Jio caller tune deactivate कैसे करें | कॉलर ट्यून्स बन्द करना सीखें

0

jio caller tune deactivate kaise kare

दोस्तों अगर आप अपने फोन में jio की सिम का इस्तेमाल करते हैं तो आपने भी कभी न कभी jio caller tunes का इस्तेमाल जरूर किया होगा लेकिन क्या आपको पता है कि jio caller tune को deactivate कैसे करे और अगर आपको नही पता तो इस पोस्ट में आप jio tunes को अपने नंबर से हटाना सीख जाएंगे।

यह तो हम सभी जानते हैं कि jio हमें अपने नंबर पर फ्री में कॉलर ट्यून को लगाने का मौका देता है जिसके कारण हम में से ज्यादातर लोग अपने जिओ के नंबर पर कॉलर ट्यून का इस्तेमाल करते हैं।

लेकिन बहुत बार जब वह कॉलर ट्यून पुरानी हो जाती है या फिर हमें अपने जिओ के नंबर पर कोई और गाने को set करना होता है तो हमे पुरानी caller tune को रिमूव करने की जरूरत पड़ती है।

बहुत से लोग caller tunes को लगा तो लेते हैं लेकिन उन्हें यह पता नही होता है कि jio caller tune को disable कैसे करे इसलिए आज हम detail में जानेंगे कि मोबाइल में caller tunes को बंद कैसे करें।

अगर jio caller tune remove करने के तरीकों की बात करें तो jio caller tunes को हम तीन तरीकों से डीएक्टिवेट कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उन methods के बारे में जिनसे caller tune बंद की जा सकती है।


My jio app से caller tune deactivate करें

Jio की caller tune को बंद करने का सबसे आसान तरीका है my jio app के जरिये कॉलर ट्यून को बंद करना। My jio app में caller tune को deactivate करने के लिए आपको नीचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

1. सबसे पहले अपने phone में my jio app को ओपन कर लीजिए।

2. इसके बाद आपको नीचे की तरफ jio tunes वाले आइकॉन पर क्लिक करना है।


jio caller tune band kaise kare

3. इसके बाद आपके सामने आपके जिओ नंबर पर active jiotune आ जायेगी जिसे बंद करने के लिए आपको deactivate पर क्लिक करना है।


कॉलर ट्यून को बंद कैसे करे

4. Deactivate बटन पर क्लिक करते ही आपकी jio tune disable हो जाएगी।


SMS से caller tune deactivate करें

अब हम जानेंगे की SMS के जरिये कॉलर ट्यून को बंद कैसे करे। पहले तरीके में आपको कॉलर ट्यून्स को बंद करने के लिये app का इस्तेमाल करना होगा और अगर आपके फोन में my jio app download नही है तो उसे डाउनलोड करना पड़ेगा।

लेकिन कॉलर ट्यून बंद करने के दूसरे तरीके में आप सिर्फ एक SMS भेज कर अपने नंबर में set caller tune को बंद कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं कि message भेज कर caller tune को कैसे बंद करें।

1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में messaging app को ओपन कर लेना है।

2. अब आप अपने जिस जिओ के नंबर पर कॉलर ट्यून्स को हटाना चाहते हैं उस नंबर से STOP मैसेज लिखकर 56789 पर भेज दीजिये।


jio caller tunes kaise hataye

3. इसके बाद आपको confirmation का message आएगा जहाँ पर आपको उसी नंबर पर 1 लिखकर भेजना है जिसके बाद आपके नंबर पर जो भी caller tune सेट होगी वह deactivate हो जाएगी।


how to deactivate jio caller tune in hindi

Call या IVR से caller tune deactivate करें

आप अपने जिओ नंबर में सेट कॉलर ट्यून्स को IVR या call करके भी deactivate कर सकते हैं। Call करके jio caller tune band kaise kare यह जानने के लिए नीचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करें।

1. कॉल की मदद से jio tune को remove करने के लिए सबसे पहले आपको 155223 नंबर पर कॉल करना है। ध्यान रखिएगा कि आप जिस भी नंबर पर कॉलर ट्यून को हटाना चाहते है आपको उसी नंबर से कॉल करना है।

2. इसके बाद आपको कॉल पर बताये गए इंस्ट्रक्शन को फॉलो करना है जिसके बाद आप अपने नंबर पर कॉलर ट्यून को डीएक्टिवेट कर पायेंगे।

अब आप कॉलर ट्यून्स को बंद करने के 2023 के सभी तरीकों के बारे में जान चुके हैं और ऊपर बताये हुए किसी भी मेथड का इस्तेमाल करके आप अपने जिओ के मोबाइल नंबर पर कॉलर ट्यून को हटा सकते हैं उम्मीद है आपको पता चल गया होगा कि कॉलर ट्यून को बंद कैसे करते हैं।


Conclusion

अगर आप अपने jio के नंबर पर कॉलर ट्यून्स का इस्तेमाल करते हैं तो आपको उन्हें बन्द करने का तरीका भी पता होना चाहिए क्योंकि बहुत बार जब हमें कॉलर ट्यून्स को हटाना होता है तो हमे तरीका नही पता होने के कारण कॉलर ट्यून्स को हम अपने नंबर पर से हटा नहीं पाते हैं।

इस पोस्ट में मैंने आपको jio caller tunes kaise deactivate kare इसके बारे मे detail मे जानकारी दे दी है जिसके बाद अगर आप किसी भी कारण से एक तरीके से कॉलर ट्यून को बंद नहीं कर पाते हैं तो आप दूसरे तरीके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।


Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)