Artificial Intelligence क्या है | AI कैसे काम करता है हिंदी में

0

Artificial intelligence kya hai


आज के समय में अगर मैं उभरती हुई टेक्नोलॉजी की बात करूँ तो वह artificial intelligence है जिसके बारे में आपने कभी न कभी जरूर सुना होगा लेकिन क्या आपको पता है की artificial intelligence क्या है। 

अगर आपको AI यानि की artificial intelligence के बारे में जानकारी नहीं है तो इस लेख में आप आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस (what is artificial intelligence in hindi) के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने वाले हैं। 

दोस्तों इस समय एक chatbot जिसका नाम chatGPT है वह बहुत ज्यादा ट्रेंड में है जिससे अगर आप कोई भी सवाल पूछते हैं तो वह उसका जवाब दे देता है। 

जैसा की chatGPT एक artificial intelligence chatbot है इसलिए बहुत से लोग जो artificial intelligence शब्द को पहली बार सुनते हैं उनके मन में यह सवाल रहता है की आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस होता क्या है। 

तो चलिए AI के बारे में डिटेल में जानकारी प्राप्त करते हैं। 

Table of content


Artificial Intelligence क्या है

Artificial intelligence या AI दो शब्दों से मिलकर बना है जिसमें artificial का मतलब होता है कृत्रिम और intelligence का मतलब होता है बुद्धि यानि की ऐसी बुद्धिमत्ता जो की कृत्रिम रूप से बनाई गयी हो। 

आसान भाषा में कहें तो artificial intelligence सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर का एक ऐसा मिश्रण है जिसके पास खुद की सोचने समझने की शक्ति है और इसका इस्तेमाल करके यह दिए हुए काम को आसानी से कर सकता है।

आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस कंप्यूटर का ऐसा दिमाग है जिसे इंसानो द्वारा बनाया गया है और यह इंसानो के जैसे ही सोचने समझने और निर्णय लेने की क्षमता रखता है। 

Artificial intelligence बहुत से आश्चर्यजनक काम करने में सक्षम है जिसके कारण कंप्यूटर के क्षेत्र में इसका इस्तेमाल दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहा है। 

आपकी दिनचर्या में इस्तेमाल होने वाली बहुत सी ऐसी चीजें जैसे की google maps में आपको सबसे छोटा रास्ता बताना हो या youtube में आपकी पसंद की वीडियो का सुझाव देना हो इन सभी के पीछे AI का ही इस्तेमाल हो रहा है। 

Artificial intelligence में computer program को data की मदद इस प्रकार विकसित किया जाता है कि वह मनुष्य के जैसे सोच समझ पाए और कार्यों को कर पाये। 

जैसे कि आप अगर घर के लाइट या पंखे को चालू करना चाहते हैं तो artificial intelligence की मदद से आप यह काम बोल कर भी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए alexa या google assistant जिनकी मदद से आप किसी को कॉल लगाने या अलार्म सेट करने से लेकर स्मार्ट होम को कंट्रोल करने का काम सिर्फ बोलकर कर सकते हैं। 


Artificial Intelligence के प्रकार 

Artificial intelligence (AI) को दो भागों में बांटा गया हैं जिनमें पहला भाग होता है क्षमता के आधार पर (based on capabilities) और दूसरा भाग होता है कार्यक्षमता के आधार पर (based on functionality) तो चलिए आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के दोनों प्रकारों के बारे में विस्तार में जानकारी प्राप्त करते हैं। 


क्षमता के आधार पर artificial intelligence के प्रकार 

क्षमता यानि की capabilities के आधार पर artificial intelligence के प्रमुख रूप से तीन प्रकार होते हैं जोकि हैं weak या narrow AI, general AI और super AI जिनकी अपनी अपनी क्षमतायें हैं। 


1. Weak AI या Narrow AI 

अभी के समय में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस weak AI या narrow AI है। 

Weak AI कुछ सीमित कामों को ही करने में सक्षम है और अगर आप इसे इसकी क्षमता से बाहर का कार्य देंगे तो यह नहीं कर सकता है। 

