E-commerce kya hota hai | E-commerce के फायदे और नुकसान हिंदी में

E-commerce kya hai

दोस्तों अगर आपने कभी online shopping की होगी तो आपने e-commerce का नाम जरूर सुना होगा लेकिन क्या आपको पता है की e-commerce क्या है और अगर आपको नहीं पता तो आप आज जान जायेंगे। 

वैसे तो e-commerce बहुत ही सामान्य शब्द है जिसे ज्यादातर लोगों ने सुना होगा लेकिन बहुत से ऐसे भी लोग हैं जिन्हे नहीं मालूम होता है की ई-कॉमर्स क्या है। 

आज हर छोटी से छोटी सर्विस e-commerce के जरिये इंटरनेट पर आ गयी है जिसकी वजह से आपके बहुत सारे काम घर बैठे ही हो जाते हैं। 

E-commerce की वजह से आज आपको कुछ भी सामान लेने के लिए कहीं जाने की जरुरत नहीं है आपको जो भी चाहिए आपके घर में आ जायेगा। 

सुविधाजनक होने की वजह से e-commerce business बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है और इसीलिए ecommerce के बारे में आपका जानना बहुत ही जरुरी है। 

तो चलिए जानते हैं ecommerce in hindi और e-commerce business कैसे start करें।  


E-commerce क्या है 

Online किसी भी सामान या सर्विस को खरीदना या बेचना e-commerce कहलाता है। E-commerce का पूरा नाम या e-commerce का full form electronic commerce है इसके अलावा इसे हम internet commerce के नाम से भी जानते हैं। 

E-commerce के अंतर्गत इंटरनेट का इस्तेमाल करके सामान और सेवाओं को बेचा और खरीदा जाता है या आसान शब्दों में कहें तो online shopping करना ही e-commerce कहलाता है। Amazon और Flipkart जैसी वेबसाइट ई-कॉमर्स के बेहतरीन उदाहरण हैं। 

जहाँ पहले कुछ भी सामान खरीदने के लिए दुकान में जाना पड़ता था जिससे आपका बहुत ज्यादा समय भी खर्च होता था और आपको किसी भी चीज के ज्यादा ऑप्शन देखने को नहीं मिलते थे। 

E-commerce के आते ही अब चीजें बदल गई हैं अब आपको शॉपिंग के लिए कही भी जाने की जरुरत नही है आपके बस एक क्लिक में चीजें आपके पास आ जाएँगी। 

अगर आपने कभी online कुछ भी खरीदा होगा तो आप भी e-commerce का part बन चुके हैं। 

लोगों के पास कम समय होने के कारण आज बहुत से लोग ऑनलाइन ही खरीदारी करना पसंद करते हैं और e-commerce इसमें अहम भूमिका निभा रहा है।  

जहाँ पहले अगर आपको business को start करना है तो उसमें बहुत ज्यादा पैसा और समय लगता था लेकिन ecommerce की वजह से आप बड़े ही आसानी से अपना online business चालू कर सकते हैं। 

जहाँ किसी भी चीज का शोरूम खोलने में समय और लागत बहुत लगती है लेकिन आपकी online दुकान बहुत ही कम पैसों में और बहुत ही कम time में खुल जाती है। 


E-commerce के प्रकार 

अब तक हमने जान लिया की e-commerce kya hai अब हम जानेंगे की e-commerce कितने प्रकार के होते हैं। 

E-commerce प्रमुख रूप से चार प्रकार के होते हैं जिनके बारे में हम detail में जानेंगे। 


1. Business to Consumer (B2C)

जब किसी कंपनी द्वारा सीधे किसी ग्राहक को सामान बेचा जाता है तब उसे Business to Consumer (B2C) ecommerce कहते हैं। 

उदाहरण के लिए जब आप online shopping करते हैं तो यह Business to Consumer (B2C) के अंतर्गत आता है। 

B2C की कुछ प्रसिद्ध वेबसाइट amazon, flipkart, myntra, paytmmall और snapdeal हैं। 


2. Business to Business (B2B)

जब किसी व्यापार के द्वारा किसी दूसरे व्यापार को online सामान या सर्विस बेचा जाता है तब इसे Business to Business (B2B) कहते हैं। 

उदाहरण की लिए जब wholesalers और retailers ऑनलाइन किसी वेबसाइट से सामान खरीदते हैं तो वह B2B के अंतर्गत आता है। 

Business to Business (B2B) की कुछ प्रसिद्ध वेबसाइट indiamart और udaan हैं।


3. Consumer to Consumer (C2C)

जब कोई ग्राहक किसी दूसरे ग्राहक को सामान बेचता है तब उसे Consumer to Consumer (C2C) e-commerce कहते हैं।

उदाहरण के लिए जब आप की कोई चीज पुरानी हो जाती है और आप olx या किसी दूसरी वेबसाइट के जरिये उसे किसी और को बेच देते हैं तो इसे C2C e-commerce कहते हैं।

Consumer to Consumer (C2C) की कुछ प्रसिद्ध वेबसाइट quikr और olx हैं।

4. Consumer to Business (C2B)


जब कोई ग्राहक अपना सामान या सेवा किसी business को बेचता है तो इसे Consumer to Business (C2B) e-commerce मॉडल कहते हैं।

उदाहरण के लिए अगर आप किसी कंपनी के लिए आर्टिकल लिखते हैं या फोटोग्राफी करते हैं तो इसे C2B कहते हैं। 


