Call barring क्या है? इसे कैसे चालू करे | Call Barring in hindi

0
Call barring kya hai

आपने अपने phone में call barring का option तो जरूर देखा होगा लेकिन क्या आपको पता है Call barring क्या है अगर नहीं तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप जान जायेंगे Call barring kya hota hai और call barring कैसे चालू करे। 

दोस्तों call barring का option सभी phones में होता है लेकिन हम से बहुत से लोग इस ऑप्शन के बारे में नहीं जानते। 

यह feature बहुत ही काम का होता है जो आपके बहुत ज्यादा काम आ सकता है तो चलिए जानते हैं what is call barring meaning in hindi और call barring feature क्या है। 

दोस्तों smartphone हमारे जिंदगी का बहुत ही अहम हिस्सा बन चूका है लेकिन जब आप important काम कर रहे हो तो यही smartphone आपको काम से disturb करने का कारण भी बनता है और इसी disturbance को रोकने के लिए smartphones में call barring का फीचर दिया गया है।  

आप जब भी किसी important काम में busy हो तो आपके phone में बार बार call आते रहते हैं जिस वजह से आप काम में पूरी तरह से focus नहीं कर पाते और वह काम अधूरा रह जाता है। 

आप phone के apps की notifications को तो चालू या बंद कर सकते लेकिन अगर आप call के किसी specific ऑप्शन जैसे incomming call को बंद करना चाहे तो वह option आपको आसानी से नहीं मिलता इसी लिए आपका जानना जरुरी है की what is call barring in hindi.

Call barring ही smartphones में एक ऐसा option है जिसकी मदद से आप अपने smartphone में किसी भी type की call को block कर सकते हैं तो चलिए detail में जानते हैं call barring meaning in hindi. 


Call barring क्या है

Call barring का मतलब होता है call को block करना या रोकना। Call barring का use करके आप किसी भी टाइप की call को बंद कर सकते हैं। Call barring को activate करने के बाद आप incoming या outgoing सभी प्रकार की call को बंद कर सकते हैं। 

Call barring में आपको बहुत सारे option मिल जाते हैं जिसकी मदद से आप बहुत तरह की calls को block कर सकते हैं और fake और unknown calls से छुटकारा पा सकते हैं। तो चलिए एक एक करके call barring के सभी features को जान लेते हैं। 


Call barring के features 

Call barring में आपको 4 तरह के options मिल जाते हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अलग अलग टाइप के कॉल को ब्लॉक कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं उन options के बारे में। 


1. All outgoing calls 

Call barring में जो पहला फीचर आपको मिलता है उसका नाम है all outgoing calls इस ऑप्शन को on करने के बाद आप सभी outgoing calls को बंद कर सकते हैं। 

All outgoing calls को चालू करने के बाद आप अपने phone से किसी को भी call नहीं लगा पायेंगे आप जब भी किसी का नंबर dial करेंगे तो वह कॉल अपने आप कट जायेगा। 


2. International outgoing calls 

International outgoing calls को enable करने के बाद आप किसी भी international नंबर यानि की विदेश के नंबर पर call नहीं कर पायेंगे आप सिर्फ local यानि की अपने देश ( india ) के नंबर पर ही कॉल कर पायेंगे। 


3. All incoming calls

Call barring में इस feature को on करने के बाद आपके mobile में कोई भी incoming calls नहीं आयेगा। 

यह option आपके फोन के सभी incoming calls के block कर देता है चाहे वह local हो या फिर international जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर कोई भी call नहीं कर पाता है। 

Call barring का यह सबसे useful feature है जिसे activate करने के बाद आप अपने phone में आने वाली सभी calls को बंद कर सकते हैं जिसके बाद आपको कोई भी फोन लगा कर परेशान नहीं कर पायेगा। 


4. Incoming calls while roaming 

Call barring का चौथा और आखरी फीचर है incoming calls while roaming इस feature को on करने के बाद आप अपने मोबाइल में तब incoming calls को block कर सकते हो जब आप out of state हो मतलब आप का phone नंबर roaming में है। 

कई बार जब आप अपने state से बाहर जाते हैं तो आप नहीं चाहते की कोई आपको call करे क्योंकि आपको roaming का चार्ज देना पड़ता है अगर आपके नंबर पर unlimited plans वाला रिचार्ज नहीं है इसीलिए आप इस option को activate करके incoming calls को ब्लॉक कर सकते हैं। 


Call barring को on कैसे करे 

Call barring को on या off करने के लिए आपको कुछ steps को follow करना होगा जिसके बाद आप जान जायेंगे की call barring को activate/deactivate कैसे करें।  