अगर मैं weak AI या narrow AI के उदाहरण की बात करूँ तो apple का siri, alexa, google assistant आदि weak AI के उदाहरण है जोकि अपनी बुद्धि का इस्तेमाल करके सिर्फ गिने चुने काम ही कर सकते हैं। 

इस प्रकार के artificial intelligence हमारा समय बचाने में काफी ज्यादा सहायक होते हैं। 

इसके अलावा e-commerce वेबसाइट में दूसरे प्रोडक्ट को खरीदने का सुझाव, speech recognition, image recognition, self-driving cars ये सभी weak AI के अंतर्गत आते हैं। 


2. General AI

अगले क्षमता के आधार पर artificial intelligence के प्रकार का नाम general AI है। General AI वह है जिसके पास सोचने समझने की क्षमता इंसानो के जैसे है। 

General AI को अगर कोई भी कार्य करने के लिए दिया जाये तो वह उस कार्य को बिलकुल मनुष्य के जैसे कर सकता है और मनुष्य के जैसे ही खुद से निर्णय ले सकता है। 

हालांकि आज के समय में कोई भी ऐसा सिस्टम नहीं है जोकि general AI पर काम करता हो लेकिन आने वाले सालों में हमें general AI पर काम करने वाली मशीन देखने को मिल सकती है। 


3. Super AI

Super AI आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का वह प्रकार है जिसमे AI की सोचने समझने की क्षमता इंसानो से बहुत ज्यादा है। 

आज के समय में जो भी कार्य इंसान करने में सक्षम है super AI उन सभी कार्यों को इंसानों से भी बेहतर करने में सक्षम होता है चाहे फिर कोई फैसला करना हो या कुछ प्लानिंग करनी हो इन सभी कामों को super AI बहुत ही आसानी से कर सकता है। 

इसके अलावा super AI से बनी मशीनें आपस में कम्युनिकेशन कर सकती है जोकि इसे अपने आप में बहुत ही ताकतवर artificial intelligence बना देता है। 

आसान शब्दों में कहें तो super AI इंसानी दिमाग को पीछे छोड़ने में पूरी तरह से सक्षम है। 

लेकिन आज के समय में super AI सिर्फ कल्पना मात्र है क्योंकि super AI से बनी कोई भी मशीन आज के समय में नहीं है लेकिन आने वाले सालों में super AI के क्षेत्र में हमें विकास देखने को जरूर मिल सकता है। 


कार्यक्षमता के आधार पर artificial intelligence के प्रकार 

कार्यक्षमता यानी कि functionality के आधार पर AI के चार प्रकार हैं जिनके नाम purely reactive AI, limited memory AI, theory of mind AI और self-aware AI हैं। 


1. Purely reactive AI  

Purely reactive आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस memory को store नहीं करता है इसके साथ purely reactive मशीन बीते हुए अनुभव की भी memory को store नहीं करती है। 

Purely reactive AI सबसे बेसिक प्रकार का artificial intelligence होता है जिसका ध्यान सिर्फ वर्तमान समय में होने वाली घटनाओं पर रहता है और उसी के आधार पर यह आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस अपनी कार्यक्षमता के आधार पर प्रतिक्रिया करता है। 

Purely reactive AI के उदाहरण की बात करें तो IBM का Deep Blue सिस्टम जोकि एक chess playing system है purely reactive आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का बेहतरीन उदाहरण है। 

इसके अलावा google AlphaGo भी इस प्रकार के AI का बेहतरीन उदाहरण है। AlphaGo एक कंप्यूटर प्रोग्राम है जोकि Go नाम के board game को खेल सकता है। 


2. limited memory AI

इस प्रकार का आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस बीते हुए समय की घटनाओं के data को store करके रख सकता है। 

Limited memory AI स्टोर किये हुए डाटा को सीमित समय के लिए इस्तेमाल कर सकता है। 

अगर limited memory AI के उदाहरण की बात करें तो self-driving cars इस प्रकार के AI का बेहतरीन उदाहरण है जिसमे self-driving cars अपने आस पास की गाड़ियों की स्पीड, रोड की स्पीड लिमिट, दूसरी गाड़ियों से दूरी आदि का data store करके रखती है जिससे self-driving cars आसानी से सड़को पर चल सकें। 