E-commerce के फायदे 

E-commerce के आने के बाद लोगों को इसके बहुत से फायदे मिले हैं जिनमें से कुछ फायदों के बारे में हम एक एक करके जानेंगे। 

1. E-commerce का जो सबसे बड़ा फायदा है वह यह है की अब आपको कोई भी सामान खरीदने के लिए बाहर दुकान में जाने की जरुरत नहीं है बल्कि सामान आपके घर में आ जायेगा। 

2. जहाँ अगर आपको दुकान से कोई सामान खरीदना है तो आपको उसी समय जाना होगा जिस समय वह दुकान खुली होगी लेकिन e-commerce में समय की कोई पाबंदी नही है जिससे आप जब चाहे तब शॉपिंग कर सकते हैं।

3. E-commerce में आपको किसी भी चीज के ढेरों विकल्प देखने को मिल जाते हैं इसके अलावा आप जो भी सामान खरीद रहें हैं उसका price अलग अलग वेबसाइट पर compare कर सकते हैं जिससे आपको वह सामान कम से कम कीमत में मिल जाता है। 

4. E-commerce का अगला फायदा यह है कि बहुत से ऐसे सामान हैं जो local market में नहीं मिलते हैं लेकिन online बहुत ही आसानी से मिल जाते हैं। 

5. शॉपिंग के लिए e-commerce का इस्तेमाल करने से समय की काफी बचत हो जाती है क्योंकि आपको बाहर अलग अलग दुकान में जाने की जरुरत नहीं पड़ती है। 

6. अगर व्यापार की नजर से देखें तो e-commerce business को शुरू करने के लिए बहुत ही कम पैसों की जरुरत पड़ती है क्योंकि एक online स्टोर खोलना एक शोरूम खोलने से बहुत सस्ता पड़ता है। 

7. E-commerce की वजह से आप देश विदेश में बड़े ही आसानी से व्यापार कर सकते हैं। 

8. E-commerce में ग्राहक की कोई सीमा नहीं होती है क्योंकि इंटरनेट के जरिये आपके पास अनगिनत ग्राहक आ सकते हैं वहीँ अगर किसी दुकान की बात करें तो दुकान में सीमित ग्राहक ही आ पाते हैं।  


E-commerce के नुकसान

जैसे सभी चीजों के फायदे और नुकसान दोनो होते हैं वैसे ही e-commerce के भी फायदे के साथ साथ कुछ नुकसान भी हैं।

तो चलिए जानते हैं कि e-commerce के क्या नुकसान हैं।

1. E-commerce का जो सबसे बड़ा नुकसान है वह यह है कि e-commerce में सबसे ज्यादा धोखाधड़ी होती है। बहुत बार हम कुछ सामान मंगाते हैं तो उस सामान की जगह हमे दूसरा सामान मिल जाता है। इसके अलावा रोज इंटरनेट पर हजारों वेबसाइट ऐसी बनती हैं जिनका मकसद ही fraud करना होता है।

2. E-commerce में कई बार आपकी निजी जानकारी चोरी होने का खतरा रहता है क्योंकि ईकॉमर्स वेबसाइट में शॉपिंग करते वक्त हमें अपनी पूरी जानकारी देना पड़ता है जैसे की नाम, पता और फोन नंबर आदि। 

3. अगर आप दुकान से कुछ खरीदते हैं तो वह सामान आपके सामने होता है जिसे आप छू कर देख सकते हैं लेकिन e-commerce में आप सामान को छू कर नही देख सकते हैं जिसके कारण मन मे संदेह बना रहता है।

4. Online shopping करने के लिए आपको इंटरनेट और online banking का ज्ञान होना आवश्यक है क्योंकि बिना इसके आप online shopping नहीं कर सकते हैं।

5. E-commerce में आपको सामान के लिए इंतजार करना पड़ता है। जहाँ अगर आप लोकल मार्केट से सामान खरीदते हैं तो आपको सामान तुरंत मिल जाता है लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग में सामान की डिलेवरी होने में समय लगता है। 

6. कई बार सामान गलत या खराब आ जाने पर ग्राहक को अच्छी सर्विस नहीं मिलती है और यह e-commerce का बहुत बड़ा disadvantage है। 

7. E-commerce वेबसाइट में आपको बहुत सारे सामान एक साथ देखने को मिल जाते हैं जिस वजह से बहुत बार आप अनचाही चीजों को खरीद लेते हैं। 

8. अगर व्यापार की नजर से ecommerce के नुकसान देखें तो ecommerce में competition बहुत ज्यादा होता है क्योंकि online एक ही सामान को बहुत सारी वेबसाइट बेच रही होती हैं। 

9. कई बार e-commerce वेबसाइट crash हो जाती हैं जिससे सारा काम रुक जाता है और भारी नुकसान हो सकता है। 


Conclusion 

दोस्तों भारत में online shopping बहुत ही तेजी से बढ़ रही है लेकिन बहुत से लोगों को अभी भी ecommerce के बारे में पता नहीं होता है जिसके कारण वे ईकॉमर्स का फायदा नहीं उठा पाते हैं। 

इसीलिए आपका e-commerce के बारे में जानना बहुत ही जरुरी है। हमने इस पोस्ट में आपको ईकॉमर्स के बारे में पूरी जानकारी दी है जैसे की ecommerce kya hai और ecommerce ke prakar जिसके बाद आपको ecommerce के बारे में पूरी जानकारी हो जाएगी। 

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको e-commerce के बारे में सर्च करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। 




Post a Comment

0 Comments