है। 

जिस प्रकार ATM से पैसे निकालते समय आपको सही ATM पिन डालना होता है। 

UPI pin की मदद से आप बार बार login करने से बच जाते हैं बस आपको 4 या 6 अंकों का पिन याद करना होता है। 


Top UPI apps

Play store and ios store में बहुत सारे UPI apps हैं जिन्हे आप डाउनलोड कर सकते हैं सभी apps के अलग अलग फायदे हैं जो चलिये जानते हैं top UPI apps कौनसे हैं।  


1. Google pay (tez)

Google की तरफ से आने वाला google pay (tez) काफी secure और simple है। 

Google pay (tez) में sign up करने के लिए आपको gmail account की भी जरुरत पड़ेगी जो की अगर आप android में डाउनलोड करते हैं तो ये आपके google account से automatic sync हो जाएगा। 

क्योंकि यह UPI app google ने बनाया है इसीलिए सिक्योरिटी को लेकर आपको कोई चिंता करने की जरुरत नहीं है। 

इसके अलावा आप google pay(tez) में कैशबैक भी कमा सकते हैं। आप जब भी किसी को पेमेंट भेजते हैं तो आपको voucher मिल जाता है जिसे आप scratch करके कैशबैक जीत सकते है। 

हालाँकि वाउचर स्क्रैच करने पर आपको हर बार कैशबैक मिले ये जरुरी नहीं है। 

इसके अलावा इसमें आप invite करके भी पैसे कमा सकते हैं और cashback डायरेक्ट आपके bank account में जाता है। 


2. PhonePe

PhonePe app flipkart की तरफ से आता है। PhonePe इस्तेमाल करने में काफी आसान है और flipkart ने PhonePe को बनाया है तो security को लेकर भी कोई टेंशन नहीं है। 

PhonePe में अबतक 2 billion से ज्यादा transaction हो चुके है। इसके अलावा इसमें भी आप कैशबैक जीत सकते हैं इसमें आपको mobile recharge या dth recharge में कैशबैक मिलता है इसके साथ google tez की तरह इसमें भी आपको वाउचर मिलता है जिसे स्क्रैच करके आप कैशबैक जीत सकते हैं। 

कैशबैक के पैसे आपके PhonePe wallet में आते हैं जिसे आप mobile या dth recharge में इस्तेमाल कर सकते हैं।


3. BHIM

BHIM app का पूरा नाम Bharat Interface for Money है। BHIM NPCI (National Payments Corporation of India) की तरफ से आने वाला official UPI app है जो use करने में काफी आसान और सिंपल है। 


UPI से related FAQs

1. कौन सा UPI app अच्छा है ?

आप कोई भी UPI app download कर सकते है अगर मैं बात करू best UPI app की तो Google Pay(tez), PhonePe, BHIM ये कुछ best UPI app हैं। 


2. क्या एक से ज्यादा UPI app एक ही phone number से use कर सकते हैं ?

हा, एक से ज्यादा UPI app एक ही नंबर से use कर सकते हैं आपको अलग अलग app की अलग अलग UPI ID मिलेगी लेकिन पैसे आपके एक ही बैंक अकाउंट में आएंगे जो bank account upi app से link होगा। 


3. क्या एक UPI app में एक से ज्यादा bank account add कर सकते हैं ? 

आप जितने चाहे उतने बैंक अकाउंट add कर सकते हैं लेकिन वो सभी बैंक अकाउंट एक ही नंबर से लिंक होना चाहिए जिस नंबर से आपने UPI account बनाया है।


4. UPI का full form क्या है ?

UPI का फुल फॉर्म Unified Payments Interface है। 


Conclusion  

आज के समय बहुत सारे लोग पेमेंट के लिए UPI का इस्तेमाल कर रहे हैं इसीलिए आपको UPI के बारे में जानकारी होना आवश्यक है। उम्मीद है इस लेख को पढ़ने के बाद आप UPI के बारे में बहुत कुछ जान गए होंगे।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)