3. Theory of Mind AI

Theory of Mind AI इंसानों को समझने में पूरी तरह से सक्षम है। इस प्रकार की आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस इंसानों की भावनाओं को समझने के साथ साथ उनसे इंसानों की तरह बात व्यवहार भी कर सकती है। 

अभी तक इस प्रकार की AI मशीन नहीं बनाई गयी है लेकिन आने वाले समय में हमें theory of mind कार्यक्षमता की मशीन देखने को मिल सकती है। 


4. Self-Aware AI

Self-Aware AI आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का सबसे एडवांस प्रकार है जोकि इंसानी दिमाग से कहीं ज्यादा शक्तिशाली है। 

इस प्रकार की AI से बनी मशीनों के पास अपनी खुद की चेतना के साथ साथ खुद की सोचने समझने की क्षमता होती है जोकि इंसानों की सोचने समझने की क्षमता से बहुत ज्यादा होती है। 

Self-Aware AI मशीन अपने आस पास के वातावरण को बहुत ही अच्छे तरीके से समझ सकती है और परिस्थिति के आधार पर खुद से निर्णय ले सकती है। 

इस प्रकार की AI अभी तक नहीं बनाई गई है क्योंकि self-aware AI आज के समय में कल्पना मात्र ही है। 


Artificial Intelligence काम कैसे करता है 

दोस्तों अब तक आपने यह तो जान लिया होगा की AI kya hai और AI कितने प्रकार का होता है अब आप जानेंगे की AI काम कैसे करता है। 

आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस को बनाते समय AI programming की जाती है और इस AI programming में कंप्यूटर प्रोग्राम को cognitive skill यानी की संज्ञानात्मक कुशलता सिखाई जाती है। 

Cognitive skill की प्रोग्रामिंग के तीन भाग होते है जोकि हैं learning, reasoning और self-correction जिनकी मदद से artificial intelligence काम कर पाता है। 


Learning

Learning के कार्य में आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस को जिस भी कार्य के लिए बनाया जा रहा है उस कार्य से संबंधित बहुत सारा data दिया जाता है। 

Learning के दौरान AI प्रोग्राम को data के द्वारा learn कराया जाता है कि दिए हुए काम को किस प्रकार से करना है इसके साथ program को rules बताये जाते हैं जिन्हें हम algorithms भी कहते है जिसकी मदद से AI को काम करने का तरीका पता हो और वह किसी भी काम को आसानी से कर सके।  


Reasoning

Reasoning में AI programming इस प्रकार से की जाती है कि वह बताये गए algorithms में से जरुरत के अनुसार सही algorithms का चुनाव कर सके। 

जैसा की हमें पता है की learning के दौरान आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस को उसकी कार्यक्षमता के अनुसार कुछ rules सिखाये जाते हैं। 

अब किसी भी काम को करने के लिए AI को कौन से नियम की मदद से उस काम को करना है जिससे वह काम पूरा हो सके इसका चयन करना artificial intelligence को रीजनिंग के दौरान सिखाया जाता है। 


Self-correction

Self-correction में आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस जैसे जैसे किसी काम को करते जाता है वह और बेहतर होते जाता है। 

AI के काम करने की इस अवस्था में वह algorithms का इस्तेमाल करना अच्छी तरह से सीख लेता है। 

AI की programming के समय AI को इस प्रकार से बनाया जाता है कि self-correction की मदद से काम के दौरान होने वाली गलतियों को भी आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस सुधारते चला जाये और बेहतर से बेहतर परिणाम दे पाए।  


Artificial Intelligence (AI) कैसे बनाया जाता है 

Artificial intelligence को अमल में लाने के लिए दो तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है और उन तरीकों के नाम machine learning और deep learning हैं। 

अभी के समय में हमारे पास जो भी आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस हैं वे इन्हीं टेक्नोलॉजी के ऊपर बने हैं। 


Machine Learning

Machine learning आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का एक भाग है जिसमे मशीनों को algorithms की मदद से data का इस्तेमाल करना सिखाया जाता है। 

Machine learning में कंप्यूटर को डेटा के द्वारा इस तरह प्रोग्राम किया जाता है कि वह सांख्यिकीय तकनीकें का इस्तेमाल करके किसी भी कार्य को समय के साथ बेहतर तरीके से कर सके। 