Step-1: Call barring को on करने के लिए सबसे पहले अपने phone में dialpad को ओपन कर लें। 


call barring on kaise kare

Step-2: Dialpad को open करने के बाद settings वाले आइकॉन पर क्लिक कर दें। 


call barring kaise use kare

Step-3: Settings ओपन होने के बाद आपको advanced settings पर क्लिक करना है। 


call barring activate kaise kare

Step-4: Advanced settings open होने के बाद आपको call barring वाले option पर क्लिक करना है।  


call barring क्या है

Step-5: फिर आपको अपना sim card सेलेक्ट करना है जिस भी sim पर आप call को बंद करना चाहते हैं। 


call barring meaning in hindi

Step-6: अब आपके सामने बहुत सारे option खुल जायेंगे जिसमे से आपको किसी एक को सेलेक्ट कर लेना है जैसे की अगर आप incoming calls को block करना चाहते हैं तो आप all incoming calls पर क्लिक कर दीजिये। 


call barring kaise chalu kare


Step-7: अब आपको password डालना होगा जो की आपके phone का default password होता है। वैसे तो ज्यादातर phones का default password 0000 होता है लेकिन अगर आप के phone में यह काम नहीं कर रहा तो आप google पर अपने फोन का default call barring password सर्च कर सकते हैं। 


call barring band kaise kare

Step-8: अगर आपको call barring off करना है तो आपको उस option को सेलेक्ट करना है जिसे आप बंद करना चाहते हैं फिर उसके बाद आपको वही password डालना है जो आपने call barring को on करते टाइम डाला था जिसके बाद आपके phone में call barring deactivate हो जायेगा। 


Call barring क्यों किया जाता है 

Call barring करने का मेन कारण होता है कॉल को बंद करना जब भी हम अपने नंबर पर आने वाली calls को बंद करना चाहते हैं तो हम call barring का इस्तेमाल करते हैं। 

जैसे अगर आपके फोन में अनजान या fake नंबर से call आ रहे हैं तो आप call barring का use करके अपने नंबर पर आने वाली calls को बंद कर सकते हैं। 

ऐसे ही कई बार जब हमारा phone कोई और इस्तेमाल कर रहा होता है तो कई बार हम नहीं चाहते की कोई हमारे phone से किसी को call कर पाए ऐसे में आप call barring का use करके outgoing calls को भी बंद कर सकते हैं जिसके बाद आपके phone से कोई call नहीं कर पायेगा। 


Call barring के फायदे 

call barring के बहुत सारे फायदे हैं जिनमे से कुछ फायदे हम जान लेते हैं। 

1. अगर आप अपना फोन किसी को इस्तेमाल करने के लिए देते हो और आप नहीं चाहते की आपके फोन का गलत इस्तेमाल हो तो आप call barring की मदद से incoming और outgoing दोनों ही calls को ब्लॉक कर सकते हैं जिसके बाद आपकी मर्जी की बिना आपके phone में न तो कोई call आएगा और न ही कोई call जायेगा। 

2. Call barring की मदद से आप अपने important काम में पूरा focus लगा सकते हैं क्योंकि इसके इस्तेमाल से आपको कोई भी फोन नहीं कर पायेगा। 

3. Call barring की मदद से आप roaming call से बच सकते हैं जिससे आपको roaming का चार्ज नहीं देना पड़ेगा। 

4. Call barring से आप सभी international outgoing calls को बंद कर सकते हैं जिससे कोई भी आपके फोन से international call नहीं कर पायेगा। 

5. अगर आपके phone में बार बार fake या अनजान नंबर से call आता है तो आप इससे call barring कर के बच सकते हैं। 


Call barring के नुकसान 

अगर किसी फीचर के फायदे हैं तो उसके नुकसान भी हैं वैसे ही कॉल बारिंग के कुछ नुकसान भी हैं तो चलिए जानते हैं call barring के क्या नुकसान हैं। 

1. Call barring करने के बाद बहुत से लोग call barring को off करना भूल जाते हैं जिसके कारण बहुत से important calls miss हो जाते हैं। 

2. Call barring का जो दूसरा सबसे बड़ा नुकसान है वो ये है की कई बार लोग call barring का password change करके भूल जाते हैं जिससे अगर उनके phone में incoming या outgoing की call barring चालू है तो वह चालू ही रहती है। 


conclusion 

दोस्तों call barring का feature सभी phones में होता है लेकिन हम से कई लोग को इसके बारे में पता नहीं होता। इस आर्टिकल में मैंने आपको call barring के बारे में सभी चीजें बता दी है जिससे आपको पता चल गया होगा call barring meaning in hindi मैंने ऊपर call barring को redmi के phone में on करके दिखाया है हो सकता है आपके पास कोई दूसरी कंपनी का phone हो तो उसमे call barring को activate करने का थोड़ी अलग process हो जिसे आप सर्च कर सकते हैं। 

दोस्तों उम्मीद है आपको पता चल गया होगा call barring kya hai और आपको आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आप चाहे तो हमारे आर्टिकल को उन लोगो के साथ share कर सकते हैं जिन्हे call barring के बारे में नहीं पता। 

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)