मशीन लर्निंग में computer program को इस तरीके से प्रोग्रामिंग किया जाता है की अगर उस मशीन को उसकी कार्यक्षमता के अंतर्गत कोई ऐसा काम दे दिया जाये जिसको करने के लिए उस मशीन को प्रोग्राम नहीं किया गया है ऐसी परिस्थिति में भी मशीन खुद से उस काम को कर सके। 

ऐसा करने के लिए मशीन समय के साथ जो भी कार्य करती है वह उस कार्य से सीखती रहती है और जब भी कोई मिलता जुलता काम मिले तो मशीन इतिहास के डेटा का इस्तेमाल करके उस काम को भी आसानी से कर लेती है। 


Deep Learning

Deep learning मशीन लर्निंग का एक प्रकार है जोकि इंसानी दिमाग से प्रेरित है। 

जैसे हमारे दिमाग में neurons होते हैं जोकि किसी भी जानकारी को दिमाग के एक हिस्से से दूसरे हिस्से में लाने ले जाने का कार्य करते हैं जिनकी मदद से हम सोच और समझ पाते हैं। 

वैसे ही deep learning में भी neural network होते हैं जोकि मनुष्य के neural network के जैसे होते हैं। 

सभी neural network में बहुत सारी hidden layers होती हैं जोकि data को प्रोसेस करने का काम करती हैं जिसकी मदद से मशीन बहुत ही गहराई तक डेटा को प्रोसेस कर पाती है और बहुत ही सटीक परिणाम लाकर देती है। 

Deep learning का इस्तेमाल बहुत ही बड़े डेटा के साथ किया जाता है क्योंकि neural network होने के कारण deep learning बहुत सारा डेटा होने पर भी अपने काम में बहुत ही बेहतरीन परिणाम हासिल कर पाती है। 


Artificial Intelligence का उपयोग 

आज के समय में आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का उपयोग लगभग सभी जगह पर हो रहा है। आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस आधुनिक समय की बहुत सारी परेशानियों का समाधान करने में सक्षम है इसलिए इसका इस्तेमाल बढ़ते ही जा रहा है। 

तो चलिए जानते हैं कि वो कौन कौन से क्षेत्र हैं जिनमे artificial intelligence का उपयोग हो रहा है। 


1. AI का उपयोग चिकित्सा में 

पिछले कुछ सालों में आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का उपयोग चिकित्सा के क्षेत्र में बहुत ज्यादा बढ़ गया है। 

आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल बहुत सारी बीमारियों का पता लगाने के लिए किया जा रहा है। आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की मदद से बहुत सी बीमारियों का पता पहले से ही लगाया जा सकता है और बीमारी के गंभीर होने से पहले मरीज अपना इलाज करवा सकता है। 


2. AI का उपयोग Finance में 

आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल finance के क्षेत्र में भी बहुत किया जा रहा है। 

Finance के क्षेत्र में बहुत सारी प्रक्रिया को automate करने के लिए AI बहुत ही कारगर है। 

बैंक में हो रहे fraud से बचना हो या अपना पैसा कहीं invest करना हो इन सभी कार्यों में AI का उपयोग किया जा रहा है। 


3. AI का उपयोग Robotics में 

आमतौर पर जो सामान्य रोबोट होते हैं वो एक प्रकार के काम को करने में सक्षम होते हैं। जो काम बार बार दोहराना हो उस प्रकार के काम को ये रोबोट आसानी से कर लेते हैं। 

ज्यादातर इन robots का इस्तेमाल फैक्टरी में उत्पादन के कार्य के लिए होता है। 

लेकिन आज के समय artificial intelligence का इस्तेमाल ऐसे रोबोट बनाने में हो रहा है जो इंसानों के जैसे हों और अपनी बुद्धि का इस्तेमाल करके दिए हुए काम को आसानी से कर सकें। 

Boston dynamics का atlas robot इसका बहुत ही अच्छा उदाहरण है। यह रोबोट इंसानो की तरह चल और दौड़ सकता है और काम में इंसानों की मदद कर सकता है।

इस रोबोट के काम करने की video जोकि boston dynamics द्वारा बनाई गई है उसे आप नीचे देख सकते हैं।


4. AI का उपयोग Astronomy में

Artificial intelligence का इस्तेमाल ब्रह्माण्ड की जटिल समस्याओं को हल करने के लिए किया जा रहा है।

ब्रह्माण्ड कैसे काम करता है, इसकी शुरुआत कैसे हुई इन सभी बातों का पता लगाने के लिए वैज्ञानिक AI का इस्तेमाल कर रहे हैं।


5. AI का इस्तेमाल Social Media में

Social media वेबसाइट जैसे कि facebook, instagram और twitter में बहुत सारे लोगों की प्रोफाइल बनी होती है।

ऐसे में इन प्रोफाइल के data को मैनेज करने के लिए artificial intelligence का उपयोग किया जाता है।

इसके अलावा यूजर इन सोशल मीडिया वेबसाइट में जो भी सर्च कर रहे हैं उन्हें उसी से जुड़ा हुआ कंटेंट दिखाना हो या उनके interest के आधार पर विज्ञापन दिखाना हो इन सभी कार्यों के लिए social media वेबसाइट में आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का उपयोग किया जाता है।


6. AI का उपयोग Travel और Transport में

Travel और transport कंपनियों में भी आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का उपयोग निरंतर बढ़ते जा रहा है।

ये कंपनी AI का इस्तेमाल करके ग्राहकों को ठहरने के लिए होटल का सुझाव, ट्रेन या हवाई जहाज का सुझाव देती हैं। 

इसके अलावा ट्रांसपोर्ट के लिए सही रास्ते का चुनाव करने से लेकर ट्रैफिक को मैनेज करने और ट्रांसपोर्ट को मैनेज करने के लिए भी AI का इस्तेमाल हो रहा है।


7. AI का उपयोग Automotive Industry में

AI का इस्तेमाल autimotive industry यानी कि वाहन निर्माण के क्षेत्र में भी हो रहा है।

आज के समय मे आने वाली बहुत सारी गाड़ियों में आपने वर्चुअल असिस्टेंट देखा होगा जोकि आपके बोलने पर गाने की आवाज को धीमे या तेज करने से लेकर गाड़ी में AC को चालू या बंद करने जैसे कामों को कर सकता है। यह सभी artificial intelligence की मदद से ही संभव हो पाया है।

इसके अलावा आने वाले समय मे हमें self driving cars देखने को मिल सकती हैं जोकि artificial intelligence का इस्तेमाल करके खुद से चल सकती है।


8. AI का उपयोग entertainment में

AI का इस्तेमाल एंटरटेनमेंट वेबसाइट netflix और youtube जैसी वेबसाइट में videos के सुझाव के लिए किया जाता है।

आपने बहुत बार देखा होगा कि आप जिस प्रकार की movies या videos को netflix, youtube या दूसरे एंटरटेनमेंट app पर देखते हैं तो ये app आपको उसी प्रकार के video या movie को देखने का सुझाव देते हैं।

यह AI की मदद से ही हो पाता है जोकि आपके वीडियो देखने के data को track करता है और उसी के आधार पर आपको नई videos और movies के सुझाव दे पाता है।


9. AI का उपयोग शिक्षा के क्षेत्र में

AI की काबिलियत को देखते हुए AI का उपयोग शिक्षा के क्षेत्र में भी किया जा सकता है।

Artificial intelligence का इस्तेमाल करके बच्चों को किसी भी विषय के बारे में आसानी से समझाया जा सकता है।

इसके साथ AI की मदद से सभी बच्चों को एक वर्चुअल पर्सनल शिक्षक दिया जा सकता है जोकि स्टूडेंट के किसी भी प्रकार के सवाल का जवाब दे सके और इसे कभी भी और कहीं भी इस्तेमाल किया जा सके।


10. AI का उपयोग E-commerce में

AI का उपयोग e-commerce में बिक्री को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है।

कपड़ो या चश्मों जैसे सामानों के ग्राहक आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की मदद से यह पता लगा सकते हैं कि वह सामान उनके ऊपर कैसा लगेगा।

आपने बहुत सारी कपड़ो या चश्मों की ऐसी e-commerce वेबसाइट देखी होगी जिसमें अगर आप चाहें तो वह वेबसाइट किसी भी चश्में या कपड़े को आपकी फोटो पर लगा सकती है जिसकी मदद से आपको सामान पसंद करने में आसानी हो जाती है। 

AI आपके रुचि के हिसाब से e-commerce वेबसाइट पर आपको सामान दिखाती है जिससे आपको भी सामान खरीदने में आसानी होती है और e-commerce वेबसाइट में सामान की बिक्री को भी बढ़ाया जा सकता है।

इसके अलावा AI का उपयोग e-commerce website में fake reviews और credit card fraud से बचने के लिए भी किया जाता है जिससे ग्राहक को शॉपिंग में किसी प्रकार की परेशानी न हो।


11. AI का उपयोग data security में

आज के समय मे data बहुत ही कीमती हो गया है। हमारी फेसबुक प्रोफाइल से लेकर यूट्यूब की वीडियो तक सभी का data online store रहता है।

ऐसे में data को नुकसान पहुचने का खतरा हमेशा बना रहता है और data कीमती होने के कारण cyber fraud दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहा है। 

इसीलिए data की सुरक्षा के लिए बड़ी बड़ी कंपनियां artificial intelligence का उपयोग करती हैं जिससे उनके data को किसी प्रकार का नुकसान न पहुच सके।


12. AI का उपयोग कृषि में

AI का उपयोग कृषि के क्षेत्र में भी होने लगा है।

Artificial intelligence का इस्तेमाल फसलों की देखरेख करने में किया जा सकता है।

इसके साथ AI की मदद से ऐसी मशीनें बनाई जा सकती हैं जोकि बहुत ही तेज गति से और अधिक मात्रा में फसल को काट सके जिससे किसानों का समय और पैसा दोनों की बचत होगी।


Artificial Intelligence के उदाहरण

Artificial intelligence के ऐसे बहुत सारे उदाहरण हैं जिन्हें हम रोजाना इस्तेमाल करते हैं।

तो चलिए जानते हैं AI के कुछ उदाहरणों के बारे में जो आज के समय में इस्तेमाल किये जा रहे हैं।


1. ChatGPT

ChatGPT एक AI chatbot है जिससे अगर आप कोई भी सवाल पूछते हैं तो यह chatbot उसका जवाब दे देता है।

ChatGPT को openAI कंपनी के द्वारा बनाया गया है। ChatGPT यूजर के साथ text के जरिये इंसानों की तरह बात कर सकता है और दिए गए सवाल का जवाब बना सकता है।

ChatGPT इस समय बहुत ज्यादा ट्रेंड में है और इसके उपयोगकर्ता दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे हैं।

ChatGPT से आप लेख लिखवाने से लेकर वेबसाइट बनवाना हो या गणित का कोई सवाल हल करवाना हो इस प्रकार के सभी काम आप चैटजीपीटी से करवा सकते हैं।


2. Maps और Navigation apps

आपने कभी न कभी google maps का इस्तेमाल जरूर किया होगा और अगर आप रोजाना google maps का इस्तेमाल करते हैं तो आप रोजाना artificial intelligence का इस्तेमाल करते हैं।

Google maps की मदद से हम जहां भी जाना चाहते हैं वहां का रास्ता पता कर सकते हैं। 

AI की मदद से गूगल मैप्स हमें सबसे अच्छा रास्ता बता सकता है जिससे हम जहां भी जाना चाहते हैं वहां जल्दी से जल्दी पहुँच सकें।


3. Face detection और face recognition

आज के समय मे आने वाले लगभग सभी स्मार्टफोन में आपने face unlock का फीचर जरूर देखा होगा जोकि आपके face को पहचान कर आपके phone का lock खोल देता है।

यह सभी AI की मदद से हो पाता है जो आपके face को अच्छे से पहचान पाता है और किसी दूसरे के face से आपके फोन को ओपन नही करता है।

इसके अलावा बहुत सारे AI apps हैं जो आपके face को पहचान कर आपके जैसे दिखने वाले 3d character को बना सकते हैं।

इसके साथ social media apps जैसे कि snapchat और instagram में आपको बहुत सारे filters देखने को मिल जाते हैं जिनका इस्तेमाल आप अपनी photo या video में कर सकते हैं।


4. Digital Assistant 

Google assistant, apple siri और alexa जैसे वर्चुअल असिस्टेंट बहुत ही अच्छे उदाहरण हैं AI digital assistant के। 

हमारे स्मार्टफोन में आने वाले ये डिजिटल असिस्टेंट सिर्फ हमारे बोलने पर किसी को कॉल लगाना हो, अलार्म सेट करना हो या कोई गाना चालू करना हो जैसे कामों को कर सकते हैं। 

इसके साथ कई car में भी हमें वर्चुअल असिस्टेंट देखने को मिल जाता है जो हमारे बोलने पर किसी को कॉल लगाने या गाने की आवाज को कम या ज्यादा कर सकता है। 


5. Smart speakers 

Amazon की तरफ से आने वाला echo smart speaker बहुत ही अच्छा उदाहरण है स्मार्ट स्पीकर का। यह स्मार्ट स्पीकर वर्चुअल असिस्टेंट alexa का इस्तेमाल करके बहुत सारे कामों को कर सकता है। 

इस स्पीकर की मदद से आप घर के लाइट, पंखे या AC को कंट्रोल कर सकते हैं। अगर आपको amazon से ऑनलाइन कुछ सामान ऑर्डर करना है तो वह काम आप इस स्पीकर की मदद से सिर्फ बोलकर कर सकते हैं।

इसके अलावा यह स्मार्ट स्पीकर आपके बोलने पर आपको समाचार पढ़के सुना सकता है और कोई गाना लगाना हो या अलार्म लगाना हो आदि कार्य भी कर सकता है।  


Artificial Intelligence के फायदे 

आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस इस्तेमाल करने के बहुत सारे फायदे हैं जिनमें से हम कुछ फायदों के बारे में जानेंगे। 

  • Artificial intelligence इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि AI इंसानों की तुलना में कम गलतियां करता है।
  • AI लगातार 24 घंटे काम कर सकता है। आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस कभी भी नहीं थकता है। 
  • ऐसे काम जिसे अगर इंसान करे तो वह काम उनके लिए खतरनाक हो सकता है जैसे कि समुद्र की गहराइयों में जाना हो या स्पेस में जाना हो। इस प्रकार के कामों में AI रोबोट का इस्तेमाल करने से इंसानों को किसी भी प्रकार का खतरा नहीं होता है। 
  • जब भी AI कोई निर्णय लेता है तो वह किसी भी प्रकार का पक्षपात नहीं करता है।
  • AI किसी भी प्रकार के बोरिंग काम जोकि बार बार करना हो उसे आसानी से कर सकता है। 
  • AI हमारे समय की बचत करता है।


Artificial Intelligence के नुकसान

अगर AI के फायदे हैं तो उसके नुकसान भी हैं। तो चलिए जानते हैं AI के नुकसान के बारे में।

  • AI का पहला नुकसान यह है कि AI की वजह से बेरोजगारी बढ़ रही है।
  • Artificial intelligence को बनाना बहुत ज्यादा महंगा है।
  • AI के वजह से इंसान आलसी होते जा रहे हैं।
  • AI के पास इंसानों के जैसे नैतिकता नही है।


AI से जुड़े हुए कुछ FAQ's 

1. AI का full form क्या है?

AI का full form Artificial Intelligence (आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस) है। 

2. John McCarthy कौन हैं?

John McCarthy (जॉन मैक्कार्थी) को AI का जनक कहा जाता है। 

3. AI का आविष्कार कब हुआ था?

AI का आविष्कार 1950-1956 में हुआ था। 


Conclusion 

अब तक हमने AI (artificial intelligence) के बारे में लगभग सभी जानकारी प्राप्त कर ली है जैसे कि AI kya hota hai, AI कैसे बनता है और AI कैसे काम करता है। 

अगर आपने यह लेख पूरा पढ़ा है तो आपको आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के बारे में काफी कुछ सीखने को मिला होगा। अगर आपका AI से जुड़ा हुआ कोई सवाल या सुझाव है तो आप उसे नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं।  

